खेल

    Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    IPL 2020: अश्विन की मांकडिंग पर दो टूक- मैंने आखिरी चेतावनी दे दी, बाद में बोलना नहीं

    रविचंद्रन अश्विन इस साल दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं.
    रविचंद्रन अश्विन इस साल दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं.

    रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पास रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के एरॉन फिंच (Aaron Finch) को आउट करने का मौका था. इसके लिए उन्हें फिंच को मांकडिंग (Mankading) करना था. अश्विन ने ऐसा नहीं किया. मैच के बाद ट्वीट कर उन्होंने इसकी वजह बताई.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 6, 2020, 2:05 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. मांकडिंग (Mankading) का जमकर समर्थन करने वाले रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को जब आईपीएल 2020 में इसका मौका मिला तो उन्होंने ऐसा नहीं किया. दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले अश्विन सोमवार को एरॉन फिंच (Aaron Finch) को मांकडिंग कर आउट कर सकते थे. इसके बावजूद अश्विन ने उन्हें चेतावनी दी और फिर बॉलिंग के लिए चले गए. क्रिकेटप्रेमियों से लेकर एक्सपर्ट तक के लिए यह हैरानी भरा था. माना गया कि रविचंद्रन अश्विन ने कोच रिकी पोंटिंग (Rickey Ponting) के दबाव के कारण मांकडिंग नहीं की. और भी कई तरह के कयास लगे. आखिर में मैच के बाद अश्विन ने इसकी वजह साफ की.

    रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल में पिछले साल जॉस बटलर को मांकडिंग की थी. इसके बाद खेल जगत में ज्यादातर लोगों ने उनकी आलोचना की. इसे खेल भावना के विपरीत बताया. अश्विन भी अड़ गए. कहा कि जब यह नियम के मुताबिक सही है तो खेल भावना का सवाल कहां से आया. आईपीएल 2020 शुरू होने से पहले भी उन्होंने साफ किया कि वे मांकडिंग का मौका नहीं छोड़ेंगे. इसीलिए जब उन्होंने फिंच को आउट नहीं किया तो सवाल होना लाजिमी था. तमाम तरह के कयास लगे. मैच के बाद अश्विन ने ट्वीट कर तमाम कयासों पर विराम लगाया. उन्होंने लिखा, ‘चलो अब साफ हो गया. मैंने 2020 के लिए पहली और आखिरी चेतावनी दे दी. मैंने ऑफिशियली ऐसा कर दिया है. इसलिए अब मुझे कोई दोष मत देना.’

    आईपीएल 2020 में सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB vs DC) के बीच मैच खेला गया. दिल्ली कैपिटल्स ने मैच में पहले बैटिंग की. उसने मार्कस स्टोयनिस (53) और पृथ्वी शॉ की मदद से 4 विकेट पर 196 रन बनाए. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) जब जवाबी पारी खेल रही थी, तब अश्विन को एरॉन फिंच को आउट करने का मौका मिला, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. उस वक्त बैंगलोर का स्कोर 2.3 ओवर में बिना विकेट खोए 18 रन थे.





    रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) आरसीबी की पारी का तीसरा ओवर लेकर आए. उन्होंने शुरुआती तीन गेंद पर तीन रन दिए. जब वे चौथी गेंद के लिए क्रीज के पास आए तो देखा कि उनके गेंद फेंकने से पहले ही एरॉन फिंच रन के लिए आगे निकल रहे थे. अश्विन के पास नॉनस्ट्रारइकर एंड के इस बल्लेबाज को आउट करने का पूरा मौका था. लेकिन उन्होंने फिंच को मांकडिंग नहीं की, बल्कि वे खड़े होकर मुस्कुराने लगे. इसके बाद वे फिंच को आउट किए बिना दोबारा बॉलिंग करने के लिए वापस चले गए.

    पिछले दिनों दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग और रविचंद्रन अश्विन के बीच मांकडिंग को लेकर बात होने की खबर आई थी. रिकी पोंटिंग का कहना था कि बिना चेतावनी दिए बल्लेबाज को मांकडिंग नहीं करनी चाहिए. पोंटिंग इसे खेल भावना के खिलाफ मानते हैं. उन्होंने अश्विन से ऐसा नहीं करने को कहा था. तब यह भी कहा गया था कि अश्विन नियमों का हवाला देकर बिना चेतावनी दिए ही मांकडिंग करने को सही बता रहे थे.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज