एक्शन बदलने से मिली अश्विन को कामयाबी, पिच नहीं हवा में ढूंढा विकेट झटकने का फॉर्मूला!

एक्शन बदलने से मिली अश्विन को कामयाबी, पिच नहीं हवा में ढूंढा विकेट झटकने का फॉर्मूला!
एक्शन बदलने से मिली अश्विन को इंग्लैंड में कामयाबी, पिच नहीं हवा में ढूंढा विकेट झटकने का फॉर्मूला!

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन अश्विन ने 4 विकेट लिए

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2018, 2:17 PM IST
  • Share this:
इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने मेजबान टीम को चारों खाने चित सा कर दिया. टीम इंडिया की धारदार गेंदबाजी के आगे इंग्लिश टीम पहले दिन 9 विकेट पर 285 रन ही बना सकी. इंग्लैंड को सबसे ज्यादा परेशान किया आर अश्विन ने, जिन्होंने पहले दिन 4 विकेट अपने नाम किए. एशिया के बाहर कुछ खास प्रदर्शन नहीं करने वाले अश्विन ने इंग्लैंड में इतनी गजब गेंदबाजी कैसे की, इसका राज उन्होंने खुद ही खोला. अश्विन ने खुलासा किया कि उन्हें इंग्लैंड में विकेट झटकने का फॉर्मूला हवा में मिला.

अश्विन ने बदला एक्शन
अश्विन ने बीसीसीआई टीवी पर बॉलिंग कोच भरत अरुण के साथ इंटरव्यू के दौरान बयान दिया,
'पिछले साल जब में इंग्लैंड में काउंटी खेलने आया तो मुझे ये पता चला कि इंग्लैंड की पिचों पर किस रफ्तार से गेंदबाजी करनी है. यहां पिच काफी धीमी थी, आपको बाउंस जरूर मिलता है लेकिन अगर आपकी रफ्तार सही नहीं है तो बल्लेबाज को शॉट खेलने के लिए काफी समय मिलता है. पिछले एक-डेढ़ सालों में मैंने भारत में क्लब क्रिकेट खेला और अपने एक्शन पर काम किया. मैंने अपने एक्शन को आसान बनाने के साथ गेंद डालते हुए पूरे शरीर का इस्तेमाल करने की प्रैक्टिस की, ताकि हवा में गेंद कुछ कमाल दिखाए. यही मैंने पहले टेस्ट में करने की कोशिश की.'






आर अश्विन-विराट कोहली (साभार-एपी)


हवा में ढूंढा विकेट लेने का फॉर्मूला
इंटरव्यू के दौरान एक और बड़ा खुलासा किया, अश्विन के मुताबिक उन्होंने एक साल पहले ही हवा मे गेंद के साथ प्रयोग करने की कोशिश शुरू कर दी थी. अश्विन ने हेड कोच रवि शास्त्री और बॉलिंग कोच भरत अरुण के साथ इस बात पर चर्चा भी की थी. अश्विन ने बताया कि उन्होंने पिच नहीं बल्कि हवा में बल्लेबाज को छकाने की रणनीति बनाई. दरअसल आजकल पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी होती हैं ऐसे में कुछ अलग करना जरूरी था.

अश्विन ने रचा इतिहास
आपको बता दें एजबेस्टन टेस्ट के पहले ही दिन 4 विकेट लेकर अश्विन ने इतिहास रच दिया है. वो भारत के पहले स्पिन गेंदबाज हैं जिसने इंग्लैंड में खेले जा रहे टेस्ट के पहले ही दिन 4 विकेट लिए हैं. साथ ही वो एशिया के बाहर टेस्ट सीरीज का पहला झटकने वाले पहले भारतीय स्पिनर भी बन गए हैं. अश्विन ने एलिस्टर कुक को बोल्ड कर सीरीज का पहला विकेट अपने नाम किया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज