Home /News /sports /

HBD राहुल द्रविड़: 'द वॉल' जो पाकिस्तान के खिलाफ क्रीज पर ऐसा जमे कि गेंदबाजों को तरसा दिया, 12 घंटे से ज्यादा की बल्लेबाजी

HBD राहुल द्रविड़: 'द वॉल' जो पाकिस्तान के खिलाफ क्रीज पर ऐसा जमे कि गेंदबाजों को तरसा दिया, 12 घंटे से ज्यादा की बल्लेबाजी

राहुल द्रविड़ ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 24 हजार से भी ज्यादा रन बनाए. (AFP)

राहुल द्रविड़ ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 24 हजार से भी ज्यादा रन बनाए. (AFP)

Rahul Dravid Birhday, 11 January: भारत के महान बल्लेबाजों में शामिल राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अपने करियर में कई बेशकीमती पारी खेलीं. साल 2003 में भारत ने जब एडिलेड के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया, तब द्रविड़ ने करीब 835 मिनट तक बल्लेबाजी की थी. वह पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 12 घंटे से भी ज्यादा क्रीज पर जमे रहे थे. द्रविड़ को 'भारतीय क्रिकेट की दीवार' कहा जाता था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) आज यानी 11 जनवरी 2022 को 49 साल के हो गए. भारत के पूर्व कप्तान द्रविड़ जब क्रीज पर जम जाते थे, तो उन्हें आउट करना किसी भी गेंदबाज के लिए बेहद मुश्किल होता था. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 24 हजार से भी ज्यादा रन बनाए. द्रविड़ ने मौजूदा दौर के कई युवा क्रिकेटरों को तैयार किया, जब वह बेंगलुरु में एनसीए निदेशक रहे. हाल में उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है.

    मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्मे राहुल द्रविड़ ने साल 1996 में टेस्ट डेब्यू किया और लंबे फॉर्मेट में अपना पहला ही मुकाबला क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला. वह अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ सकते थे लेकिन मात्र 5 रन से चूक गए. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में अपना पहला टेस्ट शतक साल 1997 में जमाया और तब 148 रन की बेहतरीन पारी खेली. द्रविड़ ने 5 बार दोहरे शतक जमाए. टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 270 रन रहा जो उन्होंने रावलपिंडी में 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था.

    इसे भी देखें, विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं आए, पूछा सवाल तो राहुल द्रविड़ ने बताया- कब करेंगे बात

    द्रविड़ ने घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया. आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी खेले. साल 2003 में भारत ने जब एडिलेड के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया, तब द्रविड़ ने करीब 835 मिनट तक बल्लेबाजी की थी. उन्होंने 233 रन की अहम पारी खेली थी जिसके लिए 446 गेंदों का सामना किया. वह पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 12 घंटे से भी ज्यादा क्रीज पर जमे रहे थे. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि द्रविड़ को ‘भारतीय क्रिकेट की दीवार’ क्यों कहा जाता था.

    राहुल द्रविड़ के करियर की बात करें तो उन्होंने 164 टेस्ट और 344 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले. राहुल ने एक टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेला. यानी जो उनका पहला टी20 इंटरनेशनल मैच था. वही आखिरी भी साबित हुआ.

    राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट में 36 शतक और 63 अर्धशतकों की बदौलत कुल 13288 रन दर्ज हैं. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 83 अर्धशतक और 12 शतकों के दम पर कुल 10889 रन बनाए. उन्होंने एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में साल 2011 में खेला जिसमें 31 रन बनाए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने कुल 23794 रन बनाए.

    Tags: Cricket news, Indian cricket, On This Day, Rahul Dravid

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर