लाइव टीवी

राहुल द्रविड़ हैं पिंक बॉल मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय, 2011 में ही कर दिया था कमाल

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 4:06 PM IST
राहुल द्रविड़ हैं पिंक बॉल मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय, 2011 में ही कर दिया था कमाल
राहुल द्रविड़ ने साल 2011 में पिंक बॉल मैच खेला था

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने एमसीसी (MCC) की ओर से पिंक बॉल मैच में शतक लगाया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 4:06 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच खेले जा रहे पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शतकीय पारी खेली. अपने इस शतक के साथ विराट कोहली  (Virat Kohli) पिंक बॉल क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने. हालांकि प्रतिस्पर्धी मुकाबले में पिंक बॉल से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) हैं. द्रविड़ (Rahul Dravid) ने साल 2011 में एमसीसी (MCC) के मैच में पिंक बॉल से खेलते हुए शतक जड़ा था.

राहुल द्रविड़ ने एमसीसी की ओर से लगाया था शतक
साल 2011 में द्रविड़ ने इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप की ओर से कर्टेन रेजर मुकाबले में हिस्स लिया था. इस मुकाबले में पिंक बॉल का ट्रॉयल किया जा रहा था. द्रविड़ इस मुकाबले में नॉटिंघमशायर एमसीसी के लिए खेलने उतरे थे. यह मुकाबला यूएई के अबु धाबी में खेला गया था. द्रविड़ मुकाबले की पहली पारी में बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे. दूसरी पारी में द्रविड़ ने पहली पारी की कसर पूरी की और स्मित पटेल की गेंद पर आउट होने से पहले 106 रनों की पारी खेली. राहुल द्रविड़ की पारी उस मैच का सर्वाधिक स्कोर था.

rahul dravid, bcci, cricket, sport news राहुल द्रविड़, बीसीसीआई, क्रिकेट
राहुल द्रविड़ अभी एनसीए की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं.


एमसीसी की टीम में द्रविड़ के साथ अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी और हमिद हसन और ऑस्ट्रेलिया क्रिस रोजर्स और इंग्लैंड के डेवड मलान शामिल थे. कोलकाता में होने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले द्रविंड़ वे पिंक बॉल के बारे में बात करते हुए कहा, 'जब गेंद गीली हो जाती है और स्विंग नहीं करती है तो गेंदबाजों के सामने काफी मुश्किल होती है. यह (गुलाबी गेंद) एक नई बात है जो लोगों को स्टेडियम में आकर्षित करेगी और इसे लेकर कोशिश की जानी चाहिए.'

विराट कोहली ने लगाया ऐतिहासिक शतक
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने डे- नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन शतक लगाकर पिंक बॉल से टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने 159 गेंदों पर 12 चौके लगाकर यह कमाल किया. अपनी इसी पारी से उन्होंने बतौर कप्तान 5000 टेस्ट रन पूरे किए थे. कोहली के नाम 27 टेस्ट और 43 वनडे शतक है. ‌ सचिन तेंदुलकर  और रिकी पोंटिंग  के बाद वह सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं.
Loading...

इंडिया ने टेस्‍ट क्रिकेट में लिखा नया इतिहास, 142 साल में पहली बार हुए ये कमाल

पाकिस्‍तान की ऑस्‍ट्रेलिया में फिर से फजीहत, 20 साल से नहीं देखा जीत का मुंह‍

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 3:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...