लाइव टीवी

सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने के बाद अब ये रिकॉर्ड बनाने उतरेंगे रविचंद्रन अश्विन

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 5:02 PM IST
सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने के बाद अब ये रिकॉर्ड बनाने उतरेंगे रविचंद्रन अश्विन
आर अश्विन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा हैं

बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ इंदौर (Indore) के होल्कर स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandra Ashwin) के प्रदर्शन पर खासतौर पर निगाहें होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 5:02 PM IST
  • Share this:
इंदौर. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में उतरने के लिए तैयार है. टीम इंडिया (Team India) तीन मैचों की टी20 सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है और अब उसका इरादा दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में अपनी स्थिति और मजबूत करने का होगा. हालांकि ये मुकाबला भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है जो इस मैच में एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

आर अश्विन के पास बड़ा रिकॉर्ड कायम करने का मौका
दरअसल, रविचंद्रन अश्विन घरेलू जमीन पर 41 टेस्ट मैच खेलकर 22.84 के जबरदस्त औसत से अभी तक 249 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. इन मुकाबलों में अश्विन 21 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट चटका चुके हैं. वहीं विदेशी जमीन पर उन्होंने 31.39 की औसत से कुल 108 विकेट हासिल किए हैं. अश्विन के नाम मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में 357 विकेट दर्ज हैं और इस दशक में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ये भारतीय गेंदबाज पांचवें नंबर पर है. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इस दशक में 105 टेस्ट में सबसे ज्यादा 427 विकेट लिए हैं.

cricket, cricket news, sports news, indian cricket team, bcci, ravichandran ashwin, virat kohli, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, रविचंद्रन अश्विन, आईपीएल, आर अश्विन,
भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने लंबे समय से सीमित ओवर प्रारूप में टीम इंडिया के लिए कोई मैच नहीं खेला है. (PTI)


साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी बनाया था बड़ा रिकॉर्ड
रविचंद्रन अश्विन घरेलू जमीन पर 250 विकेट लेने के रिकॉर्ड से महज एक विकेट की दूरी पर हैं. हाल ही में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की थी. मुरलीधरन और अश्विन दोनों ने ही एकसमान 66 टेस्ट में 350 विकेट हासिल किए. भारतीय जमीन पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले अन्य गेंदबाजों की बात है तो इस सूची में दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले 350 विकेट के साथ शीर्ष पर हैं. वहीं हरभजन सिंह घरेलू जमीन पर 265 शिकार कर चुके हैं. अब अश्विन की निगाहें कुंबले और हरभजन के बाद घरेलू जमीन पर 250 विकेट लेने वाला तीसरा गेंदबाज बनने पर होंगी.

R Ashwin, cricket, india vs south africa
आर अश्विन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया था

Loading...

वहीं, भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने साफ कर दिया है कि वे बांग्लादेश को हल्के में लेने की भूल कतई नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि साउथ अफ्रीका पर 3-0 की टेस्ट सीरीज जीत अब बीती बात हो चुकी है. हम एक बार में सिर्फ एक ही मैच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हम बांग्लादेश की टीम का सम्मान करते हैं और उनके खिलाफ हम पूरी मजबूती से खेलेंगे. दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला टेस्ट गुरुवार 14 नवंबर से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में होगा, जबकि दूसरा टेस्ट 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा. ये टेस्ट डे-नाइट होगा और गुलाबी गेंद से खेला जाएगा.

94 का औसत, 164 का स्ट्राइक रेट, बुमराह की कर चुका है धुनाई, टीम इंडिया में बुलावे का इंतजार कर रहा ये बल्लेबाज

Ind vs Ban: इंदौर में विराट के पास इतिहास रचने का मौका, मैच से पहले जानिए 8 बड़ी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 5:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...