IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स से पिछले सीजन में मिली दो हार का बदला लेने उतरेंगे पंजाब के किंग्स

आईपीएल 2021 में संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करेंगे, जबकि पंजाब किंग्स की कमान केएल राहुल के हाथों में होगी. (Punjab Kings Twitter)

आईपीएल 2021 में संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करेंगे, जबकि पंजाब किंग्स की कमान केएल राहुल के हाथों में होगी. (Punjab Kings Twitter)

आईपीएल 2021(IPL 2021) में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के बीच मुंबई में अहम मुकाबला खेला जाएगा. पिछले सीजन में दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले हुए थे और दोनों में ही राजस्थान ने जीत दर्ज की थी. ऐसे में पंजाब की टीम उस हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 2:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के बीच मुंबई में अहम मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच से ही दोनों टीमों के आईपीएल अभियान की शुरुआत होगी और दोनों टीमें जीतने की कोशिश करेंगी. पंजाब किंग्स की कमान जहां केएल राहुल(KL Rahul) के हाथों में हैं. वहीं, राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी संजू सैमसन (Sanju Samson) करेंगे. पिछले सीजन में इन दोनों ही टीमों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. पंजाब छठे स्थान पर तो राजस्थान आखिरी पायदान पर रही थी. ऐसे में दोनों टीमें पिछली नाकामी को भूलकर नई शुरुआत करना चाहेंगी.

दोनों टीमें इस सीजन में नए तेवर और कलेवर के साथ उतरेंगी. पंजाब टीम ने इस सीजन के लिए अपना नाम बदल लिया है. अब इस टीम की पहचान किंग्स इलेवन पंजाब की बजाए पंजाब किंग्स के रूप में होगी. वहीं, राजस्थान ने कप्तान और कोच दोनों बदले हैं. ऐसे में दोनों टीमों के लिए ये बदलाव कितने कारगर साबित होते हैं. ये तो आगे पता चलेगा, लेकिन इसकी शुरुआत सोमवार से हो जाएगी. राजस्थान के लिए यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर पारी की शुरुआत कर सकते हैं, जबकि कप्तान सैमसन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. स्टोक्स मध्यक्रम को मजबूती देंगे. ये चारों अगर लय में खेलते हैं, तो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम हैं.

राजस्थान के लिए कप्तान सैमसन का फॉर्म चिंता का विषय
सैमसन की फॉर्म और निरंतरता पर हमेशा सवाल उठता रहा है. वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में मिले कुछ मौकों को भुनाने में भी नाकाम रहे. रॉयल्स के पास आलराउंडर शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, रियान पराग और लियाम लिविंगस्टोन के रूप में और भी विकल्प मौजूद हैं. गोपाल, तेवतिया और पराग लेग स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं और ऐसे में यह देखना रोमांचक होगा कि रॉयल्स की टीम दो लेग स्पिनर के साथ उतरती है या नहीं. चोटिल जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में रॉयल्स के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई क्रिस मौरिस करेंगे, जिन्हें टीम ने इसी साल नीलामी में 16 करोड़ 25 लाख रुपये की भारी भरकम रकम में खरीदा है. अंतिम एकादश में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने के कारण रॉयल्स को अपने टीम कॉम्बिनेशन पर ध्यान देगा होगा.

राहुल और मयंक के ऊपर पंजाब को ठोस शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी

दूसरी तरफ, पंजाब के पास भी कई अच्छे बल्लेबाज हैं. कप्तान केएल राहुल ने पिछले आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उन्होंने 670 रन बनाए थे. दूसरी ओर, मयंक अग्रवाल ने भी 424 रन बनाए थे. इसके अलावा क्रिस गेल भी हैं. जो किसी भी दिन अकेले दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं. टीम के पास इंग्लैंड के डेविड मलान, तमिलनाडु के शाहरूख खान और वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन जैसे अच्छे हिटर मौजूद हैं. बस कप्तान राहुल को टीम कॉम्बिनेशन अच्छा रखना होगा. शाहरूख को दीपक हुड्डा और सरफराज खान जैसे खिलाड़ियों पर तरजीह मिल सकती है और वह टीम में फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:



IPL 2021: ऋषभ पंत की कप्तानी से शिखर धवन भी हुए प्रभावित, बोले-वक्त के साथ वो बेहतर ही होंगे

रिचर्डसन और मेरेडिथ के आने से पंजाब की गेंदबाजी मजबूत हुई

टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई मोहम्मद शमी करेंगे. उन्होंने पिछले सीजन में 14 मैच में 20 विकेट झटके थे. उनके अलावा आस्ट्रेलिया के झाय रिचर्डसन और रिली मेरेडिथ को नीलामी में खरीदने के बाद टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है. टीम के पास टी20 स्पेशलिस्ट क्रिस जॉर्डन भी हैं. हालांकि यह देखना होगा कि शमी के साथ नई गेंद संभालने का मौका किसे मिलता है. स्पिन विभाग में टीम के पास मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई जैसे गेंदबाज हैं.

पृथ्वी शॉ की बल्लेबाजी देख वॉन बोले-भारत में इतना टैलेंट कि दो टीमें बनाकर भी दुनिया पर राज कर सकता है

पिछले आईपीएल में राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ दोनों मैच जीते थे

पिछले सीजन में राजस्थान और पंजाब के बीच दो मुकाबले खेले गए थे और दोनों ही मुकाबले राजस्थान ने जीते थे. पहले मैच में उसने पंजाब को चार विकेट से हराया था. इसमें राहुल तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 छक्के मारे थे. दूसरा मैच राजस्थान ने सात विकेट से जीता था.

टीमें इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मारकंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह.

पंजाब किंग्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरण, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन और सौरभ कुमार.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज