श्रीलंकाई बल्लेबाज की सीट पर बैठकर राहुल द्रविड़ ने लगाया था लॉर्ड्स में शतक, हैरान करने वाला अंधविश्वास!

श्रीलंकाई बल्लेबाज की सीट पर बैठकर राहुल द्रविड़ ने लगाया था लॉर्ड्स में शतक, हैरान करने वाला अंधविश्वास!
राहुल द्रविड़ के लॉर्ड्स में शतक की कहानी

भारत के सबसे अच्छे टेस्ट बल्लेबाजों में से एक राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी बहुत बड़े अंधविश्वासी थे, लॉर्ड्स में शतक लगाने के लिए उन्होंने ऐसा काम किया था कि जानकर हर कोई दंग रह जाएगा

  • Share this:
नई दिल्ली. टीम मुश्किल में होती थी तो वो संकटमोचक बन जाता था, बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह ढहती थी तो वो दीवार की तरह खड़ा हो जाता था. नाम राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और काम था भारतीय टीम को हर विरोधी से बचाना. भारत के महानतम टेस्ट बल्लेबाजों में से एक राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में कई बार भारतीय टीम को मुश्किल से उबारा. द्रविड़ ने मुश्किल से मुश्किल हालात में रन बनाए. गेंद स्विंग हो रही हो या बहुत ज्यादा टर्न, राहुल द्रविड़ हर विकेट पर डट जाते थे. जहां सचिन नहीं चलते थे, वहां द्रविड़ ही नैया पार लगाते थे. राहुल द्रविड़ की तकनीक बड़ी जबर्दस्त थी, जिसकी वजह से वो हर तरह की पिच पर रन बनाने की काबिलियत रखते थे. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि राहुल द्रविड़ रन बनाने के लिए तकनीक के साथ-साथ टोटकों का भी सहारा लेते थे. जी हां राहुल द्रविड़ के अंदर भी टोटके कूट-कूट कर भरे थे. आइए आपको रूबरू कराते हैं द्रविड़ के अंधविश्वास से.

राहुल द्रविड़ का टोटका
जिस तरह से कोई बल्लेबाज दांये पैर पर पहले पैड पहनता है, या मैदान पर दांया पैर पहले रखता है, उसी तरह राहुल द्रविड़ को दाएं पैर पर थाई पैड पहनने की आदत थी. राहुल द्रविड़ बल्लेबाजी के लिये तैयार होते हुए सबसे पहले थाई पैड ही लगाते थे, वो भी दाएं पैर पर. लेकिन राहुल द्रविड़ ने साल 2011 में अंधविश्वास की सारी हदें ही तोड़ डाली. जुलाई 2011 में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची. पहला टेस्ट मैच लॉर्ड्स में था और राहुल द्रविड़ ने पहली पारी में 330 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए शानदार 103 रन बना डाले. जिस पिच पर सचिन, लक्ष्मण जैसे बल्लेबाज नहीं टिके वहां राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने शतक बना डाला. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राहुल द्रविड़ ने लॉर्ड्स में शतक लगाने के लिए टोटके का सहारा लिया था.





शतक के लिए स्पेशल सीट पर बैठे द्रविड़


राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने लॉर्ड्स टेस्ट में शतक जमाने के लिए स्पेशल सीट का सहारा लिया. दरअसल द्रविड़ ने जून में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया टेस्ट मैच देखा था. उस मुकाबले में श्रीलंका के ओपनर तिलकरत्ने दिलशान ने 193 रनों की दमदार पारी खेली थी. राहुल द्रविड़ ने दिलशान की सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं देखी, बल्कि उन्होंने ये भी देखा कि ये श्रीलंकाई बल्लेबाज लॉर्ड्स की बालकनी में किस सीट पर बैठा है. बस फिर क्या था राहुल द्रविड़ ने लॉर्ड्स टेस्ट शुरू होते ही उसी सीट पर कब्जा जमा लिया. राहुल द्रविड़ के लिये ये टोटका काम भी कर गया और उन्होंने शानदार शतक लगाया.

सचिन तेंदुलकर को दो बार किया आउट, टीम इंडिया को 4 बार हराया, अब टमाटर बेचता है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading