लाइव टीवी

IPL Auction: जिसकी गेंदों पर धोनी ने जमकर उड़ाए चौके-छक्‍के, उसे चेन्‍नई ने 20 लाख में खरीदा

News18Hindi
Updated: December 20, 2019, 9:17 PM IST
IPL Auction: जिसकी गेंदों पर धोनी ने जमकर उड़ाए चौके-छक्‍के, उसे चेन्‍नई ने 20 लाख में खरीदा
आर साई किशोर बाएं हाथ के स्पिनर हैं.

आर साई किशोर (R Sai Kishore) तमिलनाडु (Tamil Nadu) के 23 साल के स्पिनर हैं जो अब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) के लिए खेलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2019, 9:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) ने आईपीएल 2020 नीलामी (IPL 2020 Auction) में तमिलनाडु के युवा स्पिनर आर साई किशोर (R Sai Kishore)को 20 लाख रुपये की बेस प्राइस पर खरीदा था. किशोर इस साल सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के दौरान काफी चर्चा में आए थे. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने तमिलनाडु के लिए पावरप्‍ले के ओवर्स में बॉलिंग की और विकेट चटकाए थे. लेकिन आईपीएल 2019 के दौरान एमएस धोनी (MS Dhoni) से जब उनका सामना हुआ था तब किशोर का क्रिकेट से मन उचट गया था और वे बुरी तरह निराश हुए थे. नेट प्रैक्टिस के दौरान धोनी ने किशोर की गेंदों पर कई बड़े शॉट लगाए थे.

प्री सीजन आईपीएल कैंप में चेन्‍नई के चेपॉक स्‍टेडियम में उनकी गेंदों की सीएसके के कप्‍तान ने खूब पिटाई की थी. इसके बाद किशोर के मन में सवाल आया कि वह क्‍या कर रहे हैं. लेकिन हरभजन सिंह ने ऐसे समय में उनका मनोबल बढ़ाया. हरभजन ने उनसे हताश न होने को कहा.

सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में लिए 20 विकेट
इस घटना के बाद साई किशोर ने अपनी गेंदबाजी पर काम किया. उन्‍होंने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में 12 मैचों में 10.40 की जबरदस्‍त औसत और 4.63 की धमाकेदार इकनॉमी के बूते 20 विकेट चटकाए. 6 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा. किशोर की गेंदबाजी का ही कमाल था कि तमिलनाडु ने फाइनल में पहुंचने की राह में लगातार 4 मैचों में विपक्षी टीमों को 100 रन का आंकड़ा भी नहीं छूने दिया. उन्‍होंने कुल 44 ओवर गेंदबाजी की और इनमें से अधिकांश ओवर पावरप्‍ले के दौरान किए.

r sai kishore ipl auction, r sai kishore ipl 2020, ipl 2020 auction, chennai super kings ipl auction, chennai super kings players, r sai kishore tamil nadu, आर साई किशोर आईपीएल नीलामी, साई किशोर आईपीएल 2020, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल 2020, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स प्‍लेयर्स
आर साई किशोर ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में गजब की बॉलिंग की थी.


कार्तिक को देते हैं अच्‍छे प्रदर्शन का श्रेय
इस प्रदर्शन के बारे में उन्‍होंने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा था कि पावरप्‍ले में गेंदबाजी करना सबसे मुश्किल है लेकिन उनके पास इस तरह की स्किल्‍स थीं. किशोर ने बताया कि लंबी अंगुलियों और ऊंचाई के चलते उन्‍हें गेंद को स्पिन कराने में काफी मदद मिलती है. वे अपने प्रदर्शन का श्रेय तमिलनाडु के कप्‍तान दिनेश कार्तिक को भी देते हैं जिन्‍होंने उनका पूरा साथ दिया.'धोनी ने गेंदों को धुना तो मिली सीख'
सीएसके के बल्‍लेबाजों को नेट्स में बॉलिंग के बारे में उन्‍होंने बताया, 'वह अमूल्‍य अनुभव था और इस बारे में वह अपने राज्‍य के बाकी क्रिकेटर्स से भी बात करते हैं. पहले दो दिन उन्‍होंने कैंप में अच्‍छी बॉलिंग की लेकिन तीसरे दिन शायद वे समझ गए कि मैं कैसे गेंद डालता हूं और मेरी खूब धुनाई हुई. मैंने अपनी लाइन और लैंथ कई बार बदली लेकिन धोनी मेरी गेंदों पर बड़े शॉट लगाते रहे. मैंने हरभजन सिंह से पूछा कि धोनी ऐसे पिटाई करते हैं तो क्‍या किया जाए. उन्‍होंने कहा कि गेंदों पर रन बनने के बाद भी डिफेंसिव नहीं होना चाहिए. अपना समय लेना चाहिए और खुद को बैक करना चाहिए. लेकिन उस दिन ने गेंदबाज के रूप में मुझे जगा दिया.'

r sai kishore ipl auction, r sai kishore ipl 2020, ipl 2020 auction, chennai super kings ipl auction, chennai super kings players, r sai kishore tamil nadu, आर साई किशोर आईपीएल नीलामी, साई किशोर आईपीएल 2020, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल 2020, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स प्‍लेयर्स
आर साई किशोर एमएस धोनी के साथ.


पिछली दो नीलामी में नहीं लगी थी बोली
साई किशोर ने आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस को ट्रायल दिया था. साथ ही वे सीएसके के साथ ही किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए भी नेट्स में बॉलिंग कर चुके हैं. पिछली दो आईपीएल नीलामियों में भी उनका नाम आया था लेकिन किसी ने खरीदा नहीं था. आईपीएल 2020 नीलामी में उन्‍हें दूसरी बार नाम आने के बाद चेन्‍नई ने खरीदा था.

माना जा रहा था कि दिनेश कार्तिक की कप्‍तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स उन पर दांव लगाएगी लेकिन यह नहीं हुआ. साई किशोर क्रिकेट के साथ ही एमबीए की पढ़ाई भी कर रहे हैं.

IPL Auction में नहीं बिके शाहरुख खान तो बना मजाक, KKR ने इस तरह ली मौज

6 साल पहले 'काई पो चे' में बना था क्रिकेटर, अब मुंबई ने 20 लाख में खरीदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 20, 2019, 9:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर