IND vs WI : एंटीगा टेस्ट के पहले दिन अजिंक्य रहाणे ने बचाई टीम इंडिया की लाज, शतक से चूके

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 8:55 AM IST
IND vs WI : एंटीगा टेस्ट के पहले दिन अजिंक्य रहाणे ने बचाई टीम इंडिया की लाज, शतक से चूके
वेस्टइंडीज के खिलाफ अजिंक्य रहाणे ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए 81 रन बनाए और टीम इंडिया को संकट से निकाला. (एपी)

केएल राहुल (KL Rahul) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने एंटीगा टेस्ट (Antigua Test) के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 203 रन बना लिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 8:55 AM IST
  • Share this:
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के बल्लेबाजों के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का आगाज कुछ खास अच्छा नहीं रहा. वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ एंटीगा टेस्ट (Antigua Test) के पहले दिन टीम इंडिया (Team India) का शीर्ष क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया. हालांकि ओपनर केएल राहुल (KL Rahul) और मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ही टीम के लिए संघर्ष करते दिखे और इन दोनों की मदद से भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 203 रन बना लिए हैं. रहाणे ने 81 और राहुल ने 44 रन बनाए. स्टंप तक ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 12 और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 3 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. वेस्टइंडीज के लिए तेज गेंदबाज कीमार रोच (Keamar Roach) ने 3 विकेट लिए हैं.

बारिश के कारण करीब आधा घंटे देर से शुरू हुए इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय टीम की ओर मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ओपनिंग करने उतरे, लेकिन मयंक महज 5 रन बनाकर रोच की गेंद पर विकेटकीपर शे होप को कैच थमा बैठे. हालांकि टीम को बड़ा झटका तब लगा जब चेतेश्वर पुजारा भी 2 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर ठीक इसी अंदाज में पवेलियन लौट गए.

भारतीय टीम दो विकेट महज 7 रनों पर गंवा चुकी थी और अब राहुल का साथ देने कप्तान विराट कोहली उतरे. हालांकि वह भी अपनी पारी को लंबा नहीं खींच सके और 9 रन बनाने के बाद शैनन गैब्रियल का शिकार बन गए. उन्होंने अपना पहला मैच खेल रहे ब्रूक्स को कैच थमाया. टीम इंडिया 25 रनों पर 3 विकेट खो चुकी थी. ऐसे में अजिंक्य रहाणे ने राहुल के साथ मिलकर टीम को संभाला और शानदार अर्धशतक लगाया. राहुल थोड़े बदकिस्मत रहे कि अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और रोस्टन चेस की गेंद पर शे होप को कैच देकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 5 चौकों की मदद से 44 रन बनाए. रहाणे और राहुल के बीच चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी हुई. राहुल जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 93 रन था.

cricket, bcci, india vs west indies, ajinkya rahane, kl rahul, indian cricket team, west indies cricket test, world test championship, antigua test, क्रिकेट, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
एंटीगा टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया के बल्लेबाज केएल राहुल 44 रन बनाकर शैनन गैब्रियल की गेंद पर आउट हुए. (एपी)


अब तक अजिंक्य रहाणे क्रीज पर सेट हो चुके थे और उन्होंने हनुमा विहारी के साथ रनगति बढ़ाने का काम जारी रखा. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 82 रन जोड़े. इसके बाद विहारी रोच की गेंद पर विकेटकीपर होप को ही कैच दे बैठे. यह होप का इस पारी में चौथा कैच था. विहारी ने 32 रनों का योगदान दिया. विहारी टीम इंडिया के 175 रन के स्कोर पर आउट हुए. इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी अधिक देर तक अपनी पारी को नहीं खींच सके और 81 रन बनाकर गैब्रियल की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 10 चौके लगाए.

cricket, bcci, india vs west indies, ajinkya rahane, kl rahul, indian cricket team, west indies cricket test, world test championship, antigua test, क्रिकेट, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने मयंक अग्रवाल और केएल राहुल उतरे, लेकिन मयंक जल्दी ही पवेलियन लौट गए. (एपी)


5 साल बाद इतनी खराब शुरुआत
Loading...

साल 2014 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि टीम इंडिया (Indian Cricket Team) ने टेस्ट मैच की पहली पारी में इतनी खराब शुरुआत की हो. भारत ने 5 साल बाद पहले 8 ओवर में अपने शुरुआती तीन विकेट गंवाए हैं. इससे पहले मैनचेस्टर टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा हुआ था और भारतीय टीम महज 152 रनों पर सिमट गई थी.

वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने उड़ाए होश
वेस्टइंडीज ने अपनी पिछली घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 से हराया था. उस सीरीज में वेस्टइंडीज ने उछाल भरी पिच का इस्तेमाल किया था और भारत के खिलाफ भी उसने इसी तरह की रणनीति बनाई है. एंटीगा की पिच काली मिट्टी से तैयार की गई है, जिसमें गेंद ज्यादा उछाल लेती है. बता दें साल 2019 में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों ने महज 19.68 की औसत से विकेट चटकाए हैं. जो साल 1987 के बाद उसका एक कैलेंडर ईयर में सबसे अच्छा प्रदर्शन है.

विक्रम राठौड़ बनेंगे टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच, संजय बांगड़ का हटना तय

विराट कोहली ने पहले टेस्ट में नहीं दी रोहित शर्मा को जगह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 6:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...