'मन की बात' में पीएम नरेंद्र मोदी ने मिताली राज की उपलब्धियों पर दी बधाई, क्रिकेटर ने कहा- शुक्रिया

पिछले दो दशक से भी अधिक समय से भारतीय महिला क्रिकेट की कर्णधार रही मिताली राज वनडे क्रिकेट में 7000 रन बनाने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं.(Mithali Raj/Instagram)

पिछले दो दशक से भी अधिक समय से भारतीय महिला क्रिकेट की कर्णधार रही मिताली राज वनडे क्रिकेट में 7000 रन बनाने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं.(Mithali Raj/Instagram)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए जो ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं. पीएम मोदी ने कहा कि मिताली का महिला क्रिकेट में योगदान शानदार है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 3:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की दिग्गज महिला क्रिकेटरों में शुमार भारत की वनडे कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तारीफ मिली है. पीएम मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में मिताली का जिक्र किया. उन्होंने साथ ही कहा कि मिताली की कहानी महिलाओं के लिए ही बल्कि पुरुष क्रिकेटरों को भी प्रेरणा देती है.

मिताली ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए थे और वह ऐसा करने वाली देश की पहली महिला क्रिकेटर बनीं. मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम (Mann ki Baat) के 75वें एपिसोड में कहा, 'भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए. वह ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी हैं. उन्हें बहुत-बहुत बधाई. मिताली महिला वनडे इंटरनेशनल में 7000 रन पूरे करने वाली भी पहली महिला क्रिकेटर हैं. महिला क्रिकेट में उनका योगदान शानदार है.'

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, 'मिताली ने अपने करीब दो दशक लंबे करियर में कई लोगों को प्रभावित किया. उनकी मेहनत और कामयाबी की कहानी ना सिर्फ महिलाओं के लिए बल्कि पुरुष क्रिकेटरों के लिए भी हौसला बढ़ाने वाली है.' मिताली ने भी इसके लिए प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा किया.


38 साल की मिताली ने ट्वीट किया, 'आपके बधाई संदेश के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया सर.' उन्होंने इससे पहले एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी को टैग करते हुए लिखा, 'हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मेरे करियर की उपलब्धियों का जिक्र करना ही मेरे लिए बड़ा सम्मान है.' मिताली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए थे. अगले ही मैच में उन्होंने वनडे इंटरनैशनल में 7000 रन भी पूरे कर लिए.

पीएम मोदी ने दिल्ली में खेले जा रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में भारतीय निशानेबाजों के प्रदर्शन की भी तारीफ की. भारत ने इस वर्ल्ड कप में 14 गोल्ड मेडल समेत कुल 28 पदक जीते हैं. उन्होंने साथ ही इसी महीने स्विस ओपन में सिल्वर मेडल हासिल करने वाली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) की उपलब्धियों का भी जिक्र किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज