• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • आईपीएल के अगले सीजन में उतरने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान में नहीं खेल सकेंगे! बड़ी वजह आई सामने

आईपीएल के अगले सीजन में उतरने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान में नहीं खेल सकेंगे! बड़ी वजह आई सामने

इमरान ताहिर पीएसएल और आईपीएल दोनों में खेलते हैं. (PSL Twitter)

बीसीसीआई (BCCI) आम तौर पर आईपीएल का आयोजन अप्रैल-मई में कराता है. आईपीएल 2022 के भी इसी समय होने की संभावना है. टीम की संख्या भी 8 से बढ़कर 10 होने जा रही है. टी20 लीग में दुनिया भर के बड़े क्रिकेटर शामिल हाेते हैं. इस बार मेगा ऑक्शन भी होना है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आईपीएल 2022 (IPL 2022) का सभी को इंतजार है. क्योंकि टी20 लीग के अगले सीजन से 8 की जगह 10 टीमें उतरेंगी. ऐसे में 50 नए खिलाड़ी टी20 लीग में खेलते दिखाई देंगे. लेकिन आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी अगले सीजन में पीएसएल (PSL) में नहीं खेल सकेंगे. कोरोना के कारण आईपीएल के मौजूदा सीजन को 4 मई को स्थगित कर दिया गया था. बचे 31 मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में होंगे.

    क्रिकइंफो की खबर के अनुसार, पीसीबी (PCB) आम तौर पर फरवरी-मार्च में पीएसएल का आयोजन करता है. लेकिन 2022 में इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की टीम का पाकिस्तान दौरा प्रस्तावित है. ऐसे में पीसीबी अप्रैल-मई की विंडो खोज रहा है. लेकिन इस दौरान बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल का आयोजन करता है. ऐसे में आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान में नहीं खेल सकेंगे. हालांकि शेड्यूल अभी फाइनल नहीं हुआ है. चेन्नई सुपर किंग्स से खेलने वाले इमरान ताहिर पीएसएल में भी खेलते हैं. कई अन्य क्रिकेटर दोनों टी20 लीग में उतरते हैं.

    दिसंबर से फरवरी तक की विंडो पर भी चर्चा

    6 टीमों के टूर्नामेंट के लिए पीसीबी 25 दिसंबर से 15 फरवरी तक की विंडो भी देख रहा है. लेकिन इस दाैरान पांच देशों के खिलाड़ी इंटरनेशनल सीरीज खेलते रहेंगे. ऐसे में वे टी20 लीग में नहीं उतर सकेंगे. इस कारण पीसीबी इसे लेकर हिचक रहा है. पाकिस्तान के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि कंगारू टीम 1998-99 के बाद से पाकिस्तान के दौरे पर नहीं आई है. श्रीलंका टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद कई सालों तक पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं हो सका था.

    आईपीएल की भी विंडो बढ़ जाएगी

    अगले सीजन से आईपीएल की भी विंडो बढ़ेगी. 8 की जगह 10 टीमें उतरेंगी. 5-5 टीमों का दो ग्रुप बनाया जाएगा. हर टीम को 8-8 लीग के मुकाबले खेलने को मिलेंगे. 4 घर में और 4 घर के बाहर. 60 की जगह कुल 74 मैच खेले जाएंगे. ऐसे में विंडो बढ़ जाएगी. सीजन से पहले मेगा ऑक्शन भी होगा. हालांकि हर फ्रेंचाइजी 4 खिलाड़ी को रिटेन कर सकेगी. बाकी अन्य खिलाड़ियों की नीलामी होगी. बीसीसीआई ने 2008 में टी20 लीग की शुरुआत की थी. इसके बाद से सभी बड़े देशों ने अपनी-अपनी टी20 लीग शुरू कर दी है. लेकिन आईपीएल आज दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. बीसीसीआई को हर सीजन में इससे 5 हजार करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिलता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज