• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs NZ : ...तो महेंद्र सिंह धोनी को आखिरी बार नीली जर्सी में देख रहे हैं हम!

IND vs NZ : ...तो महेंद्र सिंह धोनी को आखिरी बार नीली जर्सी में देख रहे हैं हम!

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीता है.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीता है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम हार टालने के लिए जूझती नजर आ रही है. ऐसे में एक बार फिर ये सवाल उठ रहा है कि अगर भारत ये मैच हारा तो क्या हम आखिरी बार एम एस धोनी को नीली जर्सी में देख रहे हैं.

  • Share this:
    वर्ल्ड कप 2019 का नॉकआउट चरण टीम इंडिया के लिए वैसा नहीं रहा, जैसी कि उसने उम्मीद की थी. लीग चरण में दबदबे भरा प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में संघर्ष करती नजर आ रही है. न्यूजीलैंड से मिले 240 रनों के लक्ष्य के जवाब में महज 71 रनों पर आधी टीम पवेलियन लौट गई है और क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पंड्या मौजूद हैं.

    ऐसे में जहां सबसे बड़ा सवाल ये है कि टीम इंडिया इस मैच में कैसे वापसी करेगी तो लोगों के मन में रह-रहकर एक बात ये भी आ रही है कि क्या हम आखिरी बार महेंद्र सिंह धोनी को नीली जर्सी में बल्लेबाजी करते हुए देख रहे हैं. क्योंकि अगर टीम इंडिया ये मैच हारी तो इस बात की उम्मीद बेहद कम है कि धोनी फिर कभी भारतीय टीम में खेलते हुए नजर आएं.

    नंबर सात से शुरू नंबर सात पर खत्म!

    दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी के करियर का अगर आखिरी मैच होता है तो फिर ये अपने आप में बड़ा ही दिलचस्प संयोग होगा. दरअसल, धोनी ने साल 2004 में अपने करियर की शुरुआत भी नंबर सात पर खेलते हुए की थी. उस मैच में हालांकि वो पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए थे. 350 वनडे खेलने के बाद धोनी अब फिर से नंबर सात पर बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं. देखना दलचस्प होगा कि क्या वे अपने करियर का अंत भी इसी नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए करेंगे.

     

    icc cricket world cup 2019, ms dhoni, dhoni retirement, ms dhoni retirement, ms dhoni, dhoni retirement, ms dhoni retirement, महेंद्र सिंह धोनी, महेंद्र सिंह धोनी रिटायरमेंट, महेंद्र सिंह रिटायरमेंट, इंडिया वस न्यूजीलैंड सेमीफाइनल, india vs new zealand semifinal

    ...तो ये होगा धोनी के संन्यास का ब्लूप्रिंट 
    एक ओर जहां दुनियाभर के क्रिकेटर्स लगभग एक जैसे फैसले लेते हैं वहीं धोनी सबसे अलग हैं. हर खिलाड़ी अपना आखिरी मैच अपने घरेलू मैदान पर खेलना चाहता है, लेकिन हो सकता है कि धोनी मैदान पर ही संन्यास ना लें. ऐसा हो सकता है कि धोनी वर्ल्ड कप से भारत आकर संन्यास का ऐलान कर दें. ऑस्ट्रेलिया में भी धोनी ने कुछ ऐसा ही किया था. धोनी ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अचानक टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

    वनडे-टी20 कप्तानी भी अचानक छोड़ी
    धोनी ने साल 2017 में अपनी कप्तानी को भी इसी अंदाज में छोड़ा था. एमएस धोनी ने जनवरी 2017 में अचानक वनडे और टी20 कप्तानी छोड़ दी थी. उनके बाद कप्तानी विराट कोहली को मिली, जो आज भी धोनी से कप्तानी के गुर सीख रहे हैं.

    इस वर्ल्ड कप में ऐसा रहा है धोनी का प्रदर्शन

    इस वर्ल्ड कप में धोनी ने 7 पारियों में 44.60 के औसत से 223 रन बनाए हैं. धोनी का स्ट्राइक रेट भी 93.30 है, लेकिन फिर भी उनकी बल्लेबाजी पर सवाल उठाना अजीब सी बात है.

    बल्लेबाजी ही नहीं विकेट कीपिंग में भी बिगड़ी धोनी की हालत, सरफराज अहमद से भी प‌िछड़े

    ICC World Cup : तो वेस्टइंडीज के निचले क्रम के बल्लेबाजों से भी गए गुजरे हैं धोनी-जाधव

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज