Home /News /sports /

HBD Sir Jadeja: टीम इंडिया का बेस्ट ऑलराउंडर, धोनी से ज्यादा फीस लेने वाला अकेला क्रिकेटर

HBD Sir Jadeja: टीम इंडिया का बेस्ट ऑलराउंडर, धोनी से ज्यादा फीस लेने वाला अकेला क्रिकेटर

Happy Birthday Ravindra Jadeja: रवींद्र जडेजा 2009 से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं. (AFP)

Happy Birthday Ravindra Jadeja: रवींद्र जडेजा 2009 से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं. (AFP)

Ravindra Jadeja Birthday: रवींद्र जडेजा मौजूदा भारतीय टीम के बेस्ट ऑलराउंडर हैं. यही कारण है कि में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए अपने सुपरस्टार कप्तान एमएस धोनी से भी ज्यादा फीस में रीटेन किया है. जडेजा आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर सोशल मीडिया पर सर जडेजा (Sir Jadeja) ट्रेंड होने लगा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. एमएस धोनी एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भारत को दो वर्ल्ड कप जिताए हैं. यही कारण है कि उनकी ब्रॉन्ड वैल्यू इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद भी बनी हुई है. ऐसे में उस क्रिकेटर के बारे में क्या कहेंगे, जो एमएस धोनी (MS Dhoni) से ज्यादा मैच फीस लेकर मैदान पर उतरे. आईपीएल 2022 (IPL 2022) में ऐसा होने जा रहा है और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को इस बार एमएस धोनी से ज्यादा फीस में रीटेन किया गया है. मौजूदा टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja Birthday) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर उन्हें साथी क्रिकेटरों और पूर्व क्रिकेटरों से लेकर प्रशंसकों की शुभकामनाएं मिल रही हैं. सोशल मीडिया पर तो सर जडेजा (Sir Jadeja) ट्रेंड होने लगा है.

    कहते हैं पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ भी ऐसा ही है. उन्होंने 2009 में भारत के लिए पहला वनडे और पहला टी20 मैच खेला. लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि वे इससे पहले ही भारत को विश्व चैंपियन बना चुके थे. जडेजा 2008 की उस टीम के सदस्य थे, जिसने विराट कोहली की अगुवाई में अंडर-19 विश्व कप खेला था. हालांकि, 2008 -09 की शुरुआती कामयाबी के बाद उनके करियर पर 3 साल का छोटा सा ब्रेक भी लगा. 2010-11 में जडेजा खराब खेल के बाद चर्चा से बाहर रहे और चयनकर्ताओं का ध्यान भी उनकी ओर नहीं गया.

    साल 2012 उनके करियर के लिए टर्निंग पॉइंट रहा. उन्होंने इस साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया में वापसी की. इसी साल उन्हें टेस्ट टीम में भी खेलने का मौका मिला. जडेजा के खेल में एमएस धोनी का हाथ भी देखा जा सकता है. जडेजा 2102 में चेन्नई सुपरकिंग्स में शामिल हुए. उन्होंने इस टीम के लिए इतना बेहतरीन खेल दिखाया कि चयनकर्ता उन्हें भारत की टीम में लेने के लिए मजबूर हो गए. जाहिर है इसमें एमएस धोनी की भी भूमिका रही होगी, जो नेशनल टीम के कप्तान थे. फिर तो धोनी-जडेजा की जोड़ी सीएस की तहर भारतीय टीम के लिए भी अनिवार्य हो गई. धोनी के इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद भारतीय टीम में तो यह जोड़ी दिखनी बंद हो गई, लेकिन आईपीएल में यह और मजबूत हो गई है.

    यह भी पढ़ें: अंपायर ने पैरों को हवा में उठाकर अनोखे अंदाज में दिया वाइड का सिग्नल, वायरल हो गया VIDEO

    चेन्नई सुपर किंग्स अब रवींद्र जडेजा के वारिस के तौर पर भी तैयार कर रही है. आईपीएल की इस टीम अगले सीजन के लिए महेंद्र सिंह धोनी को 12 करोड़ में रीटेन किया है, जबकि जडेजा के लिए 16 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. इससे रवींद्र जडेजा अपनी टीम सीएसके के महंगे खिलाड़ी हो गए हैं.

    इंटरनेशनल करियर की बात करें तो जडेजा 168 वनडे, 57 टेस्ट और 55 टी20 मैच खेले हैं. जडेजा ने वनडे में 188 विकेट लिए हैं और 2411 रन भी बनाए हैं. इसी तरह उन्होंने 57 टेस्ट में उनके नाम 232 विकेट और 2195 रन दर्ज हैं. टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 46 विकेट ले चुके हैं और 256 रन भी बना चुके हैं.

    Tags: Chennai super kings, Cricket news, Csk, IPL 2022, Ms dhoni, On This Day, Ravindra jadeja, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर