Home /News /sports /

IND vs NZ: अश्विन ने हरभजन सिंह को छोड़ा पीछे, टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय

IND vs NZ: अश्विन ने हरभजन सिंह को छोड़ा पीछे, टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय

रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए टेस्ट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. (AFP)

रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए टेस्ट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. (AFP)

IND vs NZ: रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने कानपुर टेस्ट के आखिरी दिन खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. वो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) (417 विकेट) को पीछे छोड़ा. अश्विन ने 80वें टेस्ट में 418वां विकेट हासिल किया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली.  रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हो रहे कानपुर टेस्ट के आखिरी दिन (India vs New Zealand) टॉम लाथम (Tom Latham) का विकेट लेते ही खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वो भारत की तरफ से टेस्ट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. यह उनके टेस्ट करियर का 418वां विकेट है. उन्होंने एक और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को पीछे छोड़ा है. हरभजन के खाते में 103 टेस्ट में 417 विकेट हैं. हालांकि, अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट में यह मुकाम हासिल कर लिया है. भारत की तरफ से सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है. उन्होंने 132 टेस्ट में 619 विकेट लिए थे. इसके बाद कपिल देव आते हैं. उन्होंने 434 विकेट हासिल किए थे.

    आर अश्विन ने भारत बनाम न्यूजीलैंड (IND vs NZ) कानपुर टेस्ट में गेंद के अलावा बल्ले से भी धमाल मचाया था. उन्होंने मैच की पहली पारी में 38 और दूसरी में 32 रन बनाए थे. वहीं, इस टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 42.3 ओवर में 82 रन देकर 3 विकेट भी झटके थे. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले चौथे भारतीय हैं.

    शार्दुल ठाकुर ने गर्लफ्रेंड मिताली से की सगाई, शादी को लेकर भी अपडेट आया, देखें Video

    रविचंद्रन अश्विन ऑल टाइम लिस्ट में 13वें पायदान पर आ गए हैं. वह एक्टिव गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन (632) और स्टुअर्ट ब्रॉड (524) के बाद तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

    हरभजन ने भी अपना रिकॉर्ड तोड़ने पर अश्विन को ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने लिखा, “बधाई हो @ashwinravi99, मुझसे आगे निकलने और टेस्ट क्रिकेट में भारत के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए. मुझे आश्चर्य है, हम स्पिनर्स को अगर स्पिन गेंदबाजी की मददगार पिच और डीआरएस मिलता तो हम और ज्यादा विकेट लेते हुए अपना करियर खत्म करते.”

    अश्विन ने वसीम अकरम को पछाड़ा
    उन्होंने पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ”मुझे तुलना पसंद नहीं है. हमने अलग दौर में अलग विरोधियों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेली. मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अब अश्विन वही कर रहा है.” वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 13वें स्थान पर आ गए. उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम (414 ) को भी पछाड़ दिया है.
    VIDEO: शार्दुल ठाकुर सगाई पर मिताली के लिए हुए रोमांटिक, कहा- आप जहां जाओगे, मुझे पाओगे

    अश्विन ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए 2685 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक शामिल हैं. उन्होंने 111 वनडे में 150 और 51 टी20 में 61 विकेट लिए हैं.

    Tags: Anil Kumble, Cricket news, Harbhajan singh, IND vs NZ 1st test, R ashwin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर