होम /न्यूज /खेल /Ranji Trophy 2022: रणजी ट्रॉफी में किसने बनाए सबसे ज्‍यादा रन, किसके नाम है सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड, यहां जानें हर एक बात

Ranji Trophy 2022: रणजी ट्रॉफी में किसने बनाए सबसे ज्‍यादा रन, किसके नाम है सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड, यहां जानें हर एक बात

रेलवे और जम्मू एंड कश्मीर के बीच रणजी  ट्रॉफी का 5000वां मैच खेला जा रहा है. (PIC-News 18)

रेलवे और जम्मू एंड कश्मीर के बीच रणजी ट्रॉफी का 5000वां मैच खेला जा रहा है. (PIC-News 18)

रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में रेलवे के सामने जम्‍मू कश्‍मीर है. भारत के घरेलू टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों के बीच खेला ज ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. जम्मू-कश्मीर और रेलवे (Jammu Kashmir vs Railways) के बीच चेन्नई में खेला जा रहा रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) मैच आज इस टर्नामेंट के लिए ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि यह रणजी ट्रॉफी के इतिहास का 5000वां मैच है. इस मुकाबले में जम्मू-कश्मीर के कप्तान इयान देव सिंह ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. रणजी ट्रॉफी एक घरेलू फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट चैंपियनशिप है, जो भारत में क्षेत्रीय और राज्य क्रिकेट संघों का प्रतिनिधित्व करने वाली कई टीमों के बीच खेली जाती है. करीब 87 साल पहले शुरू हुए इस टूर्नामेंट ने आज अपने 5 हजार मैच पूरे कर लिए हैं. जानें रणजी ट्रॉफी का यहां तक का पूरा सफर

  • रणजी ट्रॉफी का पहला सत्र कब खेला गया था?
  • आज से करीब 87 बरस पहले साल 1934-35 में रणजी ट्रॉफी का पहली बार आयोजन किया गया. इस प्रतियोगिता का पहला खिताब बॉम्बे (अब मुंबई) ने अपने नाम किया. टूर्नामेंट पहले फाइनल मुकाबले में बॉम्बे ने नॉर्दन इंडिया को हराया था. इस ट्रॉफी का नाम पूर्व क्रिकेटर रणजीत सिंह जी के नाम पर रखा गया. रणजीत सिंह जी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया था. रणजी ट्रॉफी में मौजूदा समय में कुल 38 टीमें भाग ले रही हैं.

  • रणजी ट्रॉफी के इतिहास में किस साल नहीं हुआ इसका आयोजन?
  • रणजी ट्रॉफी के 87 साल के सफर में ऐसा पहली बार हुआ जब बीते वर्ष 2020-21 सत्र में इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया जा सका. जिसकी वजह कोरोना वायरस रहा.

  • रणजी ट्रॉफी में किस बल्लेबाज ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन?
  • रणजी ट्रॉफी में भारतीय बल्लेबाज वसीम जाफर के बल्ले ने खूब रन उगले. सबसे ज्यादा 12 हजार 38 रन बनाने का रिकॉर्ड वसीम जाफर के नाम दर्ज है. इसके अलावा उनके नाम सबसे ज्यादा 155 मैच, सबसे ज्यादा 40 शतक और एक सत्र में सबसे अधिक 7 शतक लगाने का कीर्तिमान दर्ज है. वसीम जाफर ने रणजी ट्रॉफी में विदर्भ और मुंबई का प्रतिनिधित्व किया.

  • रणजी ट्रॉफी में किसने झटके सबसे ज्यादा विकेट?
  • रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड राजेंद्र गोयल के नाम है. गोयल ने 1958 से लेकर 1985 तक कुल 640 विकेट लिए. हालांकि वह कभी भारत के लिए नहीं खेल पाए.

  • रणजी ट्रॉफी में किसके नाम दर्ज है सबसे बड़ी पारी?
  • बीबी निंबालकर के नाम रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड आज भी दर्ज है. साल 1948-49 में उन्होंने महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए काठियावाड़ के खिलाफ 443 रनों की नाबाद पारी खेती थी. निबांलकर की इस पारी को देखकर सर डॉन ब्रेडमैन ने भी माना था कि उस दिन वह उनका रिकॉर्ड तो़ड़ सकते थे. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ब्रैडमैन का बेस्ट स्कोर 452 रन नाबाद है. इस मैच में काठियावाड़ के कप्तान ने फिल्डिंग करने से मना कर दिया था जिसके चलते निंबालकर महान बल्लेबाज ब्रेडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए थे.

  •  रणजी ट्रॉफी सबसे ज्यादा बार किसने जीती?
  • रणजी ट्रॉफी में मुंबई का दबदबा रहा है. मुंबई ने सबसे ज्यादा 41 बार रणजी ट्रॉफी जीतने का करिश्मा किया है. हां यह सही है कि बीते कुछ वर्षों से मुंबई का वर्चस्व रणजी ट्रॉफी में कमजोर हुआ है. मुंबई की टीम ने आखिरी बार 2015-16 में रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता था. उसके बाद 2016-17 के सत्र में गुजरात ने मुंबई को फाइनल में हराया था. इसके बाद से मुंबई की टीम इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही.

    Tags: Jammu kashmir, Railway, Ranji Trophy

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें