लाइव टीवी

Prime Time: क्या बीसीसीआई के लालच के आगे बीमारों की सेना बन गई है टीम इंडिया?

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 10:05 PM IST
Prime Time: क्या बीसीसीआई के लालच के आगे बीमारों  की सेना बन गई है टीम इंडिया?
ऑस्ट्रेलिया पर वनडे सीरीज जीतने के अगले ही दिन टीम इंडिया न्यूजीलैंड के लिए रवाना हो गई थी

पिछले साल हुए वर्ल्ड कप (World Cup) के बाद से ही टीम इंडिया लगातार क्रिकेट खेल रही हैं. वर्ल्ड कप से अभी तक भारत ने सबसे ज्यादा 41 मैच खेले हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 10:05 PM IST
  • Share this:
नई  दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) न्यूजीलैंड दौरे पर है, जहां उसे पांच टी20, तीन वनडे  और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. भारत ने पहले टी20 मैच में जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया. इस जीत के एक दिन बाद ही टीम को दूसरा टी20 मैच खेलना है. कोहली की अगुआई में टीम इंडिया विजयी रथ पर सवार है. न्यूजीलैंड में जीत से आगाज किया, उससे पहले ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज पर फतह हासिल की. पिछले साल हुए वर्ल्ड कप के बाद से ही बिना थके टीम का विजयी अभियान जारी है और लगातार खेलने के बावजूद टीम में जीत का जज्बा बरकरार है.

टीम इंडिया (Team India) ने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड को पहले टी20 मैच में छह‌ विकेट से मात दी, जो न्यूजीलैंड में टी20 क्रिकेट में भारत की दूसरी जीत थी. मगर इन दिनों इस जीत से ज्यादा चर्चा कप्तान कोहली के उस बयान की हो रही है, जहां कोहली ने बीसीसीआई (BCCI) पर तंज कसते हुए कहा था कि उनकी टीम को स्टेडियम में सीधे लैंडिंग करके खेलने की तैयारियां शुरू करनी होगी. इसका मतलब बिना किसी आराम के टीम को एक जगह से दूसरे जगह पर मैच खेलने के लिए तैयार रहना होगा. जिसके बाद बीसीसीआई के अधिकारियों के निशाने पर कोहली आ गए थे. कोहली के इस बयान के बाद भारतीय क्रिकेट जगत दो गुटों में बंट गया. एक वाे गुट, जो कोहली के बयान के खिलाफ है और दूसरा गुट जो उनके समर्थन में हैं.

cricket news, india vs new zealand, indian cricket team, virat kohli, new zealand cricket team, team india, bcci, indian team departure, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंडियन क्रिकेट टीम, विराट कोहली, इंडियन टीम रवाना, न्यूजीलैंड दौरा, टीम इंडिया
काम के बोझ को लेकर विराट कोहली भी बीसीसीआई पर तंज कस चुके हैं. (फाइल फोटो)


8 महीने में सबसे ज्यादा मैच खेले भारत ने

आठ महीने पहले हुए वर्ल्ड कप (World Cup) से भारत ने बाकी टीमों के मुकाबले सबसे ज्यादा मैच खेले हैं. इन आठ महीनों में भारत के कुल 41 मैच खेले. जबकि वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने 27 मैच खेले हैं. इन आठ महीनाें में सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में वेस्टइंडीज (36) दूसरे नंबर पर और श्रीलंका (31) तीसरे नंबर पर है. 29 मैचों के साथ ऑस्ट्रेलिया चौथे, 23 मैचों के साथ बांग्लादेश पांचवें, इंग्लैंड छठें स्‍थान पर, पाकिस्तान 22 मैचों के साथ सातवें पर  और साउथ अफ्रीका 18 मैचों के साथ आठवें स्‍थान पर है.

जीतते ही न्यूजीलैंड के लिए टीम इंडिया ने भरी उड़ान
भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से अपने नए साल का विजयी आगाज किया था और फिर इसके तुरंत बाद घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की कड़ी चुनौती को ध्वस्त किया. भारत ने 19 जनवरी को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से वनडे सीरीज अपने नाम की और उसके अगले दिन 20 जनवरी को न्यूजीलैंड के लिए उड़ान भर दी. टीम 21 जनवरी की शाम को ऑकलैंड पहुंची थी. जिसके अगले दिन 22 जनवरी को टीम ने आराम किया और फिर 23 जनवरी को मैदान पर अभ्यास करने उतरी. अभ्यास के अगले ही दिन उसने मेजबान को टी20 मैच में मात दी. हालांकि इसके बाद भी टीम का शेड्यूल काफी बिजी है. 24 जनवरी को जीत के बाद अगला मैच इसी मैदान पर 26 जनवरी को खेला जाएगा. इसके बाद वनडे सीरीज तक ज्यादा से ज्यादा दो दिन के अंतराल में टीम को मैच खेलने हैं. भारत  का न्‍यूजीलैंड दौरा चार मार्च काे खत्म होगा.न्यूजीलैंड से लौटते साउथ अफ्रीका की मेजबानी करेगा भारत 
भारत का न्यूजीलैंड दौरा चार मार्च को खत्म होगा और इसके सात दिनों के भीतर ही भारत को अपने घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है, जो 18 मार्च  को खत्म होगी और फिर इसके बाद 29 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग में  खिलाड़ी व्यस्त हो जाएंगे.  इसी साल भारत को सितंबर में एशिया कप (Asia Cup) और फिर अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप भी खेलना है.

kl rahul rishabh pant, kl rahul press conference, kl rahul keeping, india new zealnd t20, rishabh pant comeback, केएल राहुल ऋषभ पंत, ऋषभ पंत टीम इंडिया, इंडिया न्‍यूजीलैंड टी20
भारत का न्यूजीलैंड दौरा 4 मार्च को खत्म होगा. (AP)


वनडे वर्ल्ड के बाद से लगातार खेल रही है टीम इंडिया
इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने 9-10 जुलाई को भारत का सफर खत्म कर दिया था. इसके बाद ही भारत को सबसे ज्यादा करीब 20 दिन का आराम मिला और फिर तीन अगस्त से वेस्टइंडीज दौरे के साथ ही टीम का व्‍यस्त कार्यक्रम भी शुरू हो गया. 8 अगस्त से दो सितंबर तक भारत ने तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले. इसके बाद टीम का घरेलू सीजन शुरू हुआ. सबसे पहले टीम इंडिया ने 15 सितंबर से 23 अक्टूबर तक साउथ अफ्रीका, 3 नवंबर से 26 नवंबर तक बांग्लादेश और 6 दिसंबर से 22 दिसंबर तक वेस्टइंडीज टीम की मेजबानी की.

एक महीने में दो सीरीज जीत चुकी है टीम इंडिया
टीम इंडिया ने नए साल की शुरुआत जीत के साथ की. अभी महीना खत्म होने में समय बचा है और ऐसी भी उम्मीद की  जा रही है कि टीम एक महीने के अंदर अपनी तीसरी सीरीज भी जीत लेगी. न्यूजीलैंड के ‌खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे है. दूसरा मैच 26 और तीसरा मैच 29 जनवरी को खेला जाएगा. इससे पहले भारत  ने एक महीने के भीतर दो बड़ी सीरीज तो अपने नाम कर ली है. पहला 5 से 10 जनवरी तक श्रीलंका के खिलाफ खेली गई घरेलू टी20 सीरीज और फिर 14 से 19 जनवरी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज अपने नाम की.

cricket news, india vs new zealand, indian cricket team, virat kohli, new zealand cricket team, team india, bcci, indian team departure, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंडियन क्रिकेट टीम, विराट कोहली, इंडियन टीम रवाना, न्यूजीलैंड दौरा, टीम इंडिया
काफी थकान के बावजूद भी टीम में जीत का जज्बा  जारी है (फाइल फोटो)


चोटिल बनते खिलाड़ी
लगातार खेलते रहने के कारण इस दौरान मैदान पर कई भारतीय खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) को देखते हुए खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही  टीम इंडिया के लिए यह अच्छे संकेत नहीं हैं. खासकर उस समय जब टीम के अहम खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya), शिखर धवन, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत चोट से जूझ रहे हैं.

जसप्रीत बुमराह: वर्ल्ड कप  के बाद से ही बुमराह चोट से जूझ रहे हैं और वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त में दो टेस्ट मैच खेले. जिसके बाद उन्हाेंने इस महीने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से मैदान पर वापसी की और टीम में साथ इस समय न्यूजीलैंड दौरे पर है.

हार्दिक पंड्या: टीम के स्टार ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या भी कमर की चोट से जूझ रहे हैं और उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद  पिछले साल सितंबर में साउथ अफ्रीका के ‌खिलाफ सिर्फ दो टी20 मैच खेले थे.

दीपक चाहर: टीम के स्टार गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ  आखिरी मैच खेला था और वो भी पीठ दर्द से जूझ रहे हैं.

bhuvneshwar kumar injury, national cricket academy, jasprit bumrah injury, hardik pandya injury, team india, भुवनेश्‍वर कुमार चो‍ट, जसप्रीत बुमराह चोट, हार्दिक पंड्या चोट, नेशनल क्रिकेट एकेडमी, टीम इंडिया
हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह. (फाइल फोटो)


भुवनेश्वर कुमार: टीम के अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए अपना पिछला मुकाबला दिसंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच खेला था. वो अभी स्पोर्ट्स हर्निया से जूझ रहे हैं.

शिखर धवन: शानदार फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. मैच के दौरान उनके कंधे में गंभीर चोट आई थी. जिस वजह से न्यूजीलैंड दौरे से वह बाहर हो गए थे और खबरों के मुताबिक वह करीब दो महीने तक मैदान से बाहर रहेंगे.

 रोहित शर्मा: भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट वनडे  में फील्डिंग के दौरान अपना बायां कंधा चोटिल करवा बैठे थे. हालांकि उनकी चोट उतनी अधिक गंभीर नहीं रही और वह अभी न्यूजीलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा हैं.

rohit sharma injury, rohit sharma rajkot odi, rohit sharma news, ind vs aus odi, india australia match, रोहित शर्मा चोट, रोहित शर्मा इंजरी, रोहित शर्मा राजकोट वनडे, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया मैच, चोटिल भारतीय प्‍लेयर
रोहित शर्मा चोट के बाद दर्द के चलते मैदान में बैठ गए.  (फाइल फोटो)


ऋषभ पंत: विकेटकीपर- बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे में चोटिल हो गए थे. उनके सिर पर गेंद लगने के बाद पंत को बाहर होना पड़ा और उनकी जगह केएल राहुल को मौका दिया गया.

खलील अहमद: न्यूजीलैंड दौरे पर गई इंडिया ए टीम को उस समय झटका लगा, जब टीम के अहम गेंदबाज खलील अहमद कलाई की चोट के चलते बाकी बचे हुए दौरे से बाहर हो गए हैं.

लगातार खेलने और मैच के दौरान होने वाले हादसों के  कारण सिर्फ यहीं खिलाड़ी चोटिल नहीं हुए हैं. इंटरनेशनल मैचों के अलावा भारतीय क्रिकेट सालभर घरेलू क्रिकेट भी खेलते रहते हैं. ईशांत शर्मा, पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw), ऋद्धिमान साहा चोटिल हुए खिलाड़ियों में ही शामिल है. हालांकि शॉ फिट होकर मैदान पर लौट आए हैं और न्यूजीलैंड दौरे पर इंडिया ए का अहम हिस्सा है.

एशिया कप में ना खेलने पर पाकिस्तान ने भारत को दे डाली धमकी

12 साल की उम्र में मजदूरी कर बनवाई क्रिकेट एकेडमी, अब वर्ल्डकप में मचा रहा धूम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 9:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर