होम /न्यूज /खेल /

Ranji Trophy 2022: रियान पराग-अब्दुल समद ने मचाया धमाल, पुजारा रणजी में भी फ्लॉप

Ranji Trophy 2022: रियान पराग-अब्दुल समद ने मचाया धमाल, पुजारा रणजी में भी फ्लॉप

Ranji Trophy: राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग रणजी में धमाल मचा रहे हैं. (फोटो-riyanh parag Insta)

Ranji Trophy: राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग रणजी में धमाल मचा रहे हैं. (फोटो-riyanh parag Insta)

Ranji Trophy 2022: रणजी ट्रॉफी में शनिवार के दिन रियान पराग, अभिमन्यु ईश्वरन और अब्दुल समद ने आर्कषक पारियां खेली. वहीं, भारत के अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा फिर फ्लॉप रहे. उनकी टीम सौराष्ट्र को भी फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. महाराष्ट्र ने रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप जी मैच के तीसरे दिन असम को पहली पारी में 248 रन पर ढेर करने के बाद फॉलोआन खिलाते हुए दूसरी पारी में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 82 रन करके मैच पर शिकंजा कस दिया. असम की टीम सुबह पहली पारी में दो विकेट पर 81 रन से आगे खेलने उतरी लेकिन महाराष्ट्र के 415 रन के जवाब में 248 रन पर ढेर हो गई. प्रतिभावान बल्लेबाज रियान पराग (88) ही असम की ओर से टिककर बल्लेबाजी कर पाए. उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया.

महाराष्ट्र की ओर से बाएं हाथ के अनुभवी स्पिनर सत्यीत बाचव ने 25 रन देकर चार विकेट चटकाए. उन्होंने पराग को भी पगबाधा किया. पराग को विकेटकीपर कुणाल सेकिया (नाबाद 46) के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 70 रन जोड़कर टीम को कुछ सम्मान की स्थिति में पहुंचाया. पराग के पवेलियन लौटने के बाद बाचव ने जल्द ही निचले क्रम को समेट दिया. असम ने दूसरी पारी में भी सलामी बल्लेबाज ऋषव दास (34), शुभम मंडल (08) और गोकुल शर्मा (00) के विकेट गंवा दिए. दिन का खेल खत्म होने पर पराग 35 जबकि सरूपम पुरकायस्थ दो रन बनाकर खेल रहे थे। असम की टीम अब भी 85 रन से पिछड़ रही है.

पुजारा खाता खोलने में नाकाम, सौराष्ट्र फॉलोआन को मजबूर
भारत के अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का खराब फॉर्म रणजी ट्रॉफी में जारी है. पिछले तीन साल से शतक से तरस रहे पुजारा मुंबई के खिलाफ रणजी ट्रॉफी ग्रुप डी मैच में खाता खोलने में भी नाकाम रहे. उनकी टीम सौराष्ट्र को भी फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा. शनिवार को पुजारा को दोहरा झटका तब लगा जब उन्हें श्रीलंका के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज में भी नहीं चुना गया. बाएं हाथ के स्पिनर शम्स मुलानी (55 रन पर चार विकेट) और तेज गेंदबाज मोहित अवस्थी (56 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सौराष्ट्र की टीम तीसरे दिन पहली पारी में सिर्फ 220 रन पर ढेर हो गई.

PSL 2022: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने पैसे नहीं मिलने पर बीच में ही छोड़ा PSL, होटल में बल्ला-हेलमेट फेंका; PCB ने की बड़ी कार्रवाई

टीम ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 18 रन से की. मुलानी और अवस्थी ने सौराष्ट्र को लगातार झटके दिए. टीम ने पुजारा सहित पांच विकेट 76 रन तक ही गंवा दिए थे. पुजारा को चौथी गेंद पर अवस्थी ने पगबाधा किया. पुजारा और इस मैच में मुंबई का प्रतिनिधित्व कर रहे अजिंक्य रहाणे को पिछले काफी समय से खराब फॉर्म से जूझने के कारण आगामी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है. चयनकर्ताओं ने उन्हें रणजी ट्रॉफी में खेलकर फॉर्म में वापसी करने को कहा है. रहाणे ने पहली पारी में 129 रन बनाए थे.

सौराष्ट्र की तरफ से अनुभवी शेल्डन जैक्सन (61) और चिराग जानी (40) ने उपयोगी पारियां खेली. जैक्सन ने प्रेरक मांकड़ (28) के साथ छठे विकेट के लिए 55 और चिराग के साथ सातवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. टीम ने हालांकि अपने अंतिम चार विकेट सिर्फ 17 रन पर गंवा दिए और पूरी टीम 220 रन पर सिमट गई. तनुष कोटियान ने भी 23 रन देकर दो विकेट चटकाए. पहली पारी सात विकेट पर 544 रन बनाकर घोषित करने वाले मुंबई ने 324 रन की बढ़त हासिल करने के बाद सौराष्ट्र को फालोआन दिया. सौराष्ट्र ने हालांकि दूसरी पारी में बेहतर प्रदर्शन करते हुए सलामी बल्लेबाजों स्नेल पटेल (नाबाद 64) और हार्विक देसाई (नाबाद 39) की पारियों की बदौलत बिना विकेट खोए 105 रन बनाए. सौराष्ट्र की टीम अब भी 219 रन से पिछड़ रही है.

