द्रविड़-गांगुली के शतक देख जोस बटलर को मिली क्रिकेटर बनने की प्रेरणा, 9 साल की उम्र में पड़ा था गहरा प्रभाव

गांगुली और द्रविड़ को बड़े शतक बनाते हुए देखने का मुझ पर प्रभाव पड़ा  (Jos Buttler/Instagram)

गांगुली और द्रविड़ को बड़े शतक बनाते हुए देखने का मुझ पर प्रभाव पड़ा (Jos Buttler/Instagram)

जोस बटलर ने कहा, ''भारत और श्रीलंका के बीच 1999 विश्व कप का मैच भारतीय दर्शकों को देखने का मेरा पहला अनुभव था और इससे मेरे अंदर का जोश जगा कि लोग खेल के प्रति कितने जुनूनी हैं और विश्व कप में खेलना कितना अच्छा होगा.''

  • Share this:

लंदन. इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) ने कहा है कि भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के 1999 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ टॉटन में लगाए शतकों का उन पर अविश्वसनीय प्रभाव पड़ा था. गांगुली और द्रविड़ ने दूसरे विकेट के लिए 318 रन की बड़ी साझेदारी करके भारत को आसान जीत दिलाई थी. जब यह मैच खेला गया था तब टी20 प्रारूप क्रिकेट का हिस्सा नहीं था, लेकिन उस दिन दोनों भारतीय बल्लेबाजों के बल्लों से टॉटन में चौकों और छक्कों की बरसात हुई थी, जैसे कि अब आक्रामक बल्लेबाज बटलर अमूमन करते हैं.

जोस​ बटलर ने क्रिकबज से कहा, ''वे मेरे शुरुआती वर्ष थे तथा उस मैच में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ को बड़े शतक बनाते हुए देखने का मुझ पर अविश्वसनीय प्रभाव पड़ा था.'' उन्होंने इंग्लैंड में खेले गये उस मैच में बड़ी संख्या में भारतीय दर्शकों की उपस्थिति पर भी हैरानी जताई.

बॉल टेंपरिंग मामले में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को डिविलियर्स ने लगाई लताड़, कहा-उनकी बातें बकवास है

जोस बटलर ने कहा, ''भारत और श्रीलंका के बीच 1999 विश्व कप का मैच भारतीय दर्शकों को देखने का मेरा पहला अनुभव था और इससे मेरे अंदर का जोश जगा कि लोग खेल के प्रति कितने जुनूनी हैं और विश्व कप में खेलना कितना अच्छा होगा.'' जोस बटलर उस वक्त नौ साल के थे और गांगुली और द्रविड़ की बल्लेबाजी से प्रभावित होकर उन्होंने क्रिकेट में अपना करियर बनाया. हालांकि, इससे पहले कई मौकों पर यह बल्लेबाज भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करता रहा है.
उन्होंने कहा कि जब वो 9 साल के थे तब बटलर ने दोनों को 1999 वर्ल्ड कप में देखा था। उन्होंने कहा कि उन्हें वो मैच याद है जब द्रविड़ और गांगुली ने टॉटन के मैदान पर शतकों की मदद से श्रीलंका को 157 रनों के बड़े अंतर से हराया था. बटलर ने कहा," वो मेरे पसंदीदा दिन थे और उस मैच में गांगुली और द्रविड़ को शतक बनाता हुआ देख मेरे ऊपर काफी प्रभाव पड़ा."

सुरेश रैना के IPL ऑक्शन में CSK के साथ जुड़ने पर ऐसा था धोनी का रिएक्शन, बल्लेबाज ने किया खुलासा

जोस बटलर टी-20 क्रिकेट और वनडे में दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में गिने जाते है. जोस बटलर ने इंग्लैंड के लिए खेल 50 टेस्ट में 34.53 की औसत से 2728 रन बनाए हैं. वहीं, उन्होंने 148 वनडे मैचों में 38.72 की औसत से 3872 रन बनाए है. बटलर ने इंग्लैंड के लिए 79 टी20 इंटरनेशनल खेले हैं, जिनमें उन्होंने 30.22 की औसत से 1723 रन बनाए हैं.



(भाषा के इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज