तनवीर उल हक: रणजी ट्रॉफी 2018-19 का हीरो तलाश रहा नौकरी

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 10:53 PM IST
तनवीर उल हक: रणजी ट्रॉफी 2018-19 का हीरो तलाश रहा नौकरी
तनवीर अहमद.

राजस्‍थान के धौलपुर के रहने वाले तनवीर उल हक(Tanveer Ul Haq) 4 साल से फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट खेल रहे हैं. लेकिन अभी भी उन्‍हें घर चलाने में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 10:53 PM IST
  • Share this:
राजस्‍थान (Rajasthan) के तेज गेंदबाज तनवीर उल हक (Tanveer Ul Haq) पिछले रणजी सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज थे. उन्‍होंने 10 मैच में 18.52 की औसत से 51 विकेट लिए थे और रणजी सीजन 2018-19 (Ranji Season 2018-19) में विकेट लेने के मामले में ऑवरऑल 5वें नंबर पर रहे थे. लेकिन यह गेंदबाज अब भी एक नौकरी का इंतजार कर रहा है. राजस्‍थान के धौलपुर के रहने वाले तनवीर 4 साल से फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट खेल रहे हैं. लेकिन अभी भी उन्‍हें घर चलाने में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है.

मुश्किल से चल रहा है घर
टाइम्‍स ऑफ इंडिया को तनवीर ने बताया कि उनके पास अभी भी ऐसी नौकरी नहीं है जिसके सहारे रहा जाए. उन्‍होंने बताया, 'क्रिकेट से जो भी पैसा मिलता है वह ट्रेनिंग और परिवार की मदद में पूरे हो जाते हैं.' उनके पिता दर्जी का काम करते हैं और ऐसे में घर की जरूरतें बमुश्किल पूरी हो पाती हैं. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने फर्स्‍ट क्‍लास में 30 मैच में 109, लिस्‍ट ए के 15 मैच में 24 और 11 टी20 मुकाबलों में 13 विकेट लिए हैं.

tanveer ul haq, tanveer ul haq cricket, tanveer ul haq rajasthan, tanveer ul haq ranji trophy, तनवीर उल हक, तनवीर उल हक क्रिकेट, तनवीर उल हक राजस्‍थान, तनवीर उल हक रणजी ट्रॉफी
तनवीर उल हक 4 साल से घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं.


10 साल पहले खो गए थे असली दस्‍तावेज
तनवीर अहमद 2009 में जयपुर में वॉचमैन की नौकरी के लिए गए थे. उस समय उनकी डिग्रियां और बाकी सर्टिफिकेट खो गए थे. इसके बाद से ही नौकरी के लिए परेशान होना पड़ रहा है. वे जयपुर में किराए के कमरे में रहते हैं. उन्‍होंने कहा, 'इससे खर्चे बढ़ गए हैं. आर्थिक रूप से हालात ठीक नहीं है. मुश्किल से काम चलता है.'

'सुना है इंडिया ए से खेलने पर नौकरी मिल जाती है'
Loading...

तनवीर को अभी इंडिया ए टीम में जगह मिली है. साथ ही दलीप ट्रॉफी में भी खेल रहे हैं. इससे उन्‍हें नौकरी मिलने की उम्‍मीद बढ़ी है. उनका कहना है कि इस सीजन में अच्‍छे प्रदर्शन के बूते आईपीएल टीम में मौका मिलने की उम्‍मीद है. हो सकता है अच्‍छे प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया में खेलने का मौका मिले. किसी ने कहा कि इंडिया ए के लिए खेलने पर नौकरी मिल जाती है. इसी की उम्‍मीद है.

आईपीएल से है अच्‍छे दिन की आस
तनवीर इस आस में भी हैं कि अगले आईपीएल में उन्‍हें किसी टीम से बुलावा आ जाए. इस साल आईपीएल से पहले उन्‍हें राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ट्रायल के लिए बुलाया था. हालांकि उनसे डेथ बॉलिंग सुधारने को कहा था. तनवीर इसी कमी को सुधारने में लगे हुए हैं. उनका कहना है कि आने वाले महीनों में विजय हजारे और सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में अच्‍छे प्रदर्शन के जरिए दावेदारी जताने पर जोर रहेगा.

केएल राहुल बने टीम इंडिया पर 'बोझ', कब खुलेगी विराट की नींद?

इस खिलाड़ी की गर्दन में लगी गेंद, मैदान में आई एंबुलेंस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 7:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...