Home /News /sports /

भारत के खिलाफ जमकर बोलता है क्विंटन डि कॉक का बल्ला, तोड़े सहवाग और गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ जमकर बोलता है क्विंटन डि कॉक का बल्ला, तोड़े सहवाग और गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड

क्विंटन डि कॉक ने भारत के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे में शानदार शतक जड़ा. (AFP)

क्विंटन डि कॉक ने भारत के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे में शानदार शतक जड़ा. (AFP)

विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (Quinton De Kock) ने भारत के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे (IND vs SA 3rd ODI) में शानदार शतक जड़ा. उन्होंने 108 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्के लगाते हुए वनडे करियर की 17वीं सेंचुरी जड़ी. इसके साथ ही उन्होंने भारत के खिलाफ इस फॉर्मेट में 1000 रन भी पूरे कर लिए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (Quinton De Kock) ने रविवार को भारत के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में कमाल का प्रदर्शन किया. वह ओपनिंग करने उतरे और 124 रन की शानदार पारी खेली. उन्होंने 108 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और कई खास उपलब्धि भी अपने नाम कीं. इतना ही नहीं, उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में 1000 रन भी पूरे कर लिए. भारत के खिलाफ डि कॉक ने अपने करियर का छठा वनडे शतक लगाया. दक्षिण अफ्रीका की पारी 49.5 ओवर में 287 रन पर सिमटी जिससे भारत को जीत के लिए 288 रन का लक्ष्य मिला.

    क्विंटन डि कॉक टीम के चौथे बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए. उन्होंने 130 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके और 2 छक्के लगाए. इस दौरान उन्होंने भारत के पूर्व धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट का एक-एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. उन्होंने किसी विपक्षी टीम के खिलाफ सबसे कम पारियों में 6 शतक लगाने का सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा तो वहीं, विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा वनडे शतक के मामले में गिलक्रिस्ट को पछाड़ दिया.

    यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

    सहवाग ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 पारियों में 6 वनडे शतक लगाए थे लेकिन डि कॉक ने यह कमाल मात्र 16 पारियों में कर दिखाया. वहीं, गिलक्रिस्ट के नाम 16 वनडे शतक हैं जबकि डि कॉक के वनडे शतकों की संख्या अब 17 हो गई है. कुमार संगकारा इस मामले में टॉप पर हैं जिनके नाम 23 वनडे शतक दर्ज हैं.

    29 साल के डि कॉक ने भारत के खिलाफ सिर्फ 16वें वनडे मैच में 1000 रन पूरे कर लिए. उन्होंने करीब 67 की औसत और 6 शतक और 2 अर्धशतकों की बदौलत यह मुकाम हासिल किया. भारत के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर 135 का है. भारत के खिलाफ डि कॉक और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने 16-16 पारियों ने एक हजार रन का आंकड़ा छुआ है. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज गैरी कर्स्टन ने 19 जबकि ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने 20 पारियों में यह कारनामा किया था.

    किसी भी टीम के खिलाफ सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है. वहीं, वेस्टइंडीज के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने इंग्लैंड के खिलाफ 15 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

    मुकाबले की बात करें तो क्विंटन डि कॉक ने 124, रासी वैन डेर ने 52 और डेविड मिलर ने 39 रन का योगदान दिया. डि कॉक टीम के चौथे विकेट के तौर पर 214 के स्कोर पर आउट हुए जिसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम की पारी 49.5 ओवर में 287 रन पर सिमट गई. भारत के लिए प्रसिद्ध कृष्णा ने 59 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किए जबकि दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट झटके. स्पिनर युजवेंद्र चहल को 1 विकेट मिला.

    Tags: Adam gilchrist, Cricket news, India vs South Africa, Quinton de Kock, Virender sehwag

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर