RR vs PBKS, Mumbai Weather Update:: आज राजस्थान का पंजाब से मुकाबला, जानें पिच और मुंबई के मौसम का हाल

Mumbai Weather, CSK vs DC: आईपीएल के चौथे मैच में आज राजस्थान रॉयल्स का सामना पंजाब किंग्स से होगा. (फाइल फोटो)

Mumbai Weather, CSK vs DC: आईपीएल के चौथे मैच में आज राजस्थान रॉयल्स का सामना पंजाब किंग्स से होगा. (फाइल फोटो)

आईपीएल 2021(IPL 2021) में सोमवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) का मुकाबला पंजाब किंग्स (Punjab Kings) से होगा. दोनों टीमों के बीच खेले गए 21 मुकाबलों में से राजस्थान ने 12 और पंजाब ने 9 जीते हैं. पिछले सीजन में भी राजस्थान ने दोनों मैच जीते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 2:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आईपीएल 2021(IPL 2021) में सोमवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (Rajashthan Royals) का मुकाबला पंजाब किंग्स (Punjab Kings) से होगा. पिछले सीजन में इन दोनों ही टीमों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. पंजाब छठे स्थान पर, तो राजस्थान आठवें पायदान पर रही थी. लेकिन, पंजाब के खिलाफ राजस्थान का पलड़ा भारी रहा था. पिछले आईपीएल में राजस्थान ने दोनों मुकाबलों में पंजाब को शिकस्त दी थी. अगर दोनों टीमों के बीच अब तक हुए मुकाबलों पर नजर डालें तो भी राजस्थान के रॉयल्स पंजाब के किंग्स पर भारी नजर आते हैं. राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ 21 में से 12 मैच जीते हैं, जबकि पंजाब ने 9 मुकाबलों में उसे हराया है.

दोनों टीमों के बीच मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होना है. इस सीजन में अभी तक इस मैदान पर एक मुकाबला हुआ है. इसमें बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीती है, वो भी सात विकेट से. पिछले साल कोरोना के कारण आईपीएल यूएई में हुआ था. लेकिन 2019 में जब देश में लीग हुई थी. तब मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 7 मैच खेले गए थे. इसमें से चार बार बाद में और 2 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती. एक मैच टाई होने के बाद नतीजा सुपर ओवर से निकला था. 2019 में इस मैदान पर 6 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 160 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया. ऐसे में जो भी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी. उसकी कोशिश विपक्षी टीम को 200 से ज्यादा रन का लक्ष्य देने की रहेगी.

पिच रिपोर्ट: मुंबई की पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी मानी जाती है. इस सीजन के पहले मैच में ये नजर भी आया है. जब दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा दिए गए 189 रन के लक्ष्य को 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था. इस मुकाबले में दोनों पारियां मिलाकर 38.4 ओवर का खेल हुआ था. इसमें 10 ही विकेट गिरे और कुल 378 रन बने. 10 में से अकेले 8 विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में गए. इससे साफ है कि यहां तेज गेंदबाज असरदार साबित हो सकते हैं. उन्हें पिच से अतिरिक्त उछाल मिलता है. इसका फायदा उठाने के लिए पंजाब के पास मोहम्मद शमी के अलावा नीलामी में खरीदे गए दो नए तेज गेंदबाज राइली मेरिडिथ और झाय रिचर्डसन भी हैं. दूसरी ओर, चोटिल जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में रॉयल्स के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई क्रिस मौरिस करेंगे, जिन्हें टीम ने इसी साल नीलामी में 16 करोड़ 25 लाख रुपये की भारी भरकम रकम में खरीदा है. इसके अलावा मुस्ताफिजुर रहमान भी हैं.

SRH vs KKR: 19 साल के समद ने पैट कमिंस के खिलाफ लगाए दो छक्के, फैंस रह गए दंग
मौसम का हाल: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पंजाब और राजस्थान के बीच मुकाबला शाम 7.30 बजे से शुरू होगा. मैच के दौरान तापमान 28 से 34 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. आसमान भी बिल्कुल साफ रहने का अनुमान है. ये स्टेडियम समुद्र के करीब है. ऐसे में शाम के वक्त हवा चलने पर थोड़ी गेंद सीम और स्विंग होती है. ऐसे में शुरुआती कुछ ओवर में तेज गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल में सबसे कम स्कोर कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) ने बनाया है. आईपीएल के पहले सीजन में केकेआर की टीम मुंबई इंडियंस के सामने 67 रन पर सिमट गई थी. वहीं, इस पिच पर सबसे बड़ा स्कोर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने बनाया है. साल 2015 में बैंगलोर की टीम ने मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ एक विकेट खोकर 235 रन बनाए थे और एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) ने नाबाद 133 रनों की पारी खेली थी.

IPL 2021: सहवाग ने मनीष पांडे को ठहराया SRH की हार का जिम्मेदार, बोले-उनमें आक्रामकता की कमी दिखी



IPL 2021 Rajashthan Royals Full Squad: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मारकंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह.

IPL 2021 Punjab Kings full squad: लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरण, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन और सौरभ कुमार.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज