होम /न्यूज /खेल /

HBD Rahul Chahar: राहुल चाहर को विकेट लेने पर पड़ती थी मार, 'पाकिस्तानी' गेंदबाज है आइडल

HBD Rahul Chahar: राहुल चाहर को विकेट लेने पर पड़ती थी मार, 'पाकिस्तानी' गेंदबाज है आइडल

Rahul Chahar Birthday: राहुल चाहर 22 साल के हुए, जानिए उनके करियर की अनजानी बातें (PIC-AP)

Rahul Chahar Birthday: राहुल चाहर 22 साल के हुए, जानिए उनके करियर की अनजानी बातें (PIC-AP)

टीम इंडिया के लेग स्पिनर राहुल चाहर (Happy Birthday Rahul Chahar) का आज जन्मदिन है. 4 अगस्त 1999 को भरतपुर में जन्मा ये गेंदबाज 22 साल का हो गया है. राहुल चाहर ने बेहद ही कम उम्र में आईपीएल में नाम कमाया है और अब वो भारतीय टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट भी खेल रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टीम इंडिया के लेग स्पिनर राहुल चाहर का आज जन्मदिन (Happy Birthday Rahul Chahar) है. राहुल चाहर 22 साल के हो गए हैं. राहुल चाहर (Rahul Chahar Birthday) ने भारत के लिए महज 2019 में डेब्यू किया था. हालांकि अबतक वो भारतीय टीम के लिए 5 टी20 और एक वनडे मैच ही खेले हैं. राहुल चाहर ने 6 इंटरनेशनल मैचों में 10 विकेट झटक अपनी प्रतिभा का परिचय सभी को दे दिया है. चाहर इसी साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2021 में खेलते दिखाई दे सकते हैं. वो टीम इंडिया में जगह बनाने के मजबूत दावेदार हैं. राहुल चाहर के जन्मदिन पर जानिए उनके जीवन की कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

    राहुल चाहर (Rahul Chahar Career) को आज देश के टॉप लेग स्पिनर्स में से एक माना जाता है लेकिन पहले ये खिलाड़ी तेज गेंदबाज बनना चाहता था. अपने चचेरे भाई दीपक चाहर को देख राहुल ने भी तेज गेंदबाज बनने की ठानी लेकिन इसके बाद उन्होंने इसे छोड़ दिया. राहुल चाहर को लेग स्पिनर बनाने का श्रेय दीपक चाहर को जाता है. राहुल चाहर ने एक इंटरव्यू में बताया था ‘मैं बचपन में इतना टैलेंटेड नहीं था. मेरी तेज गेंदबाजी बेहद खराब थी. इसके बाद दीपक भैया ने मुझे लेग स्पिनर बनने की सलाह दी. मेरे अंदर तेज गेंदबाजी करने की ताकत नहीं थी.’ दीपक चाहर ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि दरअसल वो नहीं चाहते थे कि एक घर में दो तेज गेंदबाज बनें. दीपक चाहर की ये सोच थी कि एक ही घर में दो तेज गेंदबाज होंगे तो प्रतिस्पर्धा हो जाएगी. इसलिए वो चाहते थे कि दोनों भाइयों के पास अलग हुनर हो और दोनों टीम इंडिया में खेल पाएं.

    राहुल चाहर को अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में नहीं मिली थी जगह
    आपको बता दें साल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में जिस अंडर 19 टीम ने वर्ल्ड कप जीता था उसमें जगह बनाने से राहुल चाहर चूक गए थे. राहुल चाहर को जब अंडर 19 टीम में जगह नहीं मिली तो वो काफी निराश हुए. हालांकि इसके बाद उन्होंने अपने खेल को सुधारा. आज वो अपनी कामयाबी का श्रेय उसी घटना को देते हैं. राहुल चाहर मानते हैं कि जो कुछ होता है अच्छे के लिए ही होता है. राहुल चाहर ने चयन नहीं होने के बाद और ज्यादा मेहनत की और आज वो टीम इंडिया का हिस्सा हैं.

    राहुल चाहर इमरान ताहिर को मानते हैं आइडल
    लेग स्पिनर राहुल चाहर ने बचपन में शेन वॉर्न की लेग स्पिन देखी लेकिन अब वो इमरान ताहिर को अपना आइडल मानते हैं. चाहर ने एक शो में बताया था, ‘जब मैं छोटा था तो शेन वॉर्न को ज्यादा देखता था लेकिन अब मैं इमरान ताहिर को देखता हूं. इमरान ताहिर को पिच से फर्क नहीं पड़ता वो हर हालात में गेंदबाजी करना जानते हैं.’ राहुल चाहर ने ये भी बताया था कि वो अकसर इमरान ताहिर से मदद मांगते हैं. उन्होंने कहा, ‘ जब भी मुझे जरूरत होती है तो मैं इमरान ताहिर को फोन कर पूछता हूं. इमरान ताहिर मेरी मदद करते हैं. अंडर 19 के समय जब मैं टेस्ट खेलने इंग्लैंड गया था तो मुझे वहां के हालात के बारे में जानकारी नहीं थी कि वहां किस रणनीति के साथ उतरा जाए. ऐसे में मैंने इमरान ताहिर से ही मदद मांगी.’ बता दें इमरान ताहिर चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हैं और वो साउथ अफ्रीकी लेग स्पिनर हैं. इमरान ताहिर पाकिस्तान टीम में जगह नहीं मिलने के बाद साउथ अफ्रीका बसे थे.

    राहुल चाहर ने टी20 विश्व कप की टीम के लिए किया दावा मजबूत, खतरे में इस गेंदबाज की जगह!

    राहुल चाहर को विकेट लेने पर पड़ती थी मार!
    बता दें राहुल चाहर जब छोटे थे तो उन्हें बल्लेबाजों को आउट करने के बाद मार पड़ती थी. दरअसल राहुल चाहर एकेडमी में सीनियर बल्लेबाजों का विकेट लेते थे. लेकिन इसके बाद उनका जश्न बल्लेबाजों को पसंद नहीं आता था. जिसके बाद राहुल चाहर को उनके कोच से डांट और मार पड़ती थी.

    Tags: Cricket news, Deepak chahar, India National Cricket Team, Rahul chahar

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर