लाइव टीवी

INDvSA: विराट कोहली ने पुणे टेस्‍ट में दोहरा शतक बनाया, कई रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 3:05 PM IST
INDvSA: विराट कोहली ने पुणे टेस्‍ट में दोहरा शतक बनाया, कई रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त
विराट कोहली ने डबल सेंचुरी लगाकर कई रिकॉर्ड तोड़े.. (AP Photo)

विराट कोहली (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पुणे टेस्‍ट (Pune Test) में अपने टेस्‍ट करियर का सातवां दोहरा शतक लगाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 3:05 PM IST
  • Share this:
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्‍तान विराट कोहली  (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पुणे टेस्‍ट (Pune Test) में दोहरा शतक (Double Century) जड़ दिया है. उन्‍होंने 295 गेंदों में 28 चौकों की मदद से 200 रन पूरे किए. यह टेस्‍ट करियर में उनका सातवीं डबल सेंचुरी है. उन्‍होंने 1 साल और 10 महीने बाद टेस्‍ट में दोहरा शतक लगाया है.  टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में विराट कोहली संयुक्‍त रूप से चौथे नंबर पर आ गए हैं. उन्‍होंने महेला जयवर्धने और वॉली हेमंड की बराबरी की. दोहरे शतक पूरा करने के साथ ही कोहली के टेस्‍ट में 7000 रन भी पूरे हो गए. वे इस मुकाम तक पहुंचने वाले चौथे सबसे तेज बल्‍लेबाज हैं.

कोहली ने सचिन-सहवाग को छोड़ा पीछे
भारत की ओर से टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड अब कोहली के नाम हैं.  उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने टेस्‍ट में 6 डबल सेंचुरी लगाई थी. ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोटिंग, श्रीलंका के मर्वन अटापट्टू, पाकिस्‍तान के जावेद मियांदाद व यूनिस खान ने भी 6-6 दोहरे शतक लगाए थे.

विराट कोहली ने पुणे टेस्‍ट में दोहरा शतक उड़ाया, कई रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त-pune test virat kohli double century against south africa
विराट कोहली ने दोहरा शतक उड़ाया. (AP Photo)


कोहली ने टेस्‍ट में अपने सारे दोहरे शतक कप्‍तान के रूप में ही बनाए हैं. 7 में से 6 दोहरे शतक उन्‍होंने भारत में बनाए हैं और एक देश में सबसे ज्‍यादा डबल सेंचुरी का रिकॉर्ड उनके नाम है. आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में दोहरा शतक लगाने वाले पहले कप्‍तान हैं.

virat kohli double century, kohli score, kohli pune test, india south africa score, ind vs sa score, विराट कोहली दोहरा शतक, कोहली डबल सेंचुरी, इंडिया साउथ अफ्रीका टेस्‍ट, पुणे टेस्‍ट स्‍कोर, कोहली स्‍कोर, कोहली रिकॉर्ड
टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक लगाने वाले क्रिकेटर.


पिछले 3 साल में लगाए हैं सारे दोहरे शतक
Loading...

विराट कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में पहली पारी में 21 शतक लगाए हैं. इसमें पहले 9 शतकों में कोई दोहरा शतक नहीं था. वहीं अगले 7 शतकों में 6 दोहरे शतक थे. इसके बाद के 4 शतकों में कोई दोहरा शतक नहीं था लेकिन 5वें को उन्‍होंने दोहरे शतक में बदल लिया.

virat kohli double century, kohli score, kohli pune test, india south africa score, ind vs sa score, विराट कोहली दोहरा शतक, कोहली डबल सेंचुरी, इंडिया साउथ अफ्रीका टेस्‍ट, पुणे टेस्‍ट स्‍कोर, कोहली स्‍कोर, कोहली रिकॉर्ड
विराट कोहली ने 2019 में अपने पहले टेस्‍ट शतक को दोहरे शतक में बदला. (AP Photo)


टेस्‍ट में 150 से ज्‍यादा रन बनाने के बादशाह बने कोहली
विराट कोहली ने दोहरे शतक वाली पारी से कप्‍तान के रूप में टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा 150 प्लस की पारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, श्रीलंका के महेला जयवर्धने, ऑस्‍ट्रेलिया के माइकल क्‍लार्क व वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा. ब्रेडमैन ने 8 और बाकियों ने 7 बार टेस्‍ट में 150 रन से ज्‍यादा के स्‍कोर बनाए थे.

पुणे टेस्ट में फाफ डु प्लेसी से हुई भारी चूक, भुगतना पड़ेगा खामियाजा!

कोहली के साथी ने ठोका तूफानी शतक, 118 में से 88 रन चौके-छक्के से मारे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 2:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...