ये है टीम इंडिया का सबसे तेज फील्‍डर जिसके आगे कोहली भी कुछ नहीं

श्रीधर ने कहा कि टीम इंडिया में इस समय रवींद्र जडेजा, विराट कोहली, विजय शंकर और हार्दिक पंड्या ऐसे फील्‍डर हैं जो मैदान में अपनी चुस्‍ती से दिल जीत लेते हैं.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 6:39 PM IST
ये है टीम इंडिया का सबसे तेज फील्‍डर जिसके आगे कोहली भी कुछ नहीं
अफगानिस्‍तान के खिलाफ मैच से पहले प्रैक्टिस करते भारतीय खिलाड़ी. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 6:39 PM IST
भारतीय क्रिकेट टीम की फील्डिंग में हाल के दिनों में बड़ा बदलाव है. भारतीय क्रिकेटर पहले से ज्‍यादा चुस्‍त और तेज नजर आ रहे हैं. इस बारे में टीम इंडिया के फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कहना है कि 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हार के बाद कप्‍तान विराट कोहली से बातचीत के बाद टीम की फिटनेस में सुधार पर काम किया गया. उनका कहना है कि इसके बाद प्रत्‍येक सीरीज के बाद सभी फील्डरों की रैंकिंग होती है. उनके कैच पकड़ने, रन रोकने और रन आउट करने पर पॉइंट दिए जाते हैं. उन्‍होंने बताया कि इससे टीम इंडिया को काफी फायदा हुआ.

उदाहरण के तौर पर 2017 में एमएस धोनी ने 28 मैच खेले थे और 26 कैच पकड़े व 13 स्‍टंप किए थे. हालांकि उन्‍होंने स्‍टंप्‍स मिस भी कर दिए थे. लेकिन 2018 में 20 मैचों में उन्‍होंने एक भी स्‍टंपिंग नहीं छोड़ी और 10 स्‍टंप्‍स किए. इस साल में रोहित शर्मा ने कमाल की फील्डिंग की. उन्‍होंने 31 रन बचाए और 33 कैच लपके.

जडेजा कोहली में कड़ी टक्‍कर
टीम इंडिया के सबसे अच्‍छे फील्‍डर के सवाल पर श्रीधर ने बताया कि रवींद्र जडेजा और विराट कोहली के बीच कड़ी टक्‍कर है. हालांकि जडेजा ने कम मैच खेले हैं. लेकिन एशिया कप के बाद तो वह कोहली को टिकने ही नहीं दे रहा. जडेजा के बेहतरीन फील्‍डर होने के बारे में उन्‍होंने बताया, 'मैंने उससे कहा कि आपको एक स्‍टंप पर थ्रो लगाते दिखाने के लिए हम टिकट लगा सकते हैं. वह काफी नेचुरल है. वह ज्‍यादा कुछ नहीं करता. वह आता है थोड़ी बहुत प्रैक्टिस करता है. मैं उससे पूछता हूं कि वह किस इंटेंसिंटी से खेलना चाहता है और वह कहता है कि फुल आउट. वह सीधे थ्रो लगाता है और बाउंड्री पर कैच पकड़ता है. वह नैचुरली काफी तेज है. उसे देखकर मुझे अचंभा होता है.'

indian cricket team, india fielding, ravindra jadeja, virat kohli, R sridhar, indian fielding, विराट कोहली, आर श्रीधर, रवींद्र जडेजा, भारत फील्डिंग
रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के सबसे तेज फील्‍डर हैं. (AP Photo)


जडेजा मुश्किल को बना देता है आसान
उन्‍होंने कहा कि विराट कोहली काफी मेहनत करता है लेकिन जडेजा आता है फील्डिंग को काफी आसान बना देता है. वह मुश्किल को भी आसान बना देता है जबकि कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो आसान से काम को भी ऐसा दिखाते हैं जैसे उसे करना बड़ा मुश्किल था. 2018 में उसने केवल 9 मैच खेले लेकिन उसने 30 रन बचाए और केवल तीन रन जाने दिए.
Loading...

indian cricket team, india fielding coach, r sridhar, indian fielders, jasprit bumrah, ravindra jadeja, आर श्रीधर, भारतीय फील्डिंग, भारत फील्डिंग कोच
भारतीय क्रिकेट टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर.


चहल कमजोर कड़ी
आर श्रीधर ने बताया कि जडेजा के अलावा ग्‍लेन मैक्‍सवेल, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली तेजतर्रार फील्‍डर हैं. हालांकि उन्‍होंने कहा कि युजवेंद्र चहल टीम इंडिया की कमजोर कड़ी हैं. वह खूब मेहनत करता है लेकिन उसके हाथ छोटे हैं ऐसे में उसके लिए कैच पकड़ना थोड़ा मुश्किल होता है. श्रीधर ने कहा कि टीम इंडिया में इस समय रवींद्र जडेजा, विराट कोहली, विजय शंकर और हार्दिक पंड्या ऐसे फील्‍डर हैं जो मैदान में अपनी चुस्‍ती से दिल जीत लेते हैं.

वर्ल्‍ड कप में डेविड वॉर्नर का धमाल, जमकर रन उगल रहा बल्‍ला

भारतीय खिलाड़ियों ने कराया हेयरकट, नए अंदाज में नजर आए धोनी
First published: June 20, 2019, 6:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...