ओवल में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 'तलवार' चलाकर मनाया जश्‍न

जडेजा ने 156 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 86 रन की पारी खेली, जो कि इंग्‍लैंड के खिलाफ इंग्‍लैंड में उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है.

News18Hindi
Updated: September 9, 2018, 10:58 PM IST
ओवल में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 'तलवार' चलाकर मनाया जश्‍न
रवींद्र जडेजा
News18Hindi
Updated: September 9, 2018, 10:58 PM IST
टीम इंडिया ने ओवल टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के पहली पारी के 332 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 174 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे, लेकिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी की जोड़ी ने न सिर्फ टीम को संभाला बल्कि सातवें विकेट के लिए 77 रन जोड़कर भारत का स्‍कोर 200 के पार पहुंचाया. अपना डेब्‍यू टेस्‍ट खेल रहे हनुमा विहारी जब 56 रन बनाकर आउट हुए तब टीम का स्‍कोर 237 रन था. उस वक्‍त जडेजा 39 रन पर नाबाद थे.

ऐसे समय में टीम इंडिया की सारी उम्‍मीदें जडेजा से थीं और यकीनन उन्‍होंने पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के साथ मिलकर टीम को 292 रन तक पहुंचा दिया. जडेजा ने भारतीय पारी के 85वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपना अर्धशतक मोईन अली की गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजकर पूरा किया. लेकिन इसके बाद जो हुआ वो चर्चा का कारण बना गया. अपने साथियों के बीच 'सर' जडेजा के रूप में पहचान रखने वाले इस खिलाड़ी ने पहले बल्‍ले को धूल हटाने के अंदाज में साफ किया और फिर तलवार की तरह चलाकर जश्‍न मनाया.



आखिरकार उन्‍होंने ईशांत शर्मा (चार रन), मोहम्‍मद शमी ( एक रन) और जसप्रीत बुमराह ( शून्‍य पर आउट) के साथ मिलकर टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचा दिया. मजेदार बात ये है कि जडेजा और बुमराह के बीच दसवें विकेट के लिए 32 रन बने, जिसमें बुमराह का कोई योगदान नहीं था. हालांकि पिच पर टिके रहना भी कोई आसान काम नहीं था.

बहरहाल, जडेजा ने 156 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौकों और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 86 रन की पारी खेली, जो कि इंग्‍लैंड के खिलाफ इंग्‍लैंड में उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है. इससे पहले उन्‍होंने लॉर्ड्स में 2014 में 68 रन की पारी खेली थी.

वैसे जडेजा ने अब तक 37 टेस्‍ट में 31.26 के औसत और नौ अर्धशतक की मदद से 1282 रन बनाए हैं. जबकि उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 90 रन है, जो उन्‍होंने 2016 में मोहाली में इंग्‍लैंड के ही खिलाफ बनाया था. उन्‍होंने बिना शतक लगाए नौ अर्धशतक शतक लगाए हैं और वह ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पूर्व भारतीय ओपनर चेतन चौहान के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं. चौहान ने बिना शतक लगाए 16 अर्धशतक लगाए थे.

आपको बता दें कि जडेजा इस समय आईसीसी ऑलराउंडर टेस्ट रैंकिंग में 363 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं. जबकि ओवल टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की पहली पारी में 79 रन देकर चार विकेट लेने वाले जडेजा ने 86 रन की पारी खेलकर अपनी ऑलराउंडर रैंकिंग को सही साबित किया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर