मौत से पहले ही अपनी 'आधी जिंदगी' लिख गए बुकशॉप और लांड्री में काम करने वाले पाकिस्तानी स्पिनर अब्दुल कादिर

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 9:35 AM IST
मौत से पहले ही अपनी 'आधी जिंदगी' लिख गए बुकशॉप और लांड्री में काम करने वाले पाकिस्तानी स्पिनर अब्दुल कादिर
पाकिस्तान के दिग्गज पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर का पिछले हफ्ते दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. (फाइल फोटो)

पाकिस्तान (Pakistan) के महान स्पिनर रहे अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) के बेटे ने खुलासा किया है कि उनके पिता मौत से पहले अपनी आत्मकथा लिख चुके थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 9:35 AM IST
  • Share this:
पाकिस्तान (Pakistan) के महान स्पिनर अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) का पिछले हफ्ते ही दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. कादिर गत शुक्रवार को लाहौर स्थित अपने घर में परिवार के साथ डिनर कर रहे थे, तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा. अस्पताल ले जाते समय ही उन्होंने दम तोड़ दिया. कादिर की मौत के तीन दिन बाद अब उनके बेटे ने खुलासा किया है कि उनके पिता मौत से पहले ही अपनी आधी आत्मकथा लिख चुके थे. कादिर आगामी 15 सितंबर को 64 साल के हो जाते.

अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) के बेटे सुलेमान ने बताया कि उनके पिता ने आत्मकथा के 100 से ज्यादा पेज लिख लिए थे और वे कुछ ही महीनों बाद अपनी आत्मकथा के लोकार्पण के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पाक क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान (Imran Khan) को आमंत्रित करना चाहते थे. सुलेमान के अनुसार, अब्दुल कादिर ने अपनी आत्मकथा में शीर्ष खिलाड़ी बनने तक के संघर्ष से लेकर बतौर खिलाड़ी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कई दिलचस्प वाकये भी लिखे हैं.

इमरान ने बताया था दुनिया के महानतम लेग स्पिनरों में से एक
अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) ने पाकिस्तान के लिए 67 टेस्ट मैच खेलकर 236 विकेट लिए जबकि उन्होंने 104 वनडे मुकाबलों में 132 विकेट चटकाए. कादिर की मौत के बाद क्रिकेट जगत ने उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं प्रकट कीं. अब्दुल कादिर ने आत्मकथा में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान और पाकिस्तान टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ अपने रिश्तों पर भी रोशनी डाली है.  इमरान खान ने अब्दुल कादिर को दुनिया का महानतम लेग स्पिनरों में से एक करार दिया.

abdul qadir, abdul qadir death, abdul qadir passes away, abdul qadir sachin tendulkar, abdul qadir pakistan, अब्‍दुल कादिर निधन, अब्‍दुल कादिर मौत, अब्‍दुल कादिर सचिन तेंदुलकर,
अब्दुल कादिर ने पाकिस्तान के लिए 67 टेस्ट और 104 वनडे खेले थे. (फाइल फोटो)


बुकशॉप और लांड्री में काम भी किया
सुलेमान ने कहा कि आत्मकथा के एक अंश में उनके पिता ने गरीबी से संघर्ष की कहानी लिखी है. इसके अनुसार, अगर उन्हें नाश्ता मिल जाता था तो वे नहीं जानते थे कि रात में खाना मिलेगा या नहीं. आत्मकथा में कादिर ने बताया है कि कैसे थोड़े से पैसों के लिए बुकशॉप और लॉंड्री में भी काम करना पड़ा. किताब में भारतीय टीम के खिलाफ होने वाले मुकाबलों के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम पर इमरान खान के प्रभाव की बात भी बताई गई है. साथ ही ये भी बताया है कि कैसे उनकी मुलाकात ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न के साथ हुई.
Loading...

मैच देखने के लिए गद्दाफी स्टेडियम में घुस जाते थे...
आत्मकथा में अब्दुल कादिर ने सरफराज नवाज, इकबाल कासिम और वसीम बारी का भी जिक्र किया है कि कैसे इन सभी ने मुश्किल वक्त में उनका समर्थन किया. कादिर ने यह भी लिखा है कि कैसे एक समय वो मैच देखने के लिए गद्दाफी स्टेडियम में घुस जाते थे और अब उनके सम्मान में स्टेडियम के एक हिस्से का नाम उन्हीं के नाम पर है.

Ashes : ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो स्टीव स्मिथ बोले-एशेज वापस लाना मेरी लिस्ट में था

...तो US Open फाइनल में राफेल नडाल की हार चाहते थे फेडरर और जोकोविच!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 9:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...