Home /News /sports /

rajasthan royals qualified for ipl 2022 playoffs beat chennai super kings moeen ali shines

IPL 2022: राजस्थान रॉयल्स ने कटाया प्लेऑफ का टिकट, हार के साथ चेन्नई की विदाई

यशस्वी जायसवाल ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली. (PTI)

यशस्वी जायसवाल ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली. (PTI)

RR vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 150 रन बनाए. इसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. राजस्थान की अब 24 मई को खेले जाने वाले पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस से भिड़ंत होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल के मौजूदा सीजन (IPL-2022) के प्लेऑफ का टिकट कटा लिया है. संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम ने शुक्रवार को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (RR vs CSK) को 5 विकेट से मात दी. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 150 रन बनाए. इसके बाद राजस्थान ने 5 विकेट खोकर 19.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. इस तरह चेन्नई की हार के साथ सीजन से विदाई हुई.

राजस्थान ने 14 मैचों में 9वीं जीत दर्ज की और 18 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया. राजस्थान रॉयल्स की अब कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 24 मई को खेले जाने वाले पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस से भिड़ंत होगी.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

राजस्थान के लिए ओपनर यशस्वी जायसवाल ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए. उन्होंने 44 गेंदों की अपनी पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा. उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने नाबाद 40 रन का योगदान दिया. उन्होंने 23 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्के लगाते हुए जीत में अहम भूमिका निभाई. चेन्नई के लिए प्रशांत सोलंकी ने 2 विकेट लिए जबकि सिमरजीत सिंह, मिचेल सैंटनर और मोईन अली को 1-1 विकेट मिला.

151 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान को पहला झटका जोस बटलर (2) के रूप में लगा. उन्हें सिमरजीत सिंह ने पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर मोईन ने लपका. इसके बाद कप्तान संजू सैमसन और यशस्वी ने दूसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े. इस साझेदारी को मिचेल सैंटनर ने पारी के 9वें ओवर में तोड़ा और तीसरी गेंद पर संजू को कैच कर लिया. संजू ने 20 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 15 रन बनाए.

फिर देवदत्त पडिक्कल (3) को मोईन अली ने बोल्ड किया जिससे राजस्थान का स्कोर 3 विकेट पर 76 रन हो गया. यशस्वी टीम के 104 के स्कोर पर पवेलियन लौटे, उन्हें प्रशांत सोलंकी ने मथीशा पथिराना के हाथों कैच कराया. फिर शिमरोन हेटमायर भी खास नहीं कर सके और सोलंकी के पारी के 17वें ओवर में डेवोन कॉनवे को कैच थमा बैठे. हेटमायर ने 7 गेंद खेलीं और 1 चौके की मदद से 6 रन बनाए.

इससे पहले अनुभवी मोईन अली की 57 गेंद में 93 रन की पारी के दम पर चेन्नई ने 6 विकेट पर 150 रन बनाए. मोईन ने दूसरे विकेट के लिए डेवोन कॉनवे के साथ 83 रन की साझेदारी की. उन्होंने कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के साथ 5वें विकेट के लिए 51 रन जोड़े. मोईन ने अपनी पारी में 13 चौके और 3 छक्के लगाए.

चेन्नई की टीम ने पावरप्ले में ही 1 विकेट पर 75 रन बना लिए थे लेकिन इसके बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने अपनी टीम की वापसी कराई. स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 26 रन देकर 2 विकेट झटके. ओबेड मैकॉय ने 20 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ट्रेंट बोल्ट को 1-1 विकेट मिला.

इसे भी देखें, 6,4,4,4,4,4… मोईन अली का दिखा तूफानी अंदाज, ट्रेंट बोल्ट के ओवर में बना डाले 26 रन

पहले गेंदबाजी का न्योता मिलने के बाद ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर में ही ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ (2) को विकेटकीपर कप्तान संजू सैमसन के हाथों कैच करा दिया. इस झटके का हालांकि चेन्नई पर कोई असर नहीं पड़ा. तीसरे ओवर में बोल्ट की गेंद कॉनवे के बल्ले का ऊपरी किनारा लेने के बाद छक्के के लिए चली गई और इसके बाद उन्होंने शानदार चौका जड़ा.

मोईन अली ने इसके बाद पावर प्ले में बाउंड्री की झड़ी लगा दी. उन्होंने प्रसिद्ध कृष्णा के खिलाफ चौथे ओवर में 4 चौके और 1 छक्का, पांचवें ओवर में अश्विन के खिलाफ 2 चौके और एक छक्का और छठे ओवर में ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ 5 चौके और 1 छक्का जड़ा. इस दौरान उन्होंने 19 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जो इस आईपीएल सत्र का दूसरा सबसे तेज पचासा है.

पावरप्ले के बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने रन गति पर अंकुश लगाया. आठवें ओवर में अश्विन ने कॉनवे को lbw आउट किया. अगले ओवर में मैकॉय ने एन जगदीशन (1) को चलता किया. टीम में वापसी करने वाले अंबाती रायुडू (3) कुछ खास नहीं कर पाए और स्लिप में देवदत्त पडिक्कल ने चहल की गेंद पर उनका शानदार कैच लपका.

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सैमसन ने 2 जीवनदान दिए. सैमसन ने चहल और फिर मैकॉय की गेंद पर उनका कैच टपकाया. इस बीच टीम ने 12वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया. धोनी ने 15वें ओवर में चौका लगाकर बाउंड्री के सूखे को खत्म किया. टीम के लिए यह चौका 36 गेंद के बाद आया था.

मोईन अली ने 18वें ओवर में कृष्ण का स्वागत छक्के से किया और फिर 19वें ओवर में चहल की पहली गेंद पर चौका जड़ा. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर धोनी बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बटलर को कैच थमा बैठे. आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मैकॉय ने मोईन की शानदार पारी का अंत किया. इस ओवर में चेन्नई की टीम सिर्फ 4 रन बना पाई.

Tags: Chennai super kings, Cricket news, IPL 2022, Moeen ali, Rajasthan Royals, RR vs CSK, Yashasvi Jaiswal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर