IPL 2021: राजस्थान के संजू सैमसन आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बने, तोड़े कई रिकॉर्ड

राजस्‍थान रॉयल्‍स छठे स्‍थान पर पहुंच गई है (PIC:PTI)

राजस्‍थान रॉयल्‍स छठे स्‍थान पर पहुंच गई है (PIC:PTI)

आईपीएल 2021(IPL 2021) का पहला शतक राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज संजू सैमसन ने लगाया. वो बतौर कप्तान पहले मैच में शतक लगाने वाले IPL के पहले खिलाड़ी भी हैं. सैमसन ने 63 गेंदों में 119 रन की पारी खेली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 1:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के अपने पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को भले ही पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के हाथों हार झेलनी पड़ी. लेकिन टीम के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने अपनी बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया. पंजाब के 222 रन के टारगेट का पीछा करते हुए सैमसन की 119 रन की पारी की बदौलत राजस्थान जीत के करीब पहुंच गया था. लेकिन आखिरी गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में सैमसन आउट हो गए और उनकी टीम 4 रन से मैच हार गई. ये आईपीएल में बतौर कप्तान संजू का पहला मैच था. उन्होंने 63 गेंदों में 119 रन की पारी खेली. वो डेब्यू मैच में बतौर कप्तान शतक जमाने वाले पहले खिलाड़ी बने. वहीं, इस सीजन में भी वो शतक लगाने वाले भी पहले खिलाड़ी हैं. इससे पहले वो 2019 और 2017 के आईपीएल में भी ये कारनामा कर चुके हैं.

सैमसन से पहले आईपीएल में बतौर कप्तान डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने खेली थी. उन्होंने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की कप्तानी करते हुए 40 गेंद में 93 रन बनाए थे. पंजाब के खिलाफ उनके 119 रन आईपीएल में लक्ष्य का पीछा करते हुए संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी भी है. टारगेट का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड पॉल वल्थाटी (Paul Valthaty) के नाम है. उन्होंने आईपीएल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ 63 गेंद में नाबाद 120 रन बनाए थे. सैमसन के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ. वो आईपीएल में असफल रन चेज में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. उनसे पहले युसूफ पठान (Yusuf Pathan) ने आईपीएल 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक लगाया था. लेकिन उनकी टीम हार गई थी.

सैमसन के राजस्थान के लिए 2 हजार रन पूरे

पंजाब के खिलाफ 119 रन की पारी के साथ आईपीएल में सैमसन की तीन सेंचुरी हो गईं. उन्होंने एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड की भी बराबरी की. सैमसन और डिविलियर्स ने आईपीएल में अब तक 3-3 शतक लगाए हैं. लीग में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. उन्होंने आईपीएल में 6 शतक लगाए हैं. विराट कोहली इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 193 मैच में 5 शतक लगाए हैं. सैमसन विराट के बाद आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय हैं. इसके अलावा, वो राजस्थान के लिए आईपीएल में 2 हजार रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज भी बने. उन्होंने अब तक राजस्थान रॉयल्स के लिए 80 मैच में 2026 रन बनाए हैं. राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा 2810 रन अजिंक्य रहाणे ने बनाए हैं.
IPL 2021: चेतन सकारिया के लिए वीरेंद्र सहवाग का ट्वीट पढ़ आंखे हो जाएंगी नम, आप भी करेंगे सलाम

आखिरी गेंद में छक्का मारने के चक्कर में आउट हुए सैमसन

मैच में जीत के लिए 222 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने बेन स्टोक्स (0) को आउट किया. मनन वोहरा (12) को अर्शदीप सिंह ने आउट किया. 25 रन पर दो विकेट गिरने के बाद संजू सैमसन और जोस बटलर (25) ने तीसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े. बटलर ने मेरिडिथ की चार गेंदों पर चार चौके लगाए. इसके बाद सैमसन ने शिवम दुबे (23) और रियान पराग (25) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मैच में बनाए रखा. अंतिम 5 ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 68 रन बनाने थे. 16वें ओवर में 20 रन बने. पराग ने दो और सैमसन ने एक छक्का लगाया. 17वें ओवर में शमी ने पराग को आउट किया और सिर्फ 8 रन दिए. अंतिम 3 ओवर में जीत के लिए 40 रन बनाने थे.



IPL 2021: संगकारा ने किया सैमसन का समर्थन, बोले- आखिरी गेंद पर मौरिस को स्ट्राइक न देने का फैसला सही

राजस्थान की पारी का 18वां ओवर झाय रिचर्डसन ने फेंका. उनके इस ओवर में संजू सैमसन ने एक छक्के और दो चौके समेत 19 रन बटोरे. अंतिम दो ओवर में 21 रन बनाने थे. लेकिन राजस्थान की टीम 16 रन ही बना सकी. इस दौरान राहुल तेवतिया (2) और कप्तान सैमसन (119) के रूप में दो विकेट गिरे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज