रवि शास्‍त्री ने किया खुलासा : नंबर चार से कटा ऋषभ पंत का पत्ता, इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका!

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 1:42 PM IST
रवि शास्‍त्री ने किया खुलासा : नंबर चार से कटा ऋषभ पंत का पत्ता, इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका!
रवि शास्‍त्री को 2021 तक के लिए दोबारा टीम इंडिया का कोच चुना गया है. (फाइल फोटो)

टीम इंडिया (Team India) के कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) ने साफ कर दिया है कि भविष्य की योजनाओं में सीमित ओवर प्रारूप में उनकी योजना अधिक से अधिक युवा खिलाड़ियों को मौका देने की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 1:42 PM IST
  • Share this:
चौथे नंबर का बल्लेबाज लंबे समय से टीम इंडिया (Team India) की सबसे बड़ी समस्या बना हुआ है. मगर अब भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की ये समस्या दूर होती नजर आ रही है. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) से पहले और उसके बाद तक भी टीम इंडिया को इस नंबर के लिए सही दावेदार नहीं मिल सका है. हालांकि अब दोबारा टीम के कोच बनाए गए रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) ने साफ कर दिया है कि टीम इंडिया की भविष्य की योजनाओं में कौन सा बल्लेबाज इस नंबर पर खेलने के लिए तैयार है.

भारतीय टीम को लंबे समय से चौथे नंबर के बल्लेबाज की तलाश थी. यही वजह रही कि इस क्रम पर अंबाती रायडू (Ambati Rayudu), ऋषभ पंत (Rishabh Pant), दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और यहां तक कि युवा विजय शंकर (Vijay Shankar) को भी आजमाया गया, लेकिन कोई भी प्रभाव नहीं छोड़ सका. यहां तक कि जब कोच पद के इंटरव्यू हो रहे थे तब रवि शास्‍त्री के सामने भी यही सबसे बड़ा सवाल और चुनौती थी कि आखिर इस नंबर पर कौन सा बल्लेबाज सबसे मुफीद विकल्प है. अब देखना दिलचस्प होगा कि ऋषभ पंत कौन से नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे.

अब भारतीय टीम के कोच रवि शास्‍त्री ने इस सबसे बड़े सवाल का जवाब तलाश लिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार रवि शास्‍त्री ने चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर को खिलाने का फैसला किया है. शास्‍त्री ने कहा कि पिछले दो साल से हमने अधिक से अधिक युवा खिलाड़ियों को मौके देने पर फोकस किया है. उदाहरण के लिए श्रेयस अय्यर अब चौथे नंबर पर खेलेंगे. श्रेयस वनडे सीरीज के दोनों मुकाबलों में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे और उन्होंने लगातार दो अर्धशतक जड़े थे. इस दौरे पर चौथे नंबर के लिए ऋषभ पंत को मैदान पर उतारा गया था, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश ही किया. जबकि पांचवें नंबर पर उतरे अय्यर ने पहले 71 और फिर 65 रन की बेहतरीन पारी खेली.

cricket, indian cricket team india vs west indies, bcci, ravi shastri, shreyas iyer rishabh pant, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवि शास्‍त्री, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, बीसीसीआई,
श्रेयस अय्यर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले दो वनडे मैचों में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाए हैं. (फाइल फोटो)


विराट ने कहा था-अय्यर में दिखती है खुद की झलक
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी श्रेयस अय्यर की जमकर तारीफ की थी. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे के बाद विराट ने कहा था कि श्रेयस इन हालात में प्रदर्शन करने की अहमियत समझते हैं. जब मैं टीम ‌इंडिया में आया था तो ऐसे ही खेला करता था. मैं खुद को मिले हर मौके को भुनाते हुए टीम को जीत दिलाने की कोशिश करता था. श्रेयस दबाव में बहादुरी से खेले. आपको खुद ही ये अहसास करने की जरूरत है कि आप कैसा खेलते हैं और आप किस तरह के खिलाड़ी हैं. मध्यक्रम की पहेली पर कोहली ने कहा कि अगर श्रेयस अय्यर ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखते हैं तो मध्यक्रम के मजबूत दावेदार हो सकते हैं.

cricket, indian cricket team india vs west indies, bcci, ravi shastri, shreyas iyer rishabh pant, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस वेस्टइंडीज, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवि शास्‍त्री, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, बीसीसीआई,
वेस्टइंडीज दौरे पर ऋषभ पंत की गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी की काफी आलोचना हो रही है. (पीटीआई)

Loading...

अधिक युवाओं को देंगे मौका
टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री ने साथ ही कहा कि भविष्य में उनकी योजना सीमित ओवर प्रारूप में अधिक से अधिक युवाओं को मौका देने की है. टीम इंडिया को अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए तैयारी करनी है. 2017 में अनिल कुंबले की जगह टीम के हेड कोच बने रवि शास्‍त्री को 2021 में भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप तक के लिए टीम का कोच बनाया गया है.

टीम इंडिया पर हमले की धमकी वाली खबर मात्र अफवाह: BCCI

BCCI के इस विवादित नियम पर बहस, कई दिग्‍गज होंगे शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 1:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...