लाइव टीवी

रणजी ट्रॉफी इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंचा 927 विकेट लेने वाला टीम इंडिया का ये गेंदबाज

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 1:42 PM IST
रणजी ट्रॉफी इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंचा 927 विकेट लेने वाला टीम इंडिया का ये गेंदबाज
तेज गेंदबाज आर विनय कुमार लंबे समय तक कर्नाटक से खेलने के बाद हाल ही में पुड्डुचेरी की टीम से जुड़े थे. (फाइल फोटो)

तेज गेंदबाज (Fast Bowler) आर विनय कुमार (R Vinay Kumar) भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए 1 टेस्ट, 31 वनडे और 9 टी20 मैच खेल चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 1:42 PM IST
  • Share this:
पटना. रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) को शुरू हुए अभी तीन ही दिन हुए हैं और एक के बाद एक रिकॉर्ड प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. मंगलवार को जहां चंडीगढ़ के बल्लेबाज अर्सलान ने अपने डेब्यू मैच में ही दोहरा शतक जड़ दिया, वहीं अब पुड्डुचेरी और बिहार (Pondicherry vs Bihar) के बीच खेले जा रहे मुकाबले से भी ऐसे ही एक बेहतरीन प्रदर्शन की खबर सामने आई है. दरअसल, इस मुकाबले में पुड्डुचेरी के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार (Vinay Kumar) ने ऐसी उपलब्धि हासिल की है, जो उनसे पहले रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सिर्फ एक ही गेंदबाज हासिल कर सका है.

विनय कुमार पंकज सिंह के रिकॉर्ड से 9 विकेट दूर
अपनी कप्तानी में कर्नाटक (Karnataka) को दो बार रणजी चैंपियन बनाने वाले विनय कुमार (Vinay Kumar) ने बिहार (Bihar) के खिलाफ दूसरी पारी में तीन विकेट लेते ही रणजी ट्रॉफी में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए. रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में सर्वाधिक 409 विकेट लेने का रिकॉर्ड राजस्‍थान के पूर्व कप्तान पंकज सिंह (Pankaj Singh) के नाम है, जिन्होंने पिछले सीजन में पुड्डुचेरी (Pondicherry) की ओर से इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था. अब विनय कुमार ऐसे दूसरे गेंदबाज बन गए हैं, जिनके नाम रणजी ट्रॉफी में 400 विकेट दर्ज हैं.

cricket news, ranji trophy, karnataka, r vinay kumar, Puducherry, bihar, Pankaj Singh, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, आर विनय कुमार, कर्नाटक, रणजी ट्रॉफी, बिहार, पुड्डुचेरी,
विनय कुमार ने करीब 15 साल तक कर्नाटक के लिए क्रिकेट खेला ‌था. (फाइल फोटो)


बिहार पर हार का संकट
रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के इस मुकाबले में बिहार (Bihar) की पहली पारी 173 रनों पर सिमट गई. टीम के लिए सबसे ज्यादा 31 रन शशीम राठौड़ ने बनाए, जबकि विपक्षी टीम के लिए 6 विकेट लेने वाले सागर उडेशी सबसे सफल गेंदबाज रहे. जवाब में पुड्डुचेरी ने 300 रन बनाकर अहम बढ़त हासिल कर ली. टीम के लिए पारस डोगरा ने सर्वाधिक 70 रन बनाए, जबकि असित राजीव संगानकल ने 50 रन बनाए. बिहार के लिए विवके कुमार ने पांच और आशुतोष अमन ने चार विकेट चटकाए. बिहार ने दूसरी पारी में 9 विकेट पर 168 रन बना लिए हैं. इनमें से तीन विकेट विनय कुमार के खाते में गए.

सुनील जोशी के बाद दूसरे नंबर परटीम इंडिया (Team India) के पूर्व तेज गेंदबाज विनय कुमार (Vinay Kumar) मौजूदा समय के घरेलू क्रिकेट के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं. कर्नाटक के लिए उन्होंने 106 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. कर्नाटक के लिए सबसे अधिक मुकाबले खेलने के मामले में वे दूसरे नंबर पर हैं. उनसे पहले टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी ने 117 मैच खेले थे. विनय कुमार ने कुल मिलाकर 130 फर्स्ट क्लास मैच खेलकर 459 विकेट लिए हैं. वहीं लिस्ट ए में उनके नाम 141 मैच में 225 व 181 स्टेट टी20 में 194 विकेट दर्ज हैं. इस तरह उन्होंने कुल 927 विकेट हासिल किए हैं.

cricket news, ranji trophy, karnataka, r vinay kumar, Puducherry, bihar, Pankaj Singh, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, आर विनय कुमार, कर्नाटक, रणजी ट्रॉफी, बिहार, पुड्डुचेरी,
रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक 409 विकेट लेने का रिकॉर्ड पंकज सिंह के नाम है. (फाइल फोटो)


टीम इंडिया के लिए खेला एक टेस्ट
आर विनय कुमार (R Vinay Kumar) भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए भी मैदान पर उतर चुके हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 1 टेस्ट मैच खेला है, जिसमें उन्हें एक विकेट मिला है. वहीं 31 वनडे में उन्होंने टीम इंडिया के लिए 38 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा विनय कुमार ने भारतीय टीम के लिए 9 टी20 मैच भी खेले हैं. इन नौ मैचों में उन्होंने 10 विकेट हासिल किए हैं.

रणजी ट्रॉफी में जीते लगातार दो खिताब
विनय कुमार की अगुआई में कर्नाटक की टीम ने लगातार दो साल 2013-14 और 2014-15 में रणजी ट्रॉफी अपने नाम की थी. तब टीम के कोच अरुण कुमार ही थे जो अब पुड्डुचेरी के कोच हैं. कर्नाटक ने लगातार दो साल रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और इरानी ट्रॉफी अपने नाम की थी.

शादी को हुए 2 साल, विराट कोहली ने अनुष्का के साथ तस्वीर पोस्ट कर कहा-प्यार के अलावा...

Video : रन लेने के दौरान आधी पिच पर बैठ गया बल्लेबाज, हाथ में गेंद होने के बावजूद बॉलर ने नहीं किया आउट, ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 12:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर