• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने कहा- मैच फिक्सिंग रोकने के लिए कराया जाए लाइ डिटेक्टर टेस्ट!

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने कहा- मैच फिक्सिंग रोकने के लिए कराया जाए लाइ डिटेक्टर टेस्ट!

रमीज राजा ने भारतीय दौरे के लिए उन्‍हें किए गए भुगतान की तुलना वर्ल्‍ड कप विजेता टीम से की (फाइल फोटो)

रमीज राजा ने भारतीय दौरे के लिए उन्‍हें किए गए भुगतान की तुलना वर्ल्‍ड कप विजेता टीम से की (फाइल फोटो)

रमीज राजा (Ramiz Raja) पिछले काफी समय से फिक्सिंग पर नकेल कसने की बातें कर रहे हैं और अब उन्होंने लाइ डिटेक्टर टेस्ट की मांग कर डाली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मैच फिक्सिंग ने क्रिकेट के खेल को एक बार नहीं बल्कि कई बार कलंकित किया है. सोमवार को ही अफगानिस्तान के बल्लेबाज शफीकउल्लाह शफाक पर फिक्सिंग की वजह से छह साल का बैन लगाया गया है. फिक्सिंग के इस ताजा मामले के बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और कमेंटेटर रमीज राजा (Ramiz Raja) ने आईसीसी से बड़ी मांग की है. रमीज राजा ने कहा है कि फिक्सिंग रोकने के लिए लाइ डिटेक्टर टेस्ट कराना चाहिए.

    रमीज राजा ने कहा-लाइ डिटेक्टर टेस्ट हो
    रमीज राजा (Ramiz Raja) ने अपने यूट्यूब चैनल पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि खिलाड़ियों पर लाइ- डिटेक्टर टेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्होंने कहा, 'जिस तरह डोपिंट टेस्ट के रैंडम सैंपल लिये जाते हैं, उसी तरह झूठ पकड़ने के लिए भी लाइ डिटेक्टर होने चाहिए. हमें नियमित सीजन में ये पता लगना चाहिए कि क्या खिलाड़ी कभी मैच फिक्सिंग में शामिल हुए हैं.' रमीज राजा ने कहा, 'मेरी तो ये इच्छा है कि इस इरादे की गणना के लिए एक मशीन होनी चाहिए थी. ठीक उसी तरह जैसे तापमान लेने वाले उपकरण कोविड-19 के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. हम इससे संदिग्ध खिलाड़ियों को पकड़ सकते थे जो कि आगे चलकर फिक्सर बन सकते थे.'

    रमीज राजा (Ramiz Raja) ने कहा कि मैच फिक्सिंग का हल फिलहाल बेहद भ्रामक है. उन्होंने कहा, 'हमारे पास नियम-कानून, खिलाड़ी शिक्षा कार्यक्रम सबकुछ है लेकिन अगर कोई खिलाड़ी फिक्सिंग का इरादा रखता है तो कोई भी उसे रोक नहीं सकता. फिक्सर आमतौर पर करियर के ढलान पर रहने वाले खिलाड़ियों या फिर युवा खिलाड़ियों पर हमला करते हैं.'



    रमीज राजा करते हैं पीसीबी की आलोचना
    बता दें फिक्सिंग के मुद्दे पर रमीज राजा (Ramiz Raja) पीसीबी को कई बार घेर चुके हैं. राजा के मुताबिक पीसीबी ने दोषी खिलाड़ियों को कड़ी सजा नहीं दी है जिस वजह से पाकिस्तानी खिलाड़ी अकसर फिक्सिंग में फंसते दिखते हैं. रमीज राजा ने मोहम्मद आमिर, शरजील खान जैसे खिलाड़ियों की सजा माफ करने पर पीसीबी पर सवाल खड़े किये थे. हाल ही में रमीज राजा ने उमर अकमल के फिक्सरों से मिलने की जानकारी नहीं देने के बाद उन्हें जेल में डालने की मांग की थी. रमीज राजा ने कहा था कि मैच फिक्सिंग को अपराध का दर्जा देने का वक्त आ गया है.

    इस दिग्गज कप्तान के पिता ने तोड़ा कैंसर से दम, बेटे ने फिक्सिंग कर कटा दी थी नाक

    आईसीसी के ट्वीट के बाद सचिन को आई दादी की याद, कह दी ये बड़ी बात

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज