लाइव टीवी

राशिद खान ने बल्ले से मचाया कोहराम, सिर्फ '6 गेंदों में ठोक दिए 30 रन' फिर भी 3 रन दूर रह गई जीत

News18Hindi
Updated: December 31, 2019, 7:03 PM IST
राशिद खान ने बल्ले से मचाया कोहराम, सिर्फ '6 गेंदों में ठोक दिए 30 रन' फिर भी 3 रन दूर रह गई जीत
राशिद खान ने बिग बैश लीग में अपने बल्ले की चमक भी खूब बिखेरी है. (फाइल फोटो)

बिग बैश लीग (Big Bash League) में राशिद खान (Rashid Khan) ने गेंद के साथ बल्ले से भी जोरदार प्रदर्शन किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2019, 7:03 PM IST
  • Share this:
एडीलेड. अफगानिस्तान (Afghanistan) के युवा खिलाड़ी राशिद खान (Rashid Khan) की गेंदबाजी के चर्चे तो क्रिकेट जगत में मशहूर हैं ही, लेकिन इस पूर्व कप्तान के बल्ले ने भी ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (Big Bash League) में कम कोहराम नहीं मचा रखा है. पिछले मैच में ऊंट जैसे बैट से 16 गेंदों पर 26 रन ठोकने वाले राशिद खान ने बिग बैश लीग में अपनी बल्लेबाजी से एक बार फिर कोहराम मचा दिया. हालांकि वह सिडनी थंडर (Sydney Thunder) के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में अपनी टीम एडीलेड स्ट्राइकर्स (Adelaide Strikers) को तीन रन की करीबी हार से नहीं बचा सके, लेकिन एकबारगी तो उन्होंने विपक्षी टीम की सांसें रोक ही दी थी. राशिद खान ने 18 गेंदों पर 40 रन की पारी खेली, जिनमें तीन चौके और तीन छक्के भी शामिल रहे. उन्होंने अपने 30 रन तो महज 6 गेंदों पर ही बना लिए थे.






कैलम फग्युर्सन ने महज 46 गेंद पर ठोक दिए 73 रन
इस मुकाबले में सिडनी थंडर (Sydney Thunder) ने पहले खेलते हुए 5 विकेट खोकर 168 रन बनाए. इसमें ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा ने 50 गेंदों पर 63 रनों का योगदान दिया. इस पारी में उन्होंने एक छक्के के अलावा 6 चौके भी जड़े. ख्वाजा के अलावा सिडनी थंडर के कप्तान कैलम फग्युर्सन ने 46 गेंदों पर 73 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के भी लगाए. टीम के लिए जिस तीसरे बल्लेबाज ने दोहरे अंकों में प्रवेश किया, वो एलेक्स रॉस रहे, जिन्होंने 15 गेंदों पर 19 रन बनाए. इनके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज अहम योगदान नहीं दे सका. एडीलेड स्ट्राइकर्स (Adelaide Strikers) की ओर से दो दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने 30 रन देकर दो विकेट लिए.



राशिद के आने के बाद बदल गया खेल
जवाब में एडीलेड स्ट्राइकर्स (Adelaide Strikers) की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में ओपनर साल्ट आउट हो गए. वे खाता तक नहीं खोल सके. हालांकि ओपनर वेदरफील्ड ने एक छोर पकड़कर 37 गेंदों पर 52 रन की पारी खेली, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिला. कप्तान एलेक्स कैरी भी 19 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं, वेल्स भी 26 रन बनाकर चलते बने.  16वें ओवर की दूसरी गेंद पर वैलेंटे भी 5 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद राशिद खान (Rashid Khan) ने क्रीज पर कदम रखा. टीम को आखिरी चार ओवर में 51 रन की दरकार थी. 17वें ओवर में 12 रन बने, जिसमें से राशिद खान ने एक बेहतरीन छक्के समेत 8 रन बनाए. तीन ओवर में टीम को 39 रन बनाने थे. इस ओवर की शुरुआती दो गेंदें खाली गईं, जबकि तीसरी पर राशिद ने छक्का जड़ दिया. चौथी गेंद पर उन्होंने एक रन ले लिया. पांचवीं गेंद खाली निकालने के बाद पीटर सिडल ने छठी गेंद पर एक रन ले लिया.

cricket news, peter siddle, cricket australia, big bash league, क्रिकेेट न्यूज, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, बिग बैश लीग, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम, पीटर सिडल, एमएस धोनी, ms dhoni, australia cricket team, राशिद खान, rashid khan
राशिद खान गेंदबाजी में कमाल नहीं दिखा सके और चार ओवर में 1 विकेट के लिए 44 रन लुटा बैठे. (फाइल फोटो)


2 ओवर में 31 रन की दरकार
अब टीम को आखिरी दो ओवरों में 31 रन की दरकार थी. पीटर सिडल (Peter Siddle) ने पहली ही गेंद पर सिंगल ले लिया. दूसरी गेंद पर एक रन लेकर राशिद (Rashid Khan) ने भी छोर बदल लिया. सिडल को तीसरी गेंद पर बाई का एक रन मिला. इसके बाद राशिद खान ने चौथी गेंद पर चौका, पांचवीं गेंद पर छक्का और छठी गेंद पर फिर चौका लगाकर टीम की जीत की उम्मीद जगा दी. आखिरी छह गेंदों पर टीम को 14 रन की दरकार ‌थी. सिडल ने पहली गेंद पर एक रन ले लिया. दूसरी गेंद पर राशिद कोई रन नहीं बना सके. तीसरी और चौथी गेंद पर उन्होंने लगातार चौके जड़ दिए, जिसके बाद दो गेंदों पर जीत के लिए पांच रन की दरकार थी. मगर पांचवीं गेंद पर राशिद दूसरा रन चुराने के चक्कर में रनआउट हो गए. टीम को अब एक गेंद पर चार रन की जरूरत थी, लेकिन अगले बल्लेबाज के भी रन आउट होने से एडीलेड तीन रन से ये करीबी मुकाबला हार गई.

इस खिलाड़ी ने दिलाई एमएस धोनी की याद, किया हैरतअंगेज रन आउट, VIDEO ने मचाई धूम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 6:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर