Home /News /sports /

rahul dravid after edgbaston test defeat we are not batting well in third innings will analyze this with chetan sharma

IND vs ENG: टीम इंडिया क्यों घर से बाहर लगातार टेस्ट हार रही? कोच द्रविड़ ने बताई वजह

IND vs ENG: टीम इंडिया इंग्लैंड से एजबेस्टन टेस्ट क्यों हारी? हेड कोच राहुल द्रविड़ ने 3 बड़ी वजह बताई. (Indian cricket team instagram)

IND vs ENG: टीम इंडिया इंग्लैंड से एजबेस्टन टेस्ट क्यों हारी? हेड कोच राहुल द्रविड़ ने 3 बड़ी वजह बताई. (Indian cricket team instagram)

India vs England Edgbaston Test: टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 378 रनों के लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रहने के बाद टीम की बड़ी कमजोरी की तरफ इशारा किया.उन्होंने कहा कि हम टेस्ट मैच की शुरुआत तो अच्छी कर रहे हैं. लेकिन, अंत अच्छा नहीं कर रहे. खासतौर पर तीसरी पारी में खराब बल्लेबाजी टीम पर भारी पड़ रही है. अब चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा से इस बारे में बात करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

बर्मिंघम. भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मंगलवार को कहा कि टेस्ट मैच की तीसरी पारी में उनके बल्लेबाजों की बार-बार असफलता चिंता का विषय है और वे इस मुद्दे को हल करने के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. द्रविड़ की देखरेख में भारतीय टीम विदेश में अपने पिछले तीन टेस्ट मैच हार चुकी है. इसमें दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैच और अब बर्मिंघम में 378 रन के बड़े लक्ष्य का बचाव करने में टीम विफल रही.

भारत ने जोहान्सबर्ग में अपनी दूसरी पारी में 266, केपटाउन में 198 और बर्मिंघम में 245 रन बनाए थे. इन तीनों मौकों पर भारत की दूसरी पारी टेस्ट मैच की तीसरी पारी थी. इन तीनों मैचों में भारतीय टीम 240, 212 और अब 378 रन के बड़े लक्ष्यों का बचाव करने में विफल रही.

जब द्रविड से पूछा गया कि वह बर्मिंघम में भारत की हार का विश्लेषण कैसे करेंगे, तो उन्होंने दो दिन के अंदर शुरू होने वाली टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का जिक्र करते हुए हल्के अंदाज में कहा, “क्रिकेट इतना अधिक है कि हमारे पास सोचने का समय नहीं है. हम दो दिन के बाद ही आपसे शायद पूरी तरह से कुछ अलग बात करें.”

हम तीसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे: द्रविड़
उन्होंने इसके बाद गंभीर लहजे में कहा, “हम हालांकि निश्चित रूप से इस प्रदर्शन पर विचार करने की कोशिश करेंगे. हर मैच हमारे लिए सबक है और आप कुछ न कुछ सीखते रहते हैं. हमें सोचना होगा कि हम टेस्ट मैच की तीसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी क्यों नहीं कर पा रहे हैं और चौथी पारी में हम 10 विकेट क्यों नहीं ले पा रहे हैं.” द्रविड़ ने कहा कि इन सभी टेस्ट मैचों में, तीसरी पारी में हमारी बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही है. इसलिए दक्षिण अफ्रीका और यहां हम अच्छी शुरुआत को भुना नहीं पाये. हमें बेहतर होने के लिए निश्चित रूप से सुधार करना होगा.

चीफ सेलेक्टर से बात करेंगे द्रविड़
भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के मौजूदा चक्र में छह और मैच खेलने है और ये सभी मैच उपमहाद्वीप (चार भारत में और दो बांग्लादेश में) में है.  द्रविड़ कमियों का विश्लेषण करने के लिए चेतन शर्मा (चयन समिति के अध्यक्ष जो अभी इंग्लैंड में है) के साथ बैठने की योजना बनाई है.

SENA देशों के लिए बेहतर रणनीति बनानी होगी
उन्होंने कहा, “अब अगले छह टेस्ट मैच उपमहाद्वीप में हैं और हमारा ध्यान उन बचे हुए मैचों पर होगा. कोच और चयनकर्ता बैठकर इस हार का विश्लेषण करेंगे. यह समीक्षा हर खेल के बाद होती है और इसलिए जब हम अगली बार SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया) देशों  की यात्रा करेंगे, तो हम इससे निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे.”

IND vs ENG: एक झगड़ा-दो शतक; कोहली ने जिसे उकसाया, एजबेस्टन में उसी ने भारत को हराया

‘फिटनेस पर भी टीम इंडिया को ध्यान देना होगा’
टेस्ट की दूसरी पारी में गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन के बाद फिटनेस को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “यह एक ऐसी चीज है जिस पर हमें गौर करने और सुधार करने की जरूरत है. हम पिछले कुछ वर्षों में बहुत अच्छे रहे हैं और लगातार विकेट चटकाने में सफल रहे है. हाँ हम पिछले कुछ मैचों में ऐसा नहीं कर पाए हैं. इस प्रदर्शन के पीछे कई कारण हो सकते. हमें मैच में अपनी आक्रामकता और लय बनाये रखने की जरूरत होगी. हो सकता है कि हमें फिटनेस के उस स्तर को बनाए रखने की आवश्यकता हो जैसा टेस्ट में जरूरी होता है.”

बुमराह ने हार के लिए बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया, स्टोक्स बोले-35 दिन में बदला टेस्ट क्रिकेट

अश्विन को टीम में शामिल नहीं करना मुश्किल फैसला
टीम में रविचंद्रन अश्विन की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “टेस्ट मैच में अश्विन के स्तर के खिलाड़ी को बाहर रखना आसान नहीं होता है लेकिन  मैच शुरू होने से पहले विकेट पर घास की सतह देखने के बाद हमें लगा कि इससे तेज गेंदबाजों को अधिक मदद मिलेगी. अगर आप पूरे मैच को देखेंगे तो रविन्द्र जडेजा और जैक लीच को भी पिच से कोई मदद नहीं मिली.”

Tags: India Vs England, Jasprit Bumrah, Rahul Dravid, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर