लाइव टीवी
Elec-widget

उत्तराखंड के बाद अब पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन खिलाड़ियों को देगा सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 12:54 PM IST
उत्तराखंड के बाद अब पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन खिलाड़ियों को देगा सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट
पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने लिया बड़ा कदम

उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन (UttarakhandCricket Association) से पहले कोई भी राज्य खिलाड़ियों को सेंट्रल क्रॉन्ट्रेक्ट नहीं देता था

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 12:54 PM IST
  • Share this:
पंजाब. जिस समय से सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के रूप में भारत (India) को नया बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष मिला है तबसे भारतीय क्रिकेट में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कोशिशों का ही नतीजा है कि भारत पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेल रहा है. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा था कि बतौर बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष उनकी कोशिश है कि वह घरेलू क्रिकेट और क्रिकेटर्स का जीवन बदलें. इसकी शुरुआत करते हुए उन्होंने घरेलू क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट की बात कही थी जिसका असर देखने को मिल रहा है.

पंजाब किक्रेट एसोसिएशन देगा सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट
उत्तराखंड के बाद अब पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने भी अपने खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट देने का फैसला किया है. पीसीए अब 2020-21 सीजन में अपने टॉप 30 खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट देगा. शनिवार को मोहाली में पीसीए की पहली एपेक्स काउंसिल मीटिंग हुई जिसमें यह फैसला किया गया. फैसले के मुताबिक 30 खिलाड़ियों को ए,बी और सी तीन कैटेगरी में बांटा जाएगा.

रांची में खेली जा रही देवधर ट्रॉफी (Deodhar Trophy) के दूसरे मैच में इंडिया सी के कप्तान शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 143 रन बनाए, मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने भी 120 रनों की पारी खेली
शुभमन गिल घरेलू क्रिकेट में पंजाब की ओर से खेलते हैं


तीन कैटेगरी में बांटे जाएंगे टॉप 30 खिलाड़ी
ए कैटेगरी में 10 खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा जिन्हें हर साल आठ लाख रुपए दिए जाएंगे. वहीं बी कैटेगरी में भी 10 खिलाड़ी होंगे जिन्हें सलाना छह लाख रुपए दिए जाएंगे. सी कैटेगरी में अंडर 16 और अंडर 19 के 10 खिलाड़ी शामिल होंगे जिन्हें हर महीने 10 हजार रुपए दिए जाएंगे. सैंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के लिए इन खिलाड़ियों का चयन तय सीजन में उनके प्रदर्शन के दम पर किया जाएगा. इसके लिए सब कमेटी बनाई जाएगी जो सेलेक्शन के नियम तय करेगी.

uttarakhand cricket association, uttarakhand cricket, annual contract, indian cricket, उत्‍तराखंड क्रिकेट, घरेलू क्रिकेटर्स को कॉन्‍ट्रेक्‍ट, इंडियन क्रिकेट
उन्‍मुक्‍त चंद ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन अपने खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट देगा

Loading...

बीसीसीआई घरेलू क्रिकेटर को हर मैच के लिए देती है पैसा
फिलहाल एक घरेलू क्रिकेटर को सालाना 25 से 30 लाख रुपये मिलते हैं. हर प्रथम श्रेणी मैच के लिये 35000 प्रतिदिन मिलते हैं. बीसीसीआई को प्रसारण अधिकारों से मिलने वाले सकल राजस्व का 13 प्रतिशत घरेलू क्रिकेटरों में बांटा जाता है. भारत में पहले कोई राज्‍य क्रिकेट एसोसिएशन अपने खिलाड़ियों को कॉन्‍ट्रेक्‍ट नहीं देती थी लेकिन उत्‍तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन ऐसा करने वाला पहला राज्य बना था. अब उनके बाद पंजाब इस लिस्ट में शामिल होने वाला दूसरा राज्य बन गया है.

न्यूजीलैंड के विकेट कीपर ने मचाया तहलका, भारतीय बल्लेबाज का 54 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया

IndVsBan:लाइव मैच में कर रहे थे बेटिंग, पुलिस ने ईडन गार्डन्स से किया गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 12:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...