राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के होंगे कोच, सात साल बाद भारतीय टीम से जुड़ेंगे

राहुल द्रविड़ के कोच रहते हुए भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने 2018 में विश्व कप जीता था. (Rahul Dravid Twitter)

राहुल द्रविड़ के कोच रहते हुए भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने 2018 में विश्व कप जीता था. (Rahul Dravid Twitter)

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कोच होंगे. इससे पहले द्रविड़ इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के हेड कोच रह चुके हैं. उनकी कोचिंग में भारत ने 2018 में अंडर-19 विश्व कप जीता था,

  • Share this:

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) जुलाई में श्रीलंका दौरे के लिए तैयार है. श्रीलंका के दौरे पर भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम इंडिया की कोचिंग का जिम्मा संभालेंगे. भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच जुलाई में तीन मैचों की वनडे और तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है. वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के प्रमुख द्रविड़ भारत 'ए' और अंडर 19 टीमों के कोच रह चुके हैं. सीनियर टीम के साथ द्रविड़ दूसरी बार जुड़ने जा रहे हैं. इससे पहले वह साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के बल्लेबाजी सलाहकार बनकर गए थे.

एक अधिकारी ने एएनआई को बताया, "टीम इंडिया का कोचिंग स्टाफ यूके में होगा और यह सबसे अच्छा है कि युवा टीम को द्रविड़ का मार्गदर्शन मिलेगा क्योंकि वह पहले ही लगभग सभी भारत 'ए' खिलाड़ियों के साथ काम कर चुके हैं. इससे युवा खिलाड़ियों को एक अतिरिक्त लाभ मिलेगा." द्रविड़ 2016 से 2019 तक इंडिया-ए (India-A Team) और अंडर-19 टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी निभा चुके हैं. उनके कोच रहते ही भारत की अंडर-19 टीम 2016 में विश्व कप की उपविजेता और 2018 में चैंपियन बनी थी. उन्हें 2019 में बीसीसीआई ने नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी एनसीए का डायरेक्टर बनाया था.

भारतीय टीम 5 जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगी. जहां पर 3 वनडे मैच खेले जाएंगे. पहला मैच 13 जुलाई, दूसरा 16 जुलाई और तीसरा मैच 19 जुलाई को खेला जाएगा. इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. टी20 सीरीज का पहला मैच 22 जुलाई, दूसरा मैच 24 जुलाई और तीसरा मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा. सभी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें:
भारत की महिला क्रिकेट टीम को उतनी Contract Fee भी नहीं मिलती, जितनी अकेले विराट कोहली को मिलती है

IPL 2021 के बाद पहली बार सामने आया एमएस धोनी का वीडियो, कुत्तों के साथ खेलते दिखे

श्रीलंका दौरे के समय विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा जैसे बड़े खिलाड़ी इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं. इस दौरे पर शिखर धवन या भुवनेश्वर कुमार को कप्तान बनाया जा सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज