युवा कश्‍मीरी क्रिकेटर ने बीसीसीआई को दिया 'धोखा', अब मिली दोहरी सजा

रसिख सलाम जम्‍मू कश्‍मीर से ताल्‍लुक रखते हैं और वे इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते नजर आए थे.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 10:12 PM IST
युवा कश्‍मीरी क्रिकेटर ने बीसीसीआई को दिया 'धोखा', अब मिली दोहरी सजा
रसिख सलाम को आईपीएल में जहीर खान ने कैप दी थी.
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 10:12 PM IST
बीसीसीआई ने उम्र छिपाने के आरोप में युवा गेंदबाज रसिख सलाम को भारत की अंडर-19 टीम से बाहर कर दिया है. उन पर दो साल का प्रतिबंध भी लगा दिया है. ऐसे में सलाम की जगह इंग्लैंड में 21 जुलाई से होने वाली त्रिकोणीय वनडे सीरीज के लिए प्रभात मौर्य को टीम में शामिल किया है. टीम की कप्तानी प्रियम गर्ग के पास हैं. सलाम जम्‍मू कश्‍मीर से ताल्‍लुक रखते हैं और वे इस साल आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते नजर आए थे. उन्‍हें जहीर खान ने कैप दी थी. उस समय उनकी उम्र 17 साल 353 दिन थी और वे मुंबई के लिए सबसे कम उम्र में डेब्‍यू करने वाले क्रिकेटर थे.

बीसीसीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है,‘बीसीसीआई ने रसिख सलाम पर दो साल का प्रतिबंध लगाया है क्योंकि उन्‍होंने बीसीसीआई को उम्र का फर्जी प्रमाणपत्र जमा किया था.’ टीम 15 जुलाई को इंग्‍लैंड के लिए रवाना होगी.

 

टीम इस प्रकार है-

प्रियम गर्ग(कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, ठाकुर तिलक वर्मा, दिव्‍यांश सक्‍सेना, शाश्‍वत रावत, ध्रुव चंद जुरेल(विकेटकीपर), शुभांग हेगड़े, रवि बिश्‍नोई, विद्याधर पाटिल, सुशांत मिश्रा, प्रभात मौर्या, समीर रिजवी, प्रग्‍नेश कांपिलेवर, कामरान इकबाल, प्रियेश पटेल(विकेटकीपर), करन लाल, पूर्णांक त्‍यागी और अंशुल कंबोज.

कौन हैं रसिख सलाम
रसिख सलाम कश्‍मीर के कुलगाम जिले के अश्‍मुजी गांव के रहने वाले हैं. श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से टैलेंट हंट कैंप का आयोजन किया गया था. इसमें रसिख भी शामिल हुए थे. कैंप के दौरान टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और जम्मू-कश्मीर टीम के कप्‍तान व मेंटॉर इरफान पठान ने उन्‍हें देखा और काफी तारीफ की थी. आईपीएल में उन्‍होंने मुंबई की ओर से एक मैच खेला था.
वह आईपीएल में खेलने वाले तीसरे कश्‍मीरी खिलाड़ी हैं. रसिख सलाम अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, इसीलिए मुंबई इंडियंस ने पहले ही मैच में उन्हें आजमाया. रसिख सलाम ने साल 2018 और 2019 में क्रिकेट करियर की शुरुआत की. उन्होंने पिछले क्रिकेट सीजन में जम्मू कश्मीर के लिए विजय हजारे ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी और सैयद्द मुश्ताक अली ट्रॉफी में डेब्यू किया.

यह भी पढ़ें- वर्ल्ड कप से बाहर हुए शिखर धवन, ऋषभ पंत टीम इंडिया में शामिल
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...