लाइव टीवी

युवराज सिंह नहीं रवि शास्त्री हैं एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय

News18Hindi
Updated: January 10, 2020, 2:10 PM IST
युवराज सिंह नहीं रवि शास्त्री हैं एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय
रवि शास्त्री ने 1985 में एक ओवर में लगाए थे छह छक्के

एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा अब तक सात बल्लेबाज कर चुके हैं जिसमें दो भारतीय-युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और रवि शास्त्री (Ravi Shastri) शामिल हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2020, 2:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को एक ओवर में छह छक्के लगाने के कारण सिक्सर किंग कहा जाता है. साल 2007 में हुए टी20 वर्ल्डकप (ICC T20 World Cup) में इंग्लैंड (England) के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की छह गेंदों पर छह छक्के लगाने के बाद युवराज सिंह ने कई रिकॉर्ड कायम किए थे. हालांकि युवराज सिंह (Yuvraj Singh) एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज नहीं थे. उनसे पहले यह कारनामा पूर्व भारतीय बल्लेबाज और टीम इंडिया के मौजूदा कौच रवि शास्त्री (Ravi Shashtri) ने किया था.

रवि शास्त्री ने लगाए थे एक ओवर में छह छक्के
10 जनवरी 1985 को रवि शास्त्री  (Ravi Shashtri) ने एक ओवर में छह छक्के लगाए थे और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने थे. जबकि दुनिया में यह कारनामा सबसे पहले करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स (Garry Sobers) के नाम था जिन्होंने 1968 में ऐसा किया था. मुंबई के रवि शास्त्री रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में बरोड़ा के खिलाफ खेलने उतरे. जैसे ही पार्ट टाइम गेंदबाज तिलक राज गेंदबाजी करने आए शास्त्री ने छक्कों की झड़ी लगा दी और एक ओवर छह छक्के लगा डाले. अपनी इस तूफानी में शास्त्री ने 123 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा जो उस समय सबसे तेज दोहरा शतक था. शास्त्री (Ravi Shashtri)  ने इस दौरान 13 चौके और 13 छक्के लगाए थे.

cricket news, ipl, indian premier league, ravi shastri, mahendra singh dhoni, dhoni records, dhoni retirement, virat kohli, indian cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, रवि शास्त्री, महेंद्र सिंह धोनी, धोनी रिकॉर्ड, धोनी रिटायरमेंट, आईपीएल,इंडियन प्रीमियर लीग, इंडियन क्रिकेट टीम,
रवि शास्त्री ने रणजी ट्रॉफी में एक ओवर में लगाए थे छह छक्के (FILE PHOTO)




धीमा खेलने के लिए पड़ रहे थे शास्त्री को ताने


शास्त्री Ravi Shashtri) ने यह तूफानी पारी तब खेली जब धीमा खेलने के लिए उनकी आलोचना हो रही थी. रणजी से पहले उस समय अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में कोलकाता में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 357 गेंदों में 111 रन बनाए थे. अपनी धीमी पारी के कारण शास्त्री को आलोचना का सामना करना पड़ा था. हालांकि बरोड़ा के खिलाफ शास्त्री अलग ही रन में दिखाई दिए थे.  शतक से दोहरा शतक का सफर शास्त्री ने केवल 43 गेंदों में तय किया. उन्होंने गुलाम पारकर के साथ 204 रन की पार्टनरशिप की उसमें गुलाम के मात्र 33 रन थे. उनकी इस पारी की बदौलत मुंबई ने दूसरी पारी 457 रनों पर घोषित की. हालांकि मुंबई को जीत नहीं मिली औऱ मुकाबला ड्रॉ रहा.

अब तक सात बल्लेबाज कर चुके हैं यह कारनामा
एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा अब तक सात बल्लेबाज कर चुके हैं जिसमें दो भारतीय-युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और रवि शास्त्री (Ravi Shastri) शामिल हैं. सबसे पहले यह कारनामा साल 1968 में गैरी सोबर्स (Garry Sobers) ने किया था. नॉटिंघमशायर (Nottinghamshaire) के कप्तान के तौर पर खेलते हुए उन्होंने ग्लामोर्गन के मालकॉम नाश के ओवर में छह छक्के लगाए थे. उनके बाद रवि शास्त्री ने यह कमाल 1985 में किया.

yuvraj singh birthday, yuvraj singh career, yuvraj singh stats, yuvraj singh world cup, युवराज सिंह बर्थडे, युवराज सिंह जन्‍मदिन, युवराज सिंह वर्ल्‍ड कप
युवराज सिंह ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे


इसके बाद साल 2007 हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) और और युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने साउथ अफ्रीका में हुए टी20 वर्ल्डकप में एक ओवर में छह छक्के लगाए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वनडे फॉर्मेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज हर्शल गिब्स थे. आठ साल बाद इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ने 2015 काउंटी में नॉटिंघमशायर की ओर से खेलते हुए वारविकशायर के खिलाफ छह गेंदों में छह छक्के लगाए.

साल 2018 में अफगानिस्तान (Afghanistan) के हजरातुल्ला जजई ने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग (APL) में गाबुल जवनान की ओर से खेलते हुए बाल्ख लेजेंड के अबदुल्लाह माजारी के ओवर में छह छक्के लगाए. हाल ही में एक बार फिर एक ओवर में छह छक्के का नजारा देखने को मिला. न्यूजीलैंड के क्रिकेटर लियो कार्टर ने पांच जनवरी को सुपर स्मैश टूनामेंट में एक ही ओवर में लगातर छह छक्के जड़ दिए.

जापान में होने हैं ओलिंपिक, लेकिन भारतीय निशानेबाजों को कोरिया में करनी होगी तैयारी, ये है वजह

इस खिलाड़ी के दम पर पहली बार ओलिंपिक के फाइनल में पहुंची थी भारतीय महिला टीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 2:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading