Home /News /sports /

रसिक सलाम डार: कौन है ये कश्‍मीरी नौजवान जिस पर मुंबई इंडियंस ने लगाया दांव

रसिक सलाम डार: कौन है ये कश्‍मीरी नौजवान जिस पर मुंबई इंडियंस ने लगाया दांव

रसिक सलाम डार.

रसिक सलाम डार.

रसिक तेज गेंदबाज हैं और उन्‍हें नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस ने सलेक्‍शन ट्रायल के लिए बुलाया था. इसके चलते ऐसा माना जा रहा था कि इंडियंस की टीम उन पर दांव लगाएगी.

    ज़हूर रिज़वी 

    कश्‍मीर के युवा क्रिकेटर रसिक सलाम डार के परिवार में इन दिनों काफी खुशी है. डार को आईपीएल में खेलने का मौका मिलने वाला है. 17 साल के इस कश्‍मीरी क्रिकेटर को मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपये की बेस प्राइस में खरीदा है. वे कुलगाम जिले के अश्‍मुजी इलाके के रहने वाले हैं. वे कश्‍मीर के चुनिंदा क्रिकेटर्स में से एक हैं जिन्‍हें आईपीएल नीलामी में खरीदा गया है.

    रसिक तेज गेंदबाज हैं और उन्‍हें नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस ने सलेक्‍शन ट्रायल के लिए बुलाया था. इसके चलते ऐसा माना जा रहा था कि इंडियंस की टीम उन पर दांव लगाएगी. नीलामी के दौरान हुआ भी कुछ ऐसा ही. जैसे ही रसिक का नाम आया मुंबई के टीम मालिकों ने तुरंत पैडल उठाया और उन पर दांव लगाया.

    रसिक अभी जम्‍मू कश्‍मीर अंडर-19 टीम के सदस्‍य हैं और कूच बिहार ट्रॉफी में खेल रहे हैं. जिला स्‍तरीय टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्‍होंने जम्‍मू कश्‍मीर क्रिकेट के गलियारों में पहचान बनाई. टीम इंडिया के सदस्‍य रहे इरफान पठान के नेतृत्‍व में हुए टैलेंट हंट के दौरान उन्‍हें चुना गया. पठान ने जैसे ही रसिक की गेंदबाजी देखी तो उन्‍हें इस युवा में खास बात नजर आई और उन्‍होंने फौरन उसे चुन लिया. इसके बाद रसिक ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

    उन्‍हें सबसे पहले शेरे कश्‍मीर स्‍टेडियम में प्रेक्टिस मैचों के दौरान मौका दिया गया. यहां पर उन्‍होंने एक हैट्रिक भी ली. पठान और परवेज रसूल के मार्गदर्शन में रसिक को बाद में विजय हजारे वनडे टूर्नामेंट के लिए सीनियर टीम में भी लिया गया. इसमें भी उन्‍होंने सभी को प्रभावित किए. उन्‍होंने हाल ही में अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी में एक मैच में छह विकेट भी लिए.

    विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान मुंबई इंडियंस की नजर सबसे पहले रसिक सलाम डार पर पड़ी. इसके बाद ही उन्‍हें सलेक्‍शन ट्रायल के लिए बुलाया गया. मुंबई में ट्रायल के दौरान रसिक ने सबको प्रभावित किया.

    आईपीएल के लिए चुने जाने के बाद रसिक ने कहा कि उनके लिए इतने बड़े मंच पर चुना जाना सपने के सच होने जैसा है. बकौल रसिक, 'मैंने अपने खेल पर साल दर साल काफी मेहनत की है. मैं सबसे बड़े स्‍तर पर खेलना चाहता हूं. इस साल मैंने जिला स्‍तर पर अच्‍छा किया और इसके बाद टैलेंट हंट के लिए बुलाया गया. ट्रायल्‍स के दौरान पठान भाई और बाकी लोग मुझसे प्रभावित हुए. आईपीएल में देखना हरेक क्रिकेटर का सपना होता है और मैं भी इसे अलग नहीं हूं.'

    रसिक के पिता सरकारी अध्‍यापक हैं और वह चार भाइयों में सबसे छोटे हैं. परिवार ने हमेशा रसिक की मदद की. उनसे पहले जम्‍मू कश्‍मीर के चार क्रिकेटरों को आईपीएल टीम ने खरीदा है लेकिन केवल परवेज रसूल को खेलने का मौका मिला है. पिछले साल मंजूर पांडव को किंग्‍स इलेवन पंजाब ने खरीदा था. पंजाब ने ही मोहम्‍मद मुदसिर को भी खरीदा था. लेकिन दोनों को ही खेलने का मौका नहीं मिला.

    घाटी के लोगों को उम्‍मीद है कि इस बार पिछले साल की तरह नहीं होगा और रसिक डग आउट के बजाय क्रिकेट के मैदान में खेलते हुए नजर आएंगे.

    Tags: Cricket, Indian premier league, IPL, IPL 2019, IPL Auction 2019, Mumbai indians

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर