खेल

IPL 2020: मैच पर पकड़ बनाकर भी दिल्ली से हारी कोहली की टीम RCB, 5 बड़ी गलतियां!

विराट कोहली टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं.
विराट कोहली टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं.

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 में सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 59 रन से हराया. दिल्ली ने पहले बैटिंग की. उसने मार्कस स्टोयनिस (53), पृथ्वी शॉ (42) और ऋषभ पंत (37) की मदद से 196/4 रन बनाए. जवाब में जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम 137/9 रन ही बना सकी. अक्षर पटेल (Axar Patel) मैन ऑफ द मैच रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 6:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टी20 मैच, क्रिकेट का वह फॉर्मेट है, जहां एक गलती भी पूरी टीम पर भारी पड़ जाती है. और अगर कोई टीम एक-दो नहीं, पूरे पांच-पांच गलतियां करे तो उसे क्या कहेंगे. आईपीएल 2020 में सोमवार को विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore vs Delhi Capitals) ने कुछ ऐसा ही किया. उसने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ ऐसी कई गलतियां की, जो किसी भी टीम पर भारी पड़ जाती हैं. इसी का नतीजा था कि दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 59 रन से हरा दिया.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) मैच सोमवार को खेला गया. दिल्ली कैपिटल्स ने मैच में पहले बैटिंग की. उसने मार्कस स्टोयनिस (53), पृथ्वी शॉ (42), ऋषभ पंत (37) और शिखर धवन (32) की मदद से 4 विकेट पर 196 रन बनाए. इसके जवाब में जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम 9 विकेट पर 137 रन ही बना सकी. 4 ओवर में महज 18 रन देने वाले अक्षर पटेल (Axar Patel) मैन ऑफ द मैच रहे. बैंगलोर की हार के 5 मुख्य वजह ये रहीं.

दबाव में बिखर गए गेंदबाज
बैंगलोर के गेंदबाजों ने 13वें ओवर तक दिल्ली की टीम पर पकड़ बना रखी थी. इस समय दिल्ली की टीम ने 3 विकेट पर 102 रन बनाए थे. पृथ्वी शॉ (42), शिखर धवन (32) और श्रेयस अय्यर (11) आउट हो चुके थे. उस समय लग रहा था कि बैंगलोर के गेंदबाज दिल्ली को 180 के स्कोर तक रोक सकते हैं. लेकिन स्टोयनिस और ऋषभ पंत की तूफानी गेंदबाजी के सामने गेंदबाज बिखर गए. बैंगलोर के गेंदबाजों ने आखिरी 36 गेंद पर 94 रन लुटाए.
चहल ने स्टोयनिस के 2 कैच छोड़े


जब मार्कस स्टोयनिस 13 गेंद पर 30 रन बना चुके थे, तब युजवेंद्र चहल ने उनका मिडविकेट पर आसान कैच टपका दिया. इसके बाद उन्होंने 26 गेंद पर 53 रन की बेहतरीन पारी खेलकर दिल्ली को विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया. चहल ने अपनी ही गेंद पर भी स्टोयनिस का कैच छोड़ा था, तब वे 3 रन पर खेल रहे थे.

पावरप्ले में 3 विकेट गंवाए
बड़े लक्ष्य के जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अच्छे शुरुआत की दरकार थी. लेकिन हुआ इसका उलटा. विराट कोहली की टीम ने शुरुआती छह ओवर में ही यानी पावरप्ले के भीतर अपने तीन विकेट गंवा दिए. आउट होने वाले बल्लेबाजों में तीन फिफ्टी जमा चुके देवदत्त पडिक्कल, ओपनर एरॉन फिंच और सुपर स्टार एबी डिविलियर्स शामिल थे.

पार्टनरशिप नहीं कर पाई RCB
बैंगलोर ने महज 43 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में उसे बड़ी पार्टनरशिप ही उबार सकती थी. कप्तान कोहली क्रीज पर थे, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे. पडिक्कल, फिंच, एबी के बाद मोईन अली भी जल्दी आउट हो गए. 14वें ओवर में कोहली भी 43 के निजी स्कोर पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट हो गए. बैंगलोर की सबसे बड़ी पार्टनरशिप 32 रन की रही, जो कोहली और मोईन अली ने की.

ऐसी टीम, जिसे हराना मुश्किल है  
दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल की ऐसी टीम है, जिसे यदि हराना नामुमकिन नहीं तो मुश्किल जरूर है. यह बात किसी और ने नहीं, खुद बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने कही. कोहली का यह बयान बहुत ही नपातुला है. दरअसल, दिल्ली की टीम में बेहतरीन बल्लेबाज और गेंदबाज हैं. यह टीम ऐसी है, जो खुद गलती ना करे तो उसे हरा पाना मुश्किल है. और अगर कोई टीम दिल्ली को कैच छोड़कर या किसी और तरीके से मौके दे दे तो फिर उसका काम तमाम होना तय है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज