लगता है जोफ्रा आर्चर ही भगवान है! बरसों पहले ही कर दी थी वर्ल्‍ड कप की भविष्‍यवाणियां

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के 2013 से लेकर 2016 तक के ट्वीट पर नजर डालें तो साफ हो जाएगा कि हर खिलाड़ी को लेकर की गई उनकी भविष्यवाणी कितनी सटीक बैठी है.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 2:07 PM IST
लगता है जोफ्रा आर्चर ही भगवान है! बरसों पहले ही कर दी थी वर्ल्‍ड कप की भविष्‍यवाणियां
जोफ्रा आर्चर इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 2:07 PM IST
अगर आप वर्ल्ड कप 2019 के नतीजों को लेकर अपना सिर खपा रहे हैं तो आपको ऐसा करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. इसके लिए आपको सिर्फ इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का ट्विटर अकाउंट देखने भर की जरूरत है. इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने वर्ल्‍ड कप 2019 में अपनी गेंदबाजी के साथ ही सोशल मीडिया पर ट्वीट से भी सुर्खियां बटोरीं. आर्चर ने इस वर्ल्‍ड कप की कई घटनाओं की भविष्‍यवाणी 5-6 साल पहले ही कर दी थी. वर्ल्‍ड कप के मैचों में जिस तरह की घटनाएं हुईं उनके बारे आर्चर ने कई सालों पहले ही भविष्‍यवाणी कर दी थी. उनके ट्वीट इस कदर सटीक बैठे ही ऐसा लगा मानो आर्चर भगवान हैं और वर्ल्‍ड कप में जो कुछ भी हो रहा था वह सब उन्‍होंने पहले ही लिख दिया हो.

फाइनल शुरू होने से पहले उनका एक ट्वीट काफी वायरल हो रहा था. इसमें उन्‍होंने लिखा था, 'आज का दिन तनावभरा होने वाला है.' उस समय किसी ने नहीं सोचा था कि इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच का फाइनल इस कदर रोमांचक और तनावपूर्ण होगा.



लगता है कि जोफ्रा आर्चर को पहले से पता था कि सुपर ओवर में न्‍यूजीलैंड को कितना टारगेट मिलेगा. क्‍योंकि उन्‍होंने 6 साल पहले ही लिख दिया था कि 6 गेंद में 16 रन की जरूरत. वहीं उन्‍होंने 4 साल पहले ही बाउंड्री के आधार पर विजेता के फैसले के नियम पर सवाल उठाया था. आर्चर के ये ट्वीट काफी वायरल हो रहे हैं.


Loading...




दरअसल, जोफ्रा आर्चर ने 2013 से लेकर 2016 तक के अपने ट्वीट में जिन-जिन खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर जो-जो भी बातें कही हैं, वो सब वर्ल्ड कप में बिल्कुल सटीक बैठी हैं. यहां तक कि बारिश और बेल्स न गिरने को लेकर भी उनका अनुमान बिल्कुल सही बैठा है. चौंक गए न, जानिए कैसे आर्चर ने की वर्ल्ड कप 2019 को लेकर सटीक भविष्यवाणी और क्या वास्तव में ऐसा ही हो रहा है.

1. आर्चर जानते थे कि वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ऑलराउंड प्रदर्शन के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करेंगे. स्टोक्स ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप के उद्घाटन मुकाबले में न केवल 89 रन बनाए बल्कि दो विकेट चटकाकर मैन ऑफ द मैच भी चुने गए. जरा देखिए उनका ट्वीट.



2. वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को लेकर उनका ट्वीट भी बिल्कुल सटीक रहा, जिसमें उन्होंने कहा था कि रसेल 140 प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन इससे उनकी फिटनेस पर असर पड़ेगा. वह बेहद दुर्भाग्यशाली हैं. हम सभी जानते हैं कि रसेल फिटनेस समस्या के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हो गए थे.





3. जोफ्रा आर्चर यहां तक जानते थे कि दक्षिण अफ्रीका इस वर्ल्ड कप में संघर्ष करेगा और एबी डिविलियर्स की संन्यास से वापसी की खबरें सुर्खियां बटोरेंगी. यकीन न आए तो ये ट्वीट देखिए.





4. अगर आपको ये अभी तक संयोग लग रहा है तो इन तथ्यों को कैसे झुठला पाएंगे. इस वर्ल्ड कप में तेज गेंदबाजों की गेंद पर बेल्स का न गिरना और बारिश जैसे मुद्दे लगातार सुर्खियों में रहे, लेकिन जोफ्रा आर्चर ने बहुत पहले ही इसका अनुमान लगा लिया था.





5. यहां तक कि जोफ्रा आर्चर ये भी जानते थे कि इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर अचानक धीमी एप्रोच अपनाएंगे.



6. अफगानिस्तान के खिलाफ ऑयन मॉर्गन की 17 छक्कों से सजी पारी को कौन भूल सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे लेकर भी आर्चर ने पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी.



7. अब इसके बारे में भला आप क्या कहेंगे. बांग्लादेश के बल्लेबाज लिट्टन दास को लेकर आर्चर ने कहा था कि वर्ल्ड कप में दास एक नई सनसनी साबित होंगे. और ऐसा ही हुआ भी. लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि आर्चर ने 2013 में ये बात कही थी और तब तक दास ने लिस्ट ए मैचों में भी पदार्पण नहीं किया था. है न कमाल की बात.



8. कार्लोस ब्रेथवेट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज को लगभग जीत दिला ही दी थी, लेकिन उनका शॉट बाउंड्री से कुछ इंच पहले ही कैच कर लिया गया. लेकिन जोफ्रा आर्चर ये बात भी जानते थे कि कार्लोस इस वर्ल्ड में एक बार फिर पहचान बनाएंगे.



9. बाकी सारी बातें तो ठीक हैं, लेकिर हैरानी इस बात की है कि आखिर आर्चर को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी के बारे में कैसे पता चला क्योंकि जब उन्होंने ये भविष्यवाणी की थी तब आफरीदी महज 15 ही साल के थे.



10. जोफ्रा आर्चर का अनुमान था कि इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंकाई टीम 230 के करीब रन बनाएगी. जानते हैं कितने रन बनाए. जी हां, 232 रन. इतना ही नहीं वो ये भी जानते थे कि लसिथ मलिंगा इस टूर्नामेंट में श्रीलंकाई टीम के स्टार परफॉर्मर होंगे.





11. और तो और बेन स्टोक्स को फेंकी गई ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की यॉर्कर के बारे में भी आर्चर ने पहले ही स्टोक्स को आगाह कर दिया था. यकीन न हो तो ये ट्वीट देख‌िए.



12.  वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन की यादगारी पारी काे भला कौन भूल सकता है. लेकिन जोफ्रा आर्चर ने काफी पहले ही इस बल्लेबाज की प्रतिभा पहचान ली थी.



13. आपको सबसे ज्यादा हैरानी भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल को लेकर किए गए आर्चर के ट्वीट पर होगी. आर्चर ने करीब चार साल पहले ही बता दिया था कि केन विलियमसन के रन बनाने का सिलसिला जारी रहेगा और रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली जल्दी ही आउट हो जाएंगे. यहां तक कि उन्होंने ट्रेंट बोल्ट के बेहतरीन प्रदर्शन के बारे में भी बता दिया था और ये भी कहा था कि रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. इतना सटीक भला कोई कैसे हो सकता है.













14. अब भला आर्चर की इस भविष्यवाणी पर कैसे न यकीन करें. उन्होंने न केवल ये बता दिया था कि सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया से होगा बल्कि ये भी कैसे होगा. आर्चर ने कहा था कि फिंच जल्दी आउट होंगे और ऑस्ट्रेलिया 10 रन पर दो विकेट गंवा देगा. हेलमेट पर गेंद लगने को लेकर भी उन्होंने संकेत दे दिए थे. आर्चर ने न केवल मैक्सवेल के आउट होने के तरीके पर सवाल उठाए ‌थे बल्कि स्टीव स्मिथ को अच्छे प्रदर्शन की बधाई भी 2014 में ही दे दी थी.











15. तो ये लीजिए जनाब. जोफ्रा आर्चर साहब ने तो ये भी 2014 में ही बता दिया था कि वे लॉर्ड्स में होने वाला फाइनल खेलना तो चाहते हैं, लेकिन साथ ही ये भी कहा था कि यह मुकाबला किसी तटस्‍थ स्‍थान पर होना चाहिए.



Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...