Home /News /sports /

कभी खेत में करते थे गेंदबाजी की प्रैक्टिस, एक हफ्ते में बदल गई रवि बिश्नोई की जिंदगी

कभी खेत में करते थे गेंदबाजी की प्रैक्टिस, एक हफ्ते में बदल गई रवि बिश्नोई की जिंदगी

Ravi Bisnoi Latest News:जोधपुर (Jodhpur) के यंग लेग स्पीनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) का सिलेक्शन वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया में हुआ है.

Ravi Bisnoi Latest News:जोधपुर (Jodhpur) के यंग लेग स्पीनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) का सिलेक्शन वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया में हुआ है.

Who is Ravi Bishnoi: जोधपुर के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) का सिलेक्शन वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज (IND vs WI Series 2022) के लिए टीम इंडिया में हुआ है. उन्होंने अंडर-19 विश्व कप 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान के युवा स्पिनिंग सेन्सेशन रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को पहली बार भारतीय टीम में मौका मिला है. उन्हें वेस्टइंडीज (IND vs WI Series 2022) के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में चुना गया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में जोधपुर का यह लेग स्पिनर अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाला है. रवि बिश्नोई के टैलेंट की असली पहचान इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) से हुई. आईपीएल-2022 के लिए उन्हें नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपरजायंट्स (Lucknow Super Giants) ने खरीदा है.

रवि बिश्नोई की कहानी किसी बॉलीवुड मूवी से कम नहीं है. एक समय ऐसा था जब इस युवा खिलाड़ी को क्रिकेट के मैदान पर काम करना पड़ता था. उनका शुरुआती जीवन संघर्षों से भरा था. बचपन में रवि खेतों की उबड़खाबड़ जमीन पर पिच बनाकर प्रैक्टिस किया करते थे. फिर रवि जोधपुर में क्रिकेट एकेडमी से जुड़े. परिवार का कहना है कि रवि का सिलेक्शन अंडर-16 टीम में नहीं हुआ था, जिससे वह बहुत उदास रहने लगे और क्रिकेट तक छोड़ने की सोच रहे थे लेकिन अपने कोच के मार्गदर्शन पर रवि ने कड़ी मेहनत की और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

क्रिकेट के क्रेज में छोड़ी बोर्ड परीक्षा
साल 2018 में रवि बिश्नोई के बोर्ड एग्जाम थे. इस बीच आईपीएल की भी शुरुआत हो चुकी थी. उन्हें राजस्थान रॉयल्स के लिए नेट बोलिंग करने का मौका मिला था. परिवार ने उन्हें क्रिकेट कैंप छोड़ परीक्षा पर ध्यान देने की सलाह दी. लेकिन रवि ने उनकी बात नहीं मानी और अपनी प्रैक्टिस जारी रखी.

ये भी पढ़ें: एक सप्ताह के भीतर बदल गई Ravi Bisnoi की जिंदगी, टीम इंडिया में सिलेक्शन पर पिता ने कही ये बात

इस 21 साल के खिलाड़ी ने अपने पहले वीनू मांकड़ ट्रॉफी मैच में 5 विकेट लिए थे. शुरुआत में वह मीडियम पेसर तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन अपने कोच की सलाह पर बिश्नोई ने लेग-स्पिन पर स्विच किया. अंडर -19 विश्व कप 2020 में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया. बिश्नोई ने टूर्नामेंट में 17 विकेट लिए. आईपीएल 2019 में उन्हें पंजाब किंग्स से लीग में डेब्यू किया था. इस सीजन में उन्होंने 12 विकेट लिए. इसके साथ ही रवि बिश्रोई को इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया था.

Tags: Cricket news, Rajasthan news, Ravi Bishnoi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर