ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिसा स्टालेकर खोजेंगी राजस्थान रॉयल्स के लिए नए हीरो

लिसा स्टालेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ऑलराउंड हैं जो फिलहाल क्रिकेट कमेंट्री भी करती हैं

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 9:12 PM IST
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिसा स्टालेकर खोजेंगी राजस्थान रॉयल्स के लिए नए हीरो
लिसा स्टालेकर आईपीएल से जुडेंगी
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 9:12 PM IST
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम राजस्थान रायल्स ने ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान लिसा स्टालेकर को अपने जूनियर कार्यक्रम के लिए सलाहकार नियुक्त किया है.

राजस्थान रॉयल्स ने अक्टूबर 2018 में लड़कों के लिए रॉयल्स कोल्ट्स और लड़कियों के लिये रायल स्पार्क्स नाम से अपना युवा कार्यक्रम शुरू किया था. स्टालेकर चयनित खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में भाग लेने के लिये जयपुर भी गयी थी.

अपनी नयी भूमिका में स्टालेकर को कोल्ट्स और स्पार्क्स के लिये साल भर का कार्यक्रम तैयार करना होगा जिसमें उच्चस्तरीय शिविर और चयनित खिलाड़ियों के लिए प्रतियोगिताएं शामिल हैं. वह स्कूल टूर्नामेंट का आयोजन करेंगी ताकि अधिक से अधिक युवा खिलाड़ी इस खेल से जुड़ सकें. यह पहली बार है जब कोई महिला किसी आईपीएल टीम से जुड़ेगी.

विराट कोहली के साथ लिसा स्टालेकर
विराट कोहली के साथ लिसा स्टालेकर


कौन हैं लिसा

लिसा स्टालेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ऑलराउंड हैं जो फिलहाल क्रिकेट कमेंट्री भी करती हैं. वह अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी कर चुकी हैं. वह महिला क्रिकेट में वनडे में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी थी. उन्होंने साल 2013 में हुए महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद रिटायरमेंट ले लिया था. ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में जीत दर्ज की थी. साल 2009 में हुए वर्ल्ड कप में 19 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाजी थी.

लिसा का जन्म भारत के महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था. उनके माता-पिता ने पैसा की कमी के चलते उन्हें अनाथालय में छोड़ दिया जहां उन्हें हारेन और सू स्टालेकर ने गोद लिया जो अमेरिका में रहते थे. कुछ समय बाद उनका परिवार सिडनी में बस गए.
Loading...

ऋषभ पंत दूर करेंगे टीम इंडिया का सबसे बड़ा सिरदर्द! 

धोनी के लिए आर्मी चीफ का बड़ा बयान- वे अब रक्षा करेंगे
First published: July 26, 2019, 8:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...