लाइव टीवी

इंग्लैंड की इस महिला से डॉन ब्रैडमैन के रिश्ते का सच आया सामने, 85 साल पुराने वीडियो ने खोला राज

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 1:50 PM IST
इंग्लैंड की इस महिला से डॉन ब्रैडमैन के रिश्ते का सच आया सामने, 85 साल पुराने वीडियो ने खोला राज
ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक औसत का रिकॉर्ड दर्ज है. (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) का ये वीडियो (Video) दो मिनट चार सेकंड का है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 1:50 PM IST
  • Share this:
लंदन. महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) का जन्म यूं तो ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हुआ था, लेकिन अब इंग्लैंड (England) स्थित नॉर्थेंप्टनशर से उनके रिश्ते का चौंकाने वाला सच सामने आया है. ये घर बेलिंडा ब्राउन (Belinda Brown) का है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घर में डॉन ब्रैडमैन का 85 साल पुराना एक वीडियो मिला है, जिसके बारे में आज तक किसी को नहीं पता था. ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मैच खेले और इनमें 6,996 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 29 शतक लगाए, जिनमें 12 दोहरे शतक शामिल हैं. ब्रैडमैन के 99.94 का औसत आज भी क्रिकेट की दुनिया में रिकॉर्ड है.

अब डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) से जुड़ा एक अनमोल वीडियो सामने आया है जो इंग्लैंड (England) के नॉर्थेंप्टनशर स्थित ब्लिसवर्थ के एक घर में मिला है. ये घर बेलिंडा ब्राउन का है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस वीडियो में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) नॉर्थेंप्टनशर के लिए काउंटी मैच खेलते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को बेलिंडा ब्राउन के दादा डॉ. बासिल लेवर ने 85 साल पहले साल 1934 में बनाया था. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब म्यूजियम के एक अधिकारी ने इसे दुर्लभ खोज करार दिया है.

cricket, cricket news, sports news, australia cricket team, county cricket, rare video footage, don bradman, bradman records, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, डॉन ब्रैडमैन, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, काउंटी क्रिकेट, ब्रैडमैन रिकॉर्ड
डॉन ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मैच खेले हैं. (फाइल फोटो)


दो मिनट चार सेकंड का है वीडियो

इंग्लैंड (England) में मिला डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) का वीडियो करीब दो मिनट चार सेकंड का है. इसमें ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पहला एशेज टेस्ट (Ashes Test) जीतने के बाद टूर मैच में बल्लेबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं. बेलिंडा ब्राउन (Belinda Brown) को जब ये वीडियो मिला तो शुरुआत में उन्हें इस बात का अहसास नहीं हुआ कि इसमें ऐसी क्या खास बात है. मगर जब अन्य लोगों ने इस वीडियो को देखा तो वे काफी उत्साहित हो गए. उन्होंने बेलिंडा को बताया कि ये महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का वीडियो है.

बेलिंडा ब्राउन (Belinda Brown) ने बताया कि इस वीडियो की खास बात ये भी है कि इससे पता चलता है कि मेरे दादा शानदार फिल्म मेकर थे. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) ने महज 25 रन बनाए थे. इस असाधारण खिलाड़ी का विकेट नॉर्थेंप्टनशर के तेज गेंदबाज ऑस्टिन मैथ्यूज ने हासिल किया था.

विराट कोहली के आगे 'नतमस्तक' हुए शाहिद अफरीदी, कह दी ये बड़ी बात
Loading...

एमएस धोनी का ये शागिर्द बना विराट कोहली का सबसे बड़ा हथियार, जिताएगा टी-20 वर्ल्ड कप!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 1:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...