लाइव टीवी

सौरव गांगुली के BCCI अध्यक्ष बनने के बाद क्या खतरे में है अब रवि शास्‍त्री की कुर्सी? जानिए क्या असर पड़ेगा

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 7:35 PM IST
सौरव गांगुली के BCCI अध्यक्ष बनने के बाद क्या खतरे में है अब रवि शास्‍त्री की कुर्सी? जानिए क्या असर पड़ेगा
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर कार्यकाल जुलाई 2020 तक होगा. (फाइल फोटो)

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व ओपनर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की मौजूदगी वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) ने ही रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) को हेड कोच नियुक्त किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 7:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) इतिहास के सबसे महान कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अब बीसीसीआई (BCCI) के सबसे ताकतवर इंसान बन गए हैं. बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज गांगुली जुलाई 2020 तक इस पद पर काबिज रहेंगे. जहां गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने से उनके प्रशंसकों में खुशी की लहर है, वहीं अब चर्चा इस बात की भी तेज हो गई है कि आखिर गांगुली के बोर्ड अध्यक्ष पद की कमान संभालने के बाद टीम इंडिया के हेड कोच (Head Coach) रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) का क्या होगा. आखिर ये बात किसी से छिपी नहीं है कि गांगुली और शास्‍त्री के रिश्ते अच्छे नहीं रहे हैं.

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की गिनती भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) के बेहद बड़े नामों में की जाती है. उन्होंने देश के लिए 311 वनडे और 113 टेस्ट मैच खेलकर 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. इतना ही नहीं, उन्हें भारतीय क्रिकेट की सोच और रवैया बदलने के लिए भी क्रिकेट इतिहास में याद रखा जाता है. हालांकि जब बात रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) के साथ उनके संबंधों की आती है तो हालात काफी पेचीदा दिखाई पड़ते हैं. दोनों के रिश्तों में तल्‍खी तब आई थी जब रवि शास्‍त्री को हेड कोच के लिए सही तरह से आवेदन न करने को लेकर गांगुली ने कड़ी फटकार लगा दी थी. लेकिन दोनों के बीच ये अदावत इससे भी पहले से चली आ रही है.

brijesh patel, bcci president, bcci election, sourav ganguly, बृजेश पटेल, बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, बीसीसीआई चुनाव
सौरव गांगुली साल 2015 से बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं. (फाइल फोटो)


शास्त्री ने गांगुली पर दिया दिया था ये बयान

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने एक टीवी शो में कहा था, ' मुझे समय की पाबंदी पसंद है. मैं इससे समझौता नहीं करता. एक बार 2007 में बांग्लादेश दौरे पर मैं टीम इंडिया का मैनेजर था. हम सभी बस में बैठे थे और गांगुली (Sourav Ganguly) ने देर कर दी. तब हम उन्हें छोड़कर चले गए थे. तब गांगुली ने इसका जवाब दिया था कि आप शास्त्री का सुबह इंटरव्यू नहीं कर सकते हो. आप उन्हें ब्रेकफास्ट शो पर मत बुलाइए क्योंकि उन्हें याद नहीं रहता है, वह क्या कहते हैं. मैं उनसे मिलूंगा तो पूछूंगा कि आपने क्या कहा. मुझे लगता है कि ऐसा कभी हुआ ही नहीं था.













...और इसलिए गहरा गए मतभेद
बात 2017 की है. चैंपियंस ट्रॉफी में तत्कालीन कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) से कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के मतभेद हो गए थे, जिसके बाद कुंबले ने इस्तीफा दे दिया. नया कोच चुनने के लिए क्रिकेट सलाहकार समिति बनाई गई, जिसमें सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) शामिल थे. कोहली ने इस समिति से अंदरखाने रवि शास्‍त्री को कोच बनाने की मांग की थी, हालांकि गांगुली ऐसा करने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति और सीएसी के अन्य सदस्यों के चलते सौरव को पीछे हटना पड़ा. बावजूद इसके वे समय-समय पर कोच के रवैये की आलोचना करते रहे. गांगुली ने कहा था कि रवि शास्‍त्री ने अपना इंटरव्यू स्काइप के जरिये दिया है और वह इसे लेकर गंभीर नहीं थे. वहीं, शास्‍त्री ने भी कई बार कहा कि कुछ लोग जानबूझकर मेरी और टीम की बुराई करते हैं.

brijesh patel, bcci president, bcci election, sourav ganguly, बृजेश पटेल, बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, बीसीसीआई चुनाव
रवि शास्‍त्री को 2021 टी-20 वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है. (फाइल फोटो)


रवि शास्‍त्री पर ये होगा गांगुली के अध्यक्ष बनने का असर
हालांकि मौजूदा समय में भारतीय टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है, लेकिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) पर कई गलत फैसले लेने के आरोप लगते रहे हैं. माना जाता है कि इन दोनों की जुगलबंदी से टीम के कई खिलाड़ी भी नाखुश नहीं हैं. यहां तक कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच उठी मतभेद की खबरें भी इसी का नतीजा बताई जाती हैं. मगर अब सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद इस तरह के एकतरफा फैसलों पर लगाम लगेगी.

रवि शास्‍त्री पर हाल ही में साधा था निशाना
सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) को लेकर हाल ही में बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा है कि बेशक रवि शास्‍त्री हेड कोच के लिए सही पसंद हैं, लेकिन बीसीसीआई (BCCI) के पास अधिक विकल्प नहीं थे क्योंकि अधिक दावेदारों ने इस पद के लिए आवेदन ही नहीं किया था.

 

सौरव गांगुली बीसीसीआई के नए अध्‍यक्ष, दोहराया 65 साल पुराना रिकॉर्ड

सौरव गांगुली ने यूं की "दुश्मन फैमिली" की लड़की से गुपचुप शादी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 7:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...