लाइव टीवी

रवींद्र जडेजा ने खेली ताबड़तोड़ 91 रन की पारी, तलवार स्‍टाइल में मनाया जश्‍न तो साथियों ने ही रोका

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 11:39 PM IST
रवींद्र जडेजा ने खेली ताबड़तोड़ 91 रन की पारी, तलवार स्‍टाइल में मनाया जश्‍न तो साथियों ने ही रोका
रवींद्र जडेजा शॉट लगाते हुए. (AP Photo)

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) बल्‍ले से केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी कामयाब रहे हैं. उन्‍होंने टेस्‍ट करियर में 12 अर्धशतक लगाए हैं और इनमें से 5 विदेशों में बने हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 11:39 PM IST
  • Share this:
पुणे. भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच चल रहे पुणे टेस्‍ट (Pune Test) के दूसरे दिन रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अर्धशतक लगाया. उन्‍होंने कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) (नाबाद 254) का शानदार साथ देते हुए 91 रन की पारी खेली. वे शतक से चूक गए लेकिन आउट होने से पहले उन्‍होंने कप्‍तान कोहली के साथ 200 रन से ज्‍यादा की साझेदारी की. दोनों टीम इंडिया को 600 के पार ले गए. जडेजा के पास अपना दूसरा टेस्‍ट शतक लगाने का मौका था लेकिन सेनुरन मुथुसामी की गेंद को उड़ाने के प्रयास में वे कैच दे बैठे. उन्‍होंने शुरुआत में काफी संभलकर बल्‍लेबाजी की लेकिन विराट कोहली का दोहरा शतक पूरा होने के बाद गियर बदल लिए. ऐडन मार्करम के ओवर में उन्‍होंने लगातार दो चौके उड़ाए और फिर अगली 2 गेंदों में 4 रन लेकर 12वां टेस्‍ट अर्धशतक पूरा किया.

जडेजा को अर्धशतक का पता ही नहीं चला
मजेदार बात यह रही कि उन्‍हें पता नहीं चला कि अर्धशतक पूरा हो गया तो जडेजा ने बल्‍ले से अपने चिर-परिचित अंदाज में जश्‍न नहीं मनाया. इसके बाद अगली गेंद पर एक रन लेने के बाद उन्‍हें अर्धशतक पूरा होने का अहसास हुआ. इस पर उन्‍होंने तलवार घुमाने के अंदाज में बल्‍ला चलाया लेकिन तब उनके टीम साथियों ने उन्‍हें रोक दिया. उनकी तरफ से इशारा किया गया कि अर्धशतक तो पहले ही बन चुका था. इस पर जडेजा ने इशारे से बताया कि उन्‍हें स्‍क्रीन पर 50 रन पूरे होने का पता नहीं चला. बाद में कप्‍तान विराट कोहली ने भी मजाक में उनसे कुछ कहा जिसे सुनकर जडेजा हंस पड़े.

india vs south africa test, pune test score, virat kohli double century, ind vs sa score, live cricket score, भारत साउथ अफ्रीका टेस्‍ट, विराट कोहली दोहरा शतक, इंडिया साउथ अफ्रीका टेस्‍ट, पुणे टेस्‍ट, इंडिया साउथ अफ्रीका स्‍कोर
रवींद्र जडेजा ने 91 रन की पारी खेली. (AP Photo)


कोहली की डबल सेंचुरी के बाद जडेजा ने बदला गियर
जिस समय कोहली ने अपने 200 रन पूरे किए उस समय जडेजा 66 गेंद में 29 रन बनाकर खेल रहे थे. उनका स्‍ट्राइक रेट 50 से भी कम का था. लेकिन इसके बाद उन्‍होंने अगली 38 गेंद पर 62 रन बनाए और 150 से ज्‍यादा की स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए. 30 रन तक उनके नाम के केवल 2 चौके थे लेकिन जब 91 रन बनाकर वे आउट हुए तो उनके नाम 8 चौके व 2 छक्‍के थे. इससे साफ होता है कि जडेजा ने आखिरी सेशन में तेजी से रन बनाए और कोहली का भरपूर सहयोग दिया.

2 साल में जडेजा का बल्ला भी खूब बोला
Loading...

अपने शुरुआती करियर के बाद से पिछले 2 सालों में जडेजा ने बल्‍लेबाजी में भी काफी सुधार किया है. वे अब जब भी मौका मिलता है तो रन बनाते हैं. पिछले साल वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का पहला शतक लगाया. इसके अलावा इंग्‍लैंड व ऑस्‍ट्रेलिया में पिछले दौरे पर 80 रन से ज्‍यादा की पारियां खेली. वेस्‍टइंडीज दौरे पर भी उन्‍होंने अर्धशतक बनाया था.

12 में से 5 अर्धशतक विदेशों में लगाए
रवींद्र जडेजा बल्‍ले से केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी कामयाब रहे हैं. उन्‍होंने टेस्‍ट करियर में 12 अर्धशतक लगाए हैं और इनमें से 5 विदेशों में बने हैं. उनका पहला पचासा इंग्‍लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान में बना था. 2017 के बाद से भारत में सबसे ज्‍यादा बैटिंग एवरेज में जडेजा का नाम विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा के बाद आता है. उनका बल्‍लेबाजी औसत 50 के करीब है. बता दें कि जडेजा के नाम फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 3 तिहरे शतक भी हैं.

कोहली-जडेजा ने की पिटाई तो आपस में लड़ने लगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी!

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ डाले डॉन ब्रैडमैन के कई बड़े रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 10:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...