IPL 2022 से पहले 9 करोड़ में बिकने वाले बल्लेबाज का कोहराम, 30 गेंद में ठोके 140 रन, लेकिन दोहरा शतक चूका

विदर्भ ने उत्तर प्रदेश को चौंकाया
विदर्भ ने पहली पारी छह विकेट पर 548 रन पर घोषित करके 247 रन की विशाल बढ़त हासिल की. इसके बाद दूसरी पारी में उत्तर प्रदेश का स्कोर दो विकेट पर 32 रन करके मैच में अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर दी. विदर्भ की ओर से सलामी बल्लेबाजों कप्तान फैज फजल (192) के अलावा अक्षय वाडकर (नाबाद 102) ने भी शतक जड़ा जबकि सलामी बल्लेबाज संजय रघुनाथ (96) और अपूर्व वानखेड़े (66) ने अर्धशतक बनाए.

उत्तर प्रदेश ने दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाजों माधव कौशिक (12) और समर्थ सिंह (00) के विकेट गंवाए. दिन का खेल खत्म होने पर प्रियम गर्ग 18 जबकि कप्तान करण शर्मा दो रन बनाकर खेल रहे थे. उत्तर प्रदेश की टीम अब भी 215 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं.

BCCI ने 35 साल में पहली बार जताया तेज गेंदबाज पर भरोसा, कपिल के बाद पहले पेसर कप्तान बन सकते हैं बुमराह

कर्नाटक को रेलवे पर पहली पारी में बढ़त
अरिंदम घोष के शतक के बावजूद कर्नाटक रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप सी मैच के तीसरे दिन रेलवे के खिलाफ पहली पारी में बढ़त हासिल करने में सफल रहा. घोष ने 105 रन बनाये जबकि मोहम्मद सैफ ने 84 रन का योगदान दिया लेकिन रेलवे अपनी पहली पारी में 426 रन तक ही पहुंच पाया. कर्नाटक के लिये कृष्णप्पा गौतम ने चार और रोनित मोरे ने तीन विकेट लिये. कर्नाटक ने अपनी पहली पारी में 481 रन बनाये थे. उसने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट पर 63 रन बनाये हैं और उसकी कुल बढ़त 118 रन की हो गयी है. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 39 और रविकुमार समर्थ 20 रन पर खेल रहे हैं.

अब्दुल समद ने ठोका शतक
इसी ग्रुप के एक अन्य मैच जम्मू कश्मीर ने पुडुचेरी के खिलाफ मजबूत शिकंजा कस दिया है. जम्मू कश्मीर ने अब्दुल समद के 103 रन की मदद से अपनी पहली पारी में 426 रन बनाकर 83 रन की बढ़त हासिल की. पुडुचेरी की टीम दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पायी तथा उसने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 113 रन बनाये हैं. इस तरह से उसे अभी तक केवल 30 रन की बढ़त मिली है। जम्मू कश्मीर के लिये अनुभवी परवेज रसूल ने 29 रन देकर पांच विकेट लिये हैं.

बड़े लक्ष्य के सामने बंगाल की सधी शुरुआत
कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन की नाबाद अर्धशतकीय पारी से बंगाल ने 349 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप बी मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 146 रन बनाये. ईश्वरन 79 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े अनुस्तुप मजूमदार ने 22 रन बनाये हैं. पहली पारी में केवल 88 रन पर आउट होने वाला बंगाल अब लक्ष्य से 203 रन पीछे है.

इससे पहले बड़ौदा ने सुबह अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 144 रन से आगे बढ़ाकर कुल 255 रन बनाये. उसकी तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज मितेश पटेल ने सर्वाधिक 57 रन का योगदान दिया. बंगाल के लिये आकाश दीप और इशान पोरेल ने तीन-तीन विकेट लिये.

ग्रुप बी के ही एक अन्य मैच में चंडीगढ़ ने हैदराबाद के खिलाफ 401 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 21 रन पर दो विकेट गंवा दिये. चंडीगढ़ ने सुबह अपनी पहली पारी छह विकेट पर 200 रन से आगे बढ़ायी लेकिन उसकी पूरी टीम 216 रन पर आउट हो गयी. पहली पारी में 347 रन बनाने वाले हैदराबाद ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 269 रन बनाकर समाप्त घोषित की. उसकी दूसरी पारी का आकर्षण हनुमा विहारी (106) का शतक रहा जबकि तिलक वर्मा ने 63 रन का योगदान दिया.

Tags: Cheteshwar Pujara, Ranji Trophy, Riyan parag, Sheldon Jackson

अगली ख़बर