होम /न्यूज /खेल /विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने को रवि शास्त्री ने बताया दुखद, रिचर्ड्स ने कहा- बेस्ट लीडर

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने को रवि शास्त्री ने बताया दुखद, रिचर्ड्स ने कहा- बेस्ट लीडर

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने को रवि शास्त्री ने बताया सबसे दुखद दिन, बोले- गर्व से सिर ऊंचा रख सकते हैं (AFP)

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने को रवि शास्त्री ने बताया सबसे दुखद दिन, बोले- गर्व से सिर ऊंचा रख सकते हैं (AFP)

Virat Kohli Quits Test Captaincy: भारत के सबसे सफल कप्तान के रूप में विदा होने वाले विराट कोहली को 2014 में भारतीय टेस् ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली (Virat Kohli) के अप्रत्याशित इस्तीफे के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI), महान क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स और पूर्व कोच रवि शास्त्री समेत क्रिकेट जगत ने कप्तान के तौर पर राष्ट्रीय टीम के लिए उनके योगदान की सराहना की है. विराट कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया, जिसमें 40 को टीम में सफलता मिली. वह टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार के एक दिन बाद विराट कोहली ने अचानकर सोशल मीडिया पर अपने कप्तानी छोड़ने ( Virat kohli quits test captaincy) का ऐलान कर दिया है.

    विराट कोहली के टेस्ट कप्तान का पद छोड़ने के फैसले पर बीसीसीआई ने ट्विटर पर लिखा, ”बीसीसीआई भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके शानदार नेतृत्व गुणों के लिए बधाई देता है. वह टेस्ट टीम को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले गए. उन्होंने 68 मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 40 जीत के साथ देश के सबसे सफल कप्तान हैं.”

    विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ी तो महेंद्र सिंह धोनी और रवि शास्त्री का लिखा नाम, जानिए- क्या कहा
    विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने से सच हुई महेंद्र सिंह धोनी की भविष्यवाणी

    कोहली की कप्तानी के दौरान लंबे समय तक भारतीय टीम के कोच रहे रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने उनके साथ अपनी तस्वीर को साझा करते हुए लिखा, ”विराट, आप गर्व से सिर ऊंचा रख सकते है. कप्तान के रूप में आपके पास जो कुछ है, वह कुछ ही लोग हासिल कर सकें हैं . निश्चित रूप से भारत का सबसे आक्रामक और सफल कप्तान. मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से दुखद दिन क्योंकि इस टीम इंडिया को हमने मिलकर बनाया है.”

    News18 Hindi

    इस खेल के महानतम खिलाड़ियों में शामिल रहे वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्डस (Vivian Richards) ने लिखा, ”भारतीय कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन करने के लिए बधाई हो कोहली. आपने अब तक जो हासिल किया है, उस पर आपको बहुत गर्व हो सकता है. निश्चित रूप से आपका नाम विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में होगा.” बतौर बल्लेबाज कोहली की तुलना अक्सर रिचडर्स से की जाती रही है.”

    News18 Hindi

    लंबे समय तक भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने ट्विटर पर लिखा, ”लगातार आगे बढ़ने वाली भारतीय टीम का नेतृत्व करना हमेशा सम्मान की बात होती है और इस पद को छोड़ने का निर्णय एक भावनात्मक क्षण होता है. विराट कोहली, कप्तान के तौर पर आपकी यात्रा अच्छी रही.”

    News18 Hindi

    पूर्व दिग्गज हरफनमौला युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ट्विटर पर लिखा, ”यह एक उल्लेखनीय यात्रा रही है ‘किंग कोहली’, आपने ने जो किया है उसे बहुत कम लोग हासिल कर पाए हैं. आपने (खेल को) अपना सब कुछ दिया और हर बार एक सच्चे चैंपियन की तरह खेले. आप आगे बढ़ने के साथ और मजबूत हो गये.”

    News18 Hindi

    पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग (Virender Sehwag) ने ट्वीट किया, ”भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में शानदार करियर के लिए विराट कोहली को बहुत-बहुत बधाई. आँकड़े झूठ नहीं बोलते और वह न केवल सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान थे बल्कि दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे है. आप पर बहुत गर्व हो सकता है. कोहली अब बल्ले से आपके दबदबे को देखने के लिए उत्सुक हूं.”

    News18 Hindi

    टीम के पूर्व साथी सुरेश रैना (Suresh Raina) ने ट्वीट किया, ”मैं भी कोहली के इस अचानक फैसले से स्तब्ध हूं, मैं उनके फैसले का सम्मान करता हूं. विश्व क्रिकेट और भारत के लिए उन्होंने जो किया है, उसके लिए मैं उनकी सराहना कर सकता हूं. वह भारत के सबसे आक्रामक और फिट खिलाड़ियों में से एक है. आशा है कि वह एक खिलाड़ी के रूप में भारत के लिए चमक बिखेरना जारी रखेंगे.

    News18 Hindi

    भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) ने लिखा, ”विराट कोहली भारत के लिए सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं और वह अपनी उपलब्धियों पर गर्व कर सकते हैं. बतौर कप्तान शानदार पारी के लिए बधाई.”

    News18 Hindi

    इरफान पठान (Irfan Pathan) ने ट्विटर पर लिखा, ”जब भी टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट कप्तानों की बात होगी, कोहली का नाम न केवल परिणामों के लिए होगा, बल्कि कप्तान के रूप में उनके प्रभाव के लिए याद रखा जायेगा. धन्यवाद विराट कोहली.”

    News18 Hindi

    बोर्ड के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने कहा, ”भारतीय टीम के कप्तान के रूप में शानदार कार्यकाल के लिए विराट कोहली को बधाई. विराट ने टीम को एक फिट इकाई में बदल दिया, जिसने भारत और बाहर दोनों जगह सराहनीय प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट जीत रही है खास है.”News18 Hindi

    News18 Hindi

    News18 Hindi

    कोहली की इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ट्विटर पर लिखा, ”आप एक प्रेरक और उत्कृष्ट कप्तान रहे हैं. भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए धन्यवाद. शानदार यादों के लिए धन्यवाद. आप हमेशा हमारे ‘कप्तान कोहली’ रहेंगे.” रॉयल चैलेंजर्स बैंलगोर के अलावा अन्य सभी आईपीएल टीमों ने भी सोशल मीडिया के जरिये विराट कोहली की सराहना की है और साथ ही उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया है.

    Tags: BCCI, Cricket news, Ravi shastri, Sourav Ganguly, Team india, Twitter, Virat Kohli, Virender sehwag, Viv richards

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें