Home /News /sports /

मैक्कलम की आतिशी पारी पर रैना का बयान, चाहता हूं कोई भारतीय ही तोड़े ये रिकॉर्ड!

मैक्कलम की आतिशी पारी पर रैना का बयान, चाहता हूं कोई भारतीय ही तोड़े ये रिकॉर्ड!

टेस्ट इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम के नाम दर्ज हो गया है।

    नई दिल्ली। टेस्ट इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम के नाम दर्ज हो गया है। मैकुलम ने 54 गेंदों पर शतक लगाकर सर विवियन रिचर्ड्स के 56 गेंदों पर शतक के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया।

    टेस्ट क्रिकेट में टी20 के अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करने वाले मौजूदा पीढ़ी में कई बल्लेबाज़ आए लेकिन किसी ने विवियन रिचर्ड्स के 30 साल पूराने रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाबी नहीं पाई। लेकिन, मैक्कलम ने जो कमाल अपने आखिरी टेस्ट में दिखाया उससे पूरा क्रिकेट जगत हैरान है।

    भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने मैक्कलम के रिकॉर्ड पर  कहा कि मैं चाहूंगा ये रिकॉर्ड बरकरार रहे लेकिन अगर ये टूटता ही है तो मैं उम्मीद करूंगा कि कोई भारतीय खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़े।

    वैसे टेस्ट क्रिकेट में 100 से कम गेंद में शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ों की बात करें तो इसमें भारत के वीरेंद्र सहवाग ही सबसे आगे हैं। सहवाग ने ये कमाल 7 बार दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ऐडम गिल्क्रिस्ट ने 6 मौकों पर 100 से कम गेंद में शतक ठोंके। इसके बाद वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और मैक्कलम ने 4-4 बार बिना सौ गेंद खेल ही शतक जमाने का कमाल दिखाया है।

    2 मैचों की सीरीज़ में मैक्कलम की टीम 0-1 से पीछे चल रही है और ऐसे में ज़रुरी है कि इस टेस्ट को जीतकर मेज़बान अपने कप्तान को एक यादगार विदाई दे, लेकिन, इसके लिए भी आधार खुद कप्तान ने ही रखा है..

    मैक्कलम ने अपने पहले 50 रन सिर्फ 34 गेंद पर 6 चौके और 3 छक्के की मदद से बनाये। लेकिन इसके बाद अगले 50 रन के लिए उन्होंने सिर्फ 20 गेंदें केली जिसमें 10 चौके और 1 छक्का रहा। शतक बनाने के बाद अगरे 25 गेंद पर न्यूज़ीलैंड के कप्तान ने ने 5 चौके और 2 छक्के जड़े हालांकि वो 150 रन बनाने से चूक गए।

    मैक्कलम अब भले ही अंतत्राष्ट्रीय क्रिकेट में हलचल नहीं मचायेंगे लेकिन भारत में क्रिकेट प्रेमी उन्हें गुजरात लॉयंस की तरफ से चौके-छक्के लगाते हुए आईपीएल में ज़रुर देख सकते हैं.

    Tags: Brendon McCullum, Suresh raina

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर