लाइव टीवी

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, इस साल टेस्ट क्रिकेट में अपराजित रहने वाली दुनिया की एकमात्र टीम

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 5:09 PM IST
टीम इंडिया ने रचा इतिहास, इस साल टेस्ट क्रिकेट में अपराजित रहने वाली दुनिया की एकमात्र टीम
विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने इस साल घर में खेले सभी पांच मैच जीते हैं. (FILE PHOTO)

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने साल 2019 में 8 टेस्ट खेले, इनमें से उसे 7 में जीत मिली, जबकि एक ड्रॉ रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 5:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टेस्ट क्रिकेट ही किसी क्रिकेटर का असली इम्तिहान होता है. इस लिहाज से टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ी साल 2019 में इस परीक्षा में पूरी तरह पास हुए हैं. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने जनवरी में सिडनी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल टेस्ट क्रिकेट का आगाज किया था. इस मुकाबले को टीम इंडिया ड्रॉ कराने में सफल रही. इसके बाद तो जैसे भारत का विजयी अभियान तेजी से दौड़ने लगा और अगले सातों टेस्ट टीम इंडिया ने अपने कब्जे में कर लिए. दिलचस्प बात ये रही कि टीम ने इनमें से पिछले चार टेस्ट पारी के अंतर से अपने नाम किए, जो अब एक विश्व रिकॉर्ड है. उससे भी कमाल की बात ये है कि इस साल केवल भारत ही ऐसी टीम ने जो टेस्ट क्रिकेट में अपराजित रही है. टीम इंडिया ने इस साल के अपने आखिरी टेस्ट में बांग्लादेश को पारी और 46 रन से मात दी.

कुछ ऐसी है इस साल टेस्ट में टीम इंडिया की कहानी
1. सिडनी : ऑस्ट्रेलिया पर दबदबे के साथ ड्रॉ रहा मुकाबला
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने इस साल पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ उसी के घर सिडनी में खेला. 3 से 7 जनवरी के बीच खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और 7 विकेट खोकर 622 रनों के स्कोर पर पारी घोषित कर दी. मैन आफ द मैच चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने 193 और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 159 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर सिमट गई. कुलदीप यादव ने 5 विकेट चटकाए. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन दिया. दूसरी पारी में मेजबान टीम ने बिना विकेट खोए 6 रन बनाए और इस तरह मैच भारतीय टीम के दबदबे के साथ ड्रॉ समाप्त हुआ.

2. नॉर्थ साउंड : विंडीज को 318 रन से हराया
भारत-वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच ये मैच 22 से 25 अगस्त के बीच खेला गया. भारत ने पहले खेलते हुए 297 रन बनाए, जिसके जवाब में विंडीज की टीम 222 रनों पर सिमट गई. टीम इंडिया (Team India) ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 343 रन बनाकर घोषित कर दी. विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की दूसरी पारी महज 100 रनों पर सिमट गई और टीम इंडिया ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली जीत 318 रनों से दर्ज की. मैन ऑफ द मैच अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने पहली पारी में 81 रन बनाए तो दूसरी पारी में शतक ठोकते हुए 102 रन की पारी खेली. इस मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी में इशांत शर्मा तो दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 5-5 विकेट लिए.

cricket news, virat kohli, rohit sharma, indian cricket team, indian test team, world test championship, bcci, team india, क्रि​केट, क्रिकेट न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, बीसीसीआई, टीम इंडिया, विराट कोहली, रोहित शर्मा, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, इंडियन टेस्ट टीम
अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी में शतक ठोकते हुए 102 रन की पारी खेली

Loading...

3. किंग्सटन : वेस्टइंडीज को 257 रनों से मात दी
भारतीय टीम (Indian Team) ने 30 अगस्त से शुरू हुए इस मुकाबले में पहली पारी में 416 रन बनाए. मगर वेस्टइंडीज (West Indies) की पहली पारी इस बार भी ध्वस्त हो गई और टीम 117 रन ही बना सकी. भारत ने 4 विकेट खोकर 168 रन बनाते दूसरी पारी घोषित कर दी और इसके बाद वेस्टइंडीज को 210 रन पर समेटकर दो मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली. टीम इंडिया ने ये मैच 257 रनों से जीता. हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने पहली पारी में 111 और दूसरी पारी में नाबाद 53 रन बनाकर मैन आफ द मैच का पुरस्कार हासिल किया. हालांकि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज की पहली पारी में हैट्रिक (Hat Trick) समेत 6 विकेट हासिल किए.

4. विशाखापत्तनम : साउथ अफ्रीका को 203 रन से धोया
टीम इंडिया (Team India) ने साउथ अफ्रीकी की मेजबानी करते हुए 2 अक्टूबर से शुरू हुए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी की. टीम ने 7 विकेट खोकर 502 रनों पर पारी घोषित कर दी. साउथ अफ्रीका (South Africa) ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और टीम ने 431 रन बनाए. टीम इंडिया ने दूसरी पारी 4 विकेट खोकर 323 रनों पर घोषित कर दी. इसके बाद साउथ अफ्रीकी टीम दबाव में बिखर गई और दूसरी पारी में 191 रन ही बना सकी. भारत की पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन बनाने वाले ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

cricket news, virat kohli, rohit sharma, indian cricket team, indian test team, world test championship, bcci, team india, क्रि​केट, क्रिकेट न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, बीसीसीआई, टीम इंडिया, विराट कोहली, रोहित शर्मा, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, इंडियन टेस्ट टीम
रोहित शर्मा ने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन बनाए थे


5. पुणे : पारी व 137 रन से मिली टीम इंडिया को जीत
पुणे में ये मुकाबला 10 अक्टूबर से शुरू हुआ, जिसमें भारतीय टीम (Indian Team) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पारी 5 विकेट खोकर 601 रनों पर घोषित कर दी. इसमें कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का शानदार दोहरा शतक शामिल रहा. विराट ने नाबाद 254 रन बनाए. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका (South Africa) की पहली पारी 275 और दूसरी पारी 189 रनों पर समेट दी. इस तरह टीम इंडिया ने ये टेस्ट पारी और 137 रनों से अपने नाम किया. इस जीत के साथ ही भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त भी बना ली.

6. रांची : पारी व 202 रन से किया साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप
टीम इंडिया (Team India) ने रांची टेस्ट चार दिन में पारी और 202 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इं​डिया ने पहली पारी 9 विकेट खोकर 497 रनों पर घोषित कर दी. शानदार लय में चल रहे टीम के ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 255 गेंदों पर ही 212 रन ठोक दिए. इस पारी में 6 छक्के भी शामिल रहे. जवाब में साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम पहली पारी में 162 रनों पर सिमट गई. टीम इंडिया ने फॉलोआन दिया तो मेहमान टीम का दूसरी पारी में और भी बुरा हाल रहा. साउथ अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में महज 133 रन ही बना सकी. रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच और प्लेयर ऑपफ द सीरीज चुने गए.

टीम इंडिया ने पहली बार साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप किया


7. इंदौर : पारी और 130 रन से बांग्लादेश को हराया
भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच ये मैच 14 नवंबर से शुरू हुआ. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी की, लेकिन उसकी पूरी टीम 150 रनों पर सिमट गई. जवाब में भारत ने 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके बाद टीम इंडिया (Team India) के गेंदबाजों ने मेहमान टीम की दूसरी पारी 213 रनों पर समेटकर मैच एक पारी और 130 रन से अपने नाम कर लिया. इस मैच में 243 रन बनाने वाले भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को मैन आफ द मैच चुना गया. वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने मैच में 7 विकेट हासिल किए.

8. कोलकाता : ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट में भारत ने बनाया विश्व रिकॉर्ड
कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डंस (Eden Gardens) पर 22 नवंबर से शुरू हुए इस डे-नाइट टेस्ट के साथ ही भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में एक नए युग की शुरुआत हुई. ये न केवल टीम इंडिया (Team India) बल्कि बांग्लादेश का भी पहला डे-नाइट टेस्ट मैच था. बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की, लेकिन पूरी टीम 106 रन ही बना सकी. जवाब में भारत ने 9 विकेट खोकर 347 रनों पर पहली पारी घोषित की. बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम दूसरी पारी में भी 195 रन ही बना सकी और भारत ने ये मैच पारी और 46 रन से जीतकर दो मैचों की सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर लिया. इसके साथ ही भारत लगातार चार टेस्ट पारी के अंतर से जीतने वाला दुनिया का पहला देश बन गया.

india vs bangladesh, virat kohli, pink ball, day night, cricket, भारत बनाम बांग्लादेश, पिंक बॉल, क्रिकेट, विराट कोहली,
विराट कोहली पिंक बॉल टेस्ट में ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं


इस साल घर में खेले गए टेस्ट में टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज
टीम इंडिया ने साल 2019 में घरेलू जमीन पर पांच टेस्ट खेले हैं. इनमें 99.50 की औसत से सर्वाधिक 597 रन मयंक अग्रवाल ने बनाए हैं. इनमें दो दोहरे शतक समेत तीन शतक शामिल हैं. 92.66 की औसत और 1 दोहरे शतक समेत तीन शतकों के साथ रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं. उनके बल्ले से 556 रन निकले हैं. तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 113.25 के औसत व एक दोहरे शतक समेत दो शतकों की मदद से 453 रन बनाए हैं. 70.60 की औसत व एक शतक की मदद से 353 रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे चौथे नंबर पर हैं. रवींद्र जडेजा ने 71.00 की औसत से 284 रन बनाए हैं. वह पांचवें नंबर पर हैं.

इस साल घर में खेले गए टेस्ट में टॉप 5 भारतीय गेंदबाज
जहां तक बात गेंदबाजों की है तो तेज गेंदबाज उमेश यादव 4 मैचों में 23 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं. दूसरे नंबर पर मोहम्मद शमी हैं, जिन्होंने 5 मैचों में 22 विकेट चटकाए हैं. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 5 मैचों में 20 विकेट लेकर तीसरे पायदान पर हैं. चौथे नंबर पर काबिज इशांत शर्मा ने 4 मैचों में 14 ​विकेट लिए हैं. रवींद्र जडेजा ने 5 मैचों में 13 विकेट लिए हैं. वह पांचवें नंबर पर हैं.

indian fast bowlers, ishant sharma, umesh yadav, mohammed shami, indian pacers, भारतीय तेज गेंदबाजी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी
भारतीय तेज गेंदबाजी तिकड़ी इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव.


अगले साल न्यूजीलैंड में पहली चुनौती
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) जनवरी 2020 में न्यूजीलैंड (New Zealand) का दौरा करेगी. इस दौरे पर टीम इंडिया को पांच टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. अगले साल ये भारत की पहली टेस्ट सीरीज होगी. दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच 21 फरवरी से वेलिंगटन में खेला जाएगा, जबकि दूसरे टेस्ट का आयोजन 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में होगा.

धोनी नए साल से करेंगे नई शुरुआत, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से होगी टीम इंडिया में वापसी!

विश्व कप में न्यूजीलैंड से हार पर बोले कोहली, लगा था नॉट आउट रहूंगा पर वो मेरा 'अहंकार' था

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 5:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...