होम /न्यूज /खेल /अफगानिस्तान का लड़ाका गेंदबाज, जिसे पाकिस्तान में भी रहना पड़ा, हार्दिक पंड्या से है खास नाता

अफगानिस्तान का लड़ाका गेंदबाज, जिसे पाकिस्तान में भी रहना पड़ा, हार्दिक पंड्या से है खास नाता

HBD Rashid Khan: राशिद खान के लिए आज का दिन खास है. (AP)

HBD Rashid Khan: राशिद खान के लिए आज का दिन खास है. (AP)

HBD Rashid Khan: अफगानिस्तान पिछले कई सालों से गृहयुद्ध की स्थिति से गुजर रहा है. इसके बाद भी वहां के क्रिकेटर ना सिर्फ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

लेग स्पिनर राशिद खान आज अपना 24वां जन्मदिन मना रहे हैं
वे ओवरऑल टी20 में 480 से अधिक विकेट ले चुके हैं

नई दिल्ली. राशिद खान (Rashid Khan) की गिनती दुनिया के दिग्गजों गेंदबाजों में की जाती है. इस लेग स्पिनर के लिए आज का दिन खास है. वे 24 साल के हो गए हैं. अफगानिस्तान में पैदा हुए राशिद को गृहयुद्ध के कारण परिवार के साथ कई साल पाकिस्तान में गुजारने पड़े थे. बाद में वे अपने देश लौटे और क्रिकेट के सपने को पूरा किया. आईपीएल 2022 में वे हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली गुजरात टाइटंस का हिस्सा थे. टीम पहली बार लीग में उतर रही थी और चैंपियन भी बनी. राशिद ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया. अफगानिस्तान टीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है.

राशिद खान टी20 के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं. वे ओवरऑल टी20 में 482 विकेट ले चुके हैं और सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. अभी उनके पास लंबा करियर बचा है. ऐसे में एक हजार विकेट का रिकॉर्ड हासिल कर सकते हैं. वे टी20 में 9 बार 4 और 2 बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. इकोनाॅमी भी बेहद अच्छी है. वे अफगानिस्तान की ओर से 71 टी20 में 118 विकेट झटक चुके हैं. 3 रन देकर 5 विकेट बेस्ट प्रदर्शन है.

19 की उम्र में कप्तानी का रिकॉर्ड
राशिद खान 19 की उम्र में वनडे टीम के कप्तान बन गए थे. वहीं 20 की उम्र में टेस्ट टीम की कप्तानी की. यह दोनों अपने आप में आज भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वे आईपीएल के अलावा बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग सहित सभी बड़ी लीग में उतरते हैं. वे वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 44वें मैच में ऐसा किया था. वे सबसे कम समय में टी20 इंटरनेशनल में 50 विकेट का आंकड़ा छूने वाले गेंदबाज भी हैं. 2 साल और 220 दिन में ऐसा किया. दिसंबर 2020 में उन्हें आईसीसी मेंस टी20 प्लेयर ऑफ द डीकेड चुना गया.

T20 WC: मार्टिन गप्टिल खेलेंगे 7वां टी20 वर्ल्ड कप, न्यूजीलैंड की 15 सदस्यीय टीम घोषित

राशिद खान 5 टेस्ट में 34 और 83 वनडे में 158 विकेट ले चुके हैं. वनडे में 18 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. वे वनडे इंटरनेशनल के अलावा ओवरऑल टी20 में भी एक हजार से अधिक रन बना चुके हैं. एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप में वे अपना जलवा दिखना चाहेंगे. टूर्नामेंट के मुकाबले 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में होने हैं.

Tags: Afghanistan, Afghanistan Cricket, Hardik Pandya, On This Day, Rashid khan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें