लाइव टीवी
Elec-widget

140 किलो के रहकीम कॉर्नवाल ने लिए 10 विकेट, वेस्टइंडीज को दिलाई जबरदस्त जीत

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 1:58 PM IST
140 किलो के रहकीम कॉर्नवाल ने लिए 10 विकेट, वेस्टइंडीज को दिलाई जबरदस्त जीत
रहकीम कॉर्नवाल ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए. (फाइल फोटो)

वेस्टइंडीज (West Indies) ने एकमात्र टेस्ट (Only Test) मैच में अफगानिस्तान (Afghanistan) को तीसरे ही दिन 9 विकेट से शिकस्त दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 1:58 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेटर 140 किलो के ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) के दस विकेटों की बदौलत वेस्टइंडीज (West Indies) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ टेस्ट मैच में नौ विकेट से शानदार जीत दर्ज की. कॉर्नवाल ने अफगानिस्तान की पहली पारी में सात खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा, जबकि दूसरी पारी में तीन विकेट अपने नाम किए. खास बात ये है कि वेस्टइंडीज ने ये मैच महज तीन दिनों में जीत लिया. अब उसे 6 दिसंबर से टीम इंडिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलना है. ये मैच हैदराबाद में खेला जाएगा.

अफगानिस्तान से मिला 31 रन का लक्ष्य
वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ टेस्ट के तीसरे दिन अफगानिस्तान (Afghanistan) ने 7 विकेट पर  109 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी 120 रनों पर सिमट गई. तीसरे दिन तीनों विकेट टीम के कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) को मिले. उन्होंने सबसे पहले अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) को विकेटकीपर डाउरिच के हाथों कैच कराया. उसके बाद यामीन अहमदजई को बोल्ड आउट कर टीम को दिन का दूसरा झटका दिया. आखिरी विकेट के रूप में होल्डर ने अफसर जजाई को विकेटकीपर डाउरिच के हाथों कैच कराकर अफगानिस्तान की पारी समेट दी. इसके बाद वेस्टइंडीज ने कार्लोस ब्रेथवेट का विकेट खोकर 31 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया.

west indies vs Afghanistan,Shamarh Brooks, cricket, sports news, वेस्टइंडीज बनाम अफगानिस्तान, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, शामराह ब्रुक्‍स, Rahkeem Cornwall, रहकीम कॉर्नवाल
वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ घरेलू जमीन पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-2 से हार मिली थी. (फाइल फोटो)


टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान की दूसरी हार
इस टेस्ट मैच में अफगानिस्तान (Afghanistan) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 187 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम 277 रनों पर सिमट गई. अफगानिस्तान ने इसके बाद दूसरी पारी में 120 रन बनाए और वेस्टइंडीज को 31 रन का लक्ष्य दिया, जिसे उसने एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. अफगानिस्तान के लिए ये हार एक सबक की तरह है, जिसे साल 2017 में टेस्ट राष्ट्र का दर्जा दिया गया था. उसके बाद से टीम ने चार टेस्ट खेले हैं, जिनमें से उसे भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ हार मिली है. वहीं टीम ने आयरलैंड को मात दी थी, जबकि दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश की मजबूत टीम को उसी की धरती पर हराकर इतिहास रचा था.

साल का बेहतर अंत करना चाहते थे : होल्डर
Loading...

अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद वेस्टइंडीज (West Indies) के कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) ने कहा, 'भारत (India) के खिलाफ हमें घरेलू जमीन पर मुश्किल टेस्ट सीरीज खेलनी पड़ी ‌थी. हम साल का अंत बेहतर करना चाहते थे.  ये देखना सुखद है कि युवा खिलाड़ी आगे बढ़कर जिम्मेदारी ले रहे हैं. शामराह ब्रूक्स ने ऐसा ही किया. इसके अलावा अपने दूसरे ही टेस्ट में रहकीम ने पहली पारी में सात विकेट हासिल किए. ये प्रदर्शन वाकई बेहतरीन है.' ये रहकीम का प्रदर्शन ही है, जिसकी वजह से दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 53 रन बना चुकी अफगानिस्तान की टीम 7 विकेट पर 109 रन बनाकर संकट में आ गई थी.

west indies vs Afghanistan,Shamarh Brooks, cricket, sports news, वेस्टइंडीज बनाम अफगानिस्तान, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, शामराह ब्रुक्‍स, Rahkeem Cornwall, रहकीम कॉर्नवाल
अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने कहा है कि टीम को बल्लेबाजी विभाग में प्रदर्शन सुधारने की जरूरत है. (फाइल फोटो)


बल्लेबाजी में सुधार की जरूरत
अफगानिस्तान (Afghanistan) के कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) ने कहा, 'टेस्ट क्रिकेट में हम संघर्ष करते नजर आ रहे हैं, खासकर बल्लेबाजी में. हमें इस विभाग में अपना प्रदर्शन सुधारने की जरूरत है. एक बार जब हम ऐसा कर लेंगे तो मजबूत टीमों को मुश्किल में डाल सकते हैं. यह हमारा चौथा ही टेस्ट है. हम इस प्रारूप के अपने शुरुआती दौर में हैं. उम्मीद है कि हम अपनी कमियां नहीं दोहराएंगे.' हाल ही में राशिद खान की अगुआई में अफगानिस्तान की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी.

विराट कोहली ने किया खुलासा, कहा-इस बात से लगता है बहुत डर

बड़ी खबर : मैच फिक्सिंग मामले में घिरा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, क्राइम ब्रांच करेगी पूछताछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 1:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